scriptजब पति-पत्नी बन गए भाई-बहन, राशन कार्ड में नया रिश्ता देखकर उड़ गए दोनों के होश | Many mistakes in new ration card, complaint to the officer in Balod | Patrika News

जब पति-पत्नी बन गए भाई-बहन, राशन कार्ड में नया रिश्ता देखकर उड़ गए दोनों के होश

locationबालोदPublished: Oct 02, 2019 05:11:47 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

सत्यापन के बाद राशन कार्ड हितग्राहियों के आपसी रिश्ते ही बदल गए है। कहीं पुरुष को महिला बना दिया गया है तो कहीं मुखिया के अलावा परिवार के अन्य सदस्यों के नाम गायब कर दिए गए है।

जब पति-पत्नी बन गए भाई-बहन, राशन कार्ड में नया रिश्ता देखकर उड़ गए दोनों के होश

जब पति-पत्नी बन गए भाई-बहन, राशन कार्ड में नया रिश्ता देखकर उड़ गए दोनों के होश

बालोद. सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS Chhattisgarh)के अंतर्गत नगर पालिका सीमा क्षेत्र में प्रचलित राशन कार्ड (Ration card in Chhattisgarh)सत्यापन के बाद वितरण आज से शुरू हुआ। नए राशनकार्डों में गड़बड़ी की शिकायत मिल रही है। जिला योजना समिति के सदस्य और पार्षद नितेश वर्मा ने बताया कि वार्डवार शिविर के माध्यम से किए जा रहे राशनकार्ड वितरण में देखा गया कि, सत्यापन के बाद हितग्राहियों के आपसी रिश्ते ही बदल गए है। कहीं पुरुष को महिला बना दिया गया है तो कहीं मुखिया के अलावा परिवार के अन्य सदस्यों के नाम गायब कर दिए गए है।
इधर पति-पत्नी का रिश्ता बदलकर उन्हें भाई-बहन बता दिया गया है। प्राथमिकता वाले राशनकार्ड के नवीनीकरण में नए रिश्ते देखकर लोगों के होश उड़ गए हैं। जिसके बाद राशन कार्ड लेकर लोग इन रिश्तों को सुधरवाने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर काट रहे हैं।
परिवार के सदस्यों के नाम गायब
नए राशनकार्ड मिलने के बाद लोगों को जानकारी हो रही है कि पुराने राशनकार्ड के अनुसार उनके परिवार के अन्य सभी सदस्यों के नाम नए राशनकार्ड में दर्ज नहीं है। उनके सदस्यों के नाम विलोपित कर दिए गए हैं। ऐसे में उनके परिवार को एक सदस्य के आधार पर मात्र 10 किलो राशन ही मिलेगा। सत्यापन के बाद नए राशनकार्ड का वितरण जैसे ही शुरू हुआ राशन कार्डधारियों का गुस्सा फूट पड़ा। एक ऐसे ही पुरुष हितग्राही ने बताया कि, राशनकार्ड में उनके नाम के आगे उनका Gender महिला लिखा गया है। राशनकार्ड की गलती को सुधारने शिविर स्थल पर उन्हें बताया गया कि एक बार फिर आवेदन करना होगा।
फोटो सत्यापन के बगैर दिया राशनकार्ड
हितग्राही के लाए फोटो को चिपकाकर सत्यापित करने वाली नगरपालिका की सील के बगैर नया राशनकार्ड का वितरण किया गया है। हितग्राहियों को पालिका कार्यालय आकर सील लगाने कहा गया है।
मुख्यमंत्री की लगी फोटो मुखिया की नहीं
राशनकार्ड में सरकार को केवल मुख्यमंत्री और खाद्य मंत्री की फोटो लगानी थी इसीलिए नवीनीकरण की प्रक्रिया की गई। नए राशनकार्ड के जरिए निकाय चुनाव जीतने की मंशा रखने वाली प्रदेश की कांग्रेस सरकार मुख्यमंत्री और खाद्य मंत्री की फोटो तो छपवा ली पर हितग्राहियों की फोटो लगाने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई।
बगैर मुखिया के फोटो वाले राशनकार्ड लेकर पहुंचे कर्मचारी
नए राशनकार्ड वितरण शिविर में नगरपालिका के कर्मचारी बगैर मुखिया के फोटो वाले राशनकार्ड लेकर पहुंचे। हितग्राही आते रहे और कर्मचारी उन्हें उल्टे पैर फोटो के लिए वापस लौटाते रहे। फोटो लाने पर उन्हें शिविर स्थल पर ही लाए हुए फोटो को चिपकाकर राशनकार्ड का वितरण किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो