scriptकिसानों ने जमीन देने से किया इंकार तब मुआवजा देने राजी हुआ प्रशासन | Land compensation | Patrika News

किसानों ने जमीन देने से किया इंकार तब मुआवजा देने राजी हुआ प्रशासन

locationबालोदPublished: Jun 13, 2018 12:55:18 am

बिना मुआवजा दिए जमीन अधिग्रहण करने से नाराज किसानों ने जमीन देने से इंकार किया तब कहीं जाकर मुआवजा देने प्रकरण तैयार किया गया है।

Balod patrika

Land compensation

नीरज उपाध्याय-चंद्रकिशोर देशमुख/बालोद . गुंडरदेही ब्लॉक के अर्जुंदा मार्ग पर 8 किमी की दूरी पर ग्राम रौना और देवगहन के बीच 1.80 किलोमीटर नई सड़क बनाई जा रही है। इसके लिए किसानों की जमीन ली जा रही है। पर यहां ताज्जुब की बात ये है संबंधित विभाग पीडब्ल्यूडी के जिम्मेदारों ने किसानों को पहले गुमराह किया कि इस मार्ग की जद में आने वाली जमीन का किसी को भी मुआवजा नहीं मिलेगा। मामले में पत्रिका की पहल पर किसानों ने हिम्मत की और अपनी जमीन के बदले मुआवजे की मांग को लेकर जिला प्रशासन के पास बात रखी। तब कहीं जाकर किसानों को राहत मिली है।

किसानों के साथ किया जा रहा धोखा
इधर जानकारी अनुसार शासन ऐसे किसी काम के लिए किसी की किसानी जमीन को अधिगृहीत करता है, तो उसमें शासन के निर्धारित मापदंडों के तहत शासकीय मूल्य से जमीन का मुआवजा चार गुना अधिक दिया जाता है, पर यहां किसानों के साथ धोखा किया जा रहा है। इस संबंध में जानकारी के लिए विभाग के अधिकारियों से फोन पर लगातार संपर्क किया गया, पर सवाल पर कोई भी जवाब नहीं दे पाए।

इन किसानों की जमीन ली गई
देवगहन से रौना सड़क निर्माण के लिए किसान विभीषण कुम्हार पिता झन्नूलाल खसरा नंबर 124, बलवंत पिता भूषण बरई खसरा नंबर 125/1, प्रीति-दानेश्वरी कोष्टा खसरा नंबर 126/1, प्रीति-दानेश्वरी कोष्टा/ओमप्रकाश खसरा नंबर 127, प्रभूराम निषाद पिता उमेंद्र निषाद खसरा नंबर 131, लक्ष्मण सिंह गोंड़ पिता विश्राम सिंह खसरा नंबर 139, गजेंद्र कुमार पिता पुनीत केंवट खसरा नंबर 166, दसरी बाई, फगनी, कौशिल्या, सगुन बाई कुर्मी पिता राम्हुराम खसरा नंबर 167, सनपत, गनपत पिता श्री कला केंवट खसरा नंबर 168, हुबलाल, गोविंद, पन्नालाल, मुखी बाई पिता जिवराखन गोंड़, पिरधी बाई, झुन्नी बाई पिता आनंदराम गोंड़ खसरा नंबर 169 की जमीन ली गई है।

जवाब देने से बचते रहे पीडब्ल्यूडी के अधिकारी व संबंधित लोग
इधर मामले में पीडब्ल्यूडी के सब इंजीनियर जांगड़े जो उक्त निर्माण कार्य देख रहे हैं वे किसी तरह का जावाब देने से बचते रहे। उन्होंने एसडीओ एएस नाथ से संपर्क करने कहा और जांगड़े ने एसडीओ नाथ का मोबाइल नंबर 9424228926 उपलब्ध कराया, पर उक्त नंबर पर सामने वाले ने रांग बताया। वहीं पटवारी श्रवण ठाकुर से मोबाइल नंबर 8965862053 आउट आफ रेंज बताया। वहीं निर्माण एजेंसी ठेकेदार मनोज कुमार वैद्य से भी फोन पर संपर्क किया गया, पर वे भी फोन रिसीव नहीं किए।
Balod news
इसलिए बच रहे थे मुआवजे से
जानकारी मिली है कि 4.62 करोड़ में पुल व सड़क निर्माण का काम ठेका बीलो रेट पर ठेकेदार मनोज कुमार वैद्य ने लिया है। मुआवजे की राशि इसी में ही मैनेज की जा रही है, इसलिए किसानों को मुआवजा देने से बचा जा रहा था। आप ही सोचें कोई अपनी जमीन किसी को फ्री में कैसे दे देंगे, जिससे रोजी-रोटी जुड़ी हो।
नहीं मिला मुआवजा तो खोद देना सड़क
हाल में चर्चा में संबंधित किसानों ने कहा है कि उन्हें अधिकारियों ने जानकारी दी है कि उनकी जमीन का मुआवजा दो माह के अंदर मिल जाएगा। यदि मुआवजा नहीं दिया गया तो सड़क खोद देना ऐसा अधिकारी ने कहा है। ज्ञात रहे कि किसान मुआवजे को लेकर सशंकित हैं। क्योंकि बालोद जिले के एक गांव में ऐसे ही पुल व सड़क निर्माण के लिए जमीन अधिगृहीत की गई जिसका सालों बाद भी मुआवजा नहीं मिल पाया है।
मुझे ज्यादा जानकारी नहीं है
ग्राम रौना सरपंच चंदूलाल कुंभकार ने कहा मुझे इस संबंध में ज्यादा जानकारी नहीं है। किसानों के अनुसार एकड़ हिसाब से मुआवजा स्वीकृत हो चुका है। इस संबंध में देवगहन के सरपंच लोकेंद्र से पूछ सकते हैं।
अधिकारियों ने पहले किया गुमराह
ग्राम देवगहन सरपंच लोकेंद्र साहू ने बताया इस मामले में पहले पीडब्ल्यूडी ने मुआवजा नहीं मिलने की बात कह हमें गुमराह किया। उसके बाद किसानों ने मामले को जिला प्रशासन के पास रखा, तब जाकर पहल हुई। शासन के निर्धारित रेट के अनुसार 11.75 लाख रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा तय हुआ है।
Balod Patrika
बिना अनुमति लगा दिए थे खेत में पोल
किसानों ने बताया कि उनकी किसानी जमीन पर बिना अनुमति पोल गाड़ दिया गया था। इस संबंध में जानकारी ली गई तो बताया गया कि इस रास्ते पर सड़क का निर्माण किया जाएगा। किसानों ने ग्राम सुराज अभियान के दौरान इस संबंध में आवेदन भी दिया था। सनौद में आयोजित लोक समाधान शिविर में मंच पर आवाज उठाने पर अधिकारी चर्चा करने पर राजी हुए। इसके अलावा किसानों ने 30 जनवरी को कलक्टर जनदर्शन में किसानों की जमीन लेने पर मुआवजा राशि देने आवेदन लगाया है। किसानों ने कहा कि हमारी रोजी-रोटी से जुड़ा मामला है इसके बाद भी अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे थे। किसानों ने बताया कि जब लोक निर्माण विभाग के अधिकारी से बात की तो उन्होंने कहा कि वर्तमान में देवगहन से रौना के बीच सड़क निर्माण के लिए प्राप्त स्वीकृति में मुआवजा का कोई प्रावधान नहीं है। अत: इस स्वीकृति के बाद किसी भी प्रकार के मुआवजा राशि प्रदाय करना विभाग द्वारा संभव नहीं होगा।
शुरुआत से दिख रही थी विभाग की मनमानी
ज्ञात रहे कि लोक निर्माण विभाग की मनमानी शुरूआत में ही दिख रही थी। मुआवजा नहीं देना है ये सोचकर खेतों में सड़क निर्माण करने के लिए बिना किसानों की अनुमति के उनकी खेती की जमीन पर पोल गाड़ दिया गया था। आपत्ति के बाद भी खंभे नहीं हटाए गए। संबंधित लोग मुआवजा पर कोई बात नहीं कर रहे थे। इससे ग्रामीणों में गुस्सा था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो