scriptपारा 43 डिग्री पार, जिले में हाईअलर्ट घोषित, पर्याप्त दवाइयां रखने के निर्देश | Mercury crosses 43 degrees, Highlight in district | Patrika News

पारा 43 डिग्री पार, जिले में हाईअलर्ट घोषित, पर्याप्त दवाइयां रखने के निर्देश

locationबालोदPublished: Apr 29, 2019 11:58:58 pm

जिला स्वास्थ्य विभाग ने बढ़ते तापमान को देखते अब जिले में हाई अलर्ट घोषित कर दिया है। विभाग ने जिले के सभी शासकीय व निजी अस्पतालों में पर्याप्त दवाई रखने के निर्देश दिए हैं। अस्पताल में गर्मी से बीमार पड़े मरीज भी रोज आ रहे हैं।

balod patrika

पारा 43 डिग्री पार, जिले में हाईअलर्ट घोषित, पर्याप्त दवाइयां रखने के निर्देश

बालोद @ patrika . जिला स्वास्थ्य विभाग ने बढ़ते तापमान को देखते अब जिले में हाई अलर्ट घोषित कर दिया है। विभाग ने जिले के सभी शासकीय व निजी अस्पतालों में पर्याप्त दवाई रखने के निर्देश दिए हैं। यही नहीं अब मितानिन व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के जरिए गांव-गांव में लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं कि तेज गर्मी से बच के रहें। जिला अस्पताल में गर्मी से बीमार पड़े मरीज भी रोज आ रहे हैं।

सड़क पर पसरा सन्नाटा
जिले में तापमान अब 43.5 पार हो गया है और यह स्थिति अभी और भयानक होने की बात मौसम विभाग कह रही है। दोपहर 12 बजे के बाद सड़कों पर सन्नाटा पसर जाता है। ऐसी स्थिति दोपहर 2 से 3 बजे तक रहती है। @ patrika . लोग गर्मी से घरों में दुबके रहते हैं। विभाग की मानें तो इस तेज गर्मी में छोटे बच्चों को भूलकर भी बाहर न ले जाएं। इससे बच्चों के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ सकता है।

बीते सप्ताह भर में बढ़ते क्रम में है तापमान
एलइडी तापमापी के मुताबिक अभी लगातार तापमान बढ़ते क्रम में है और यह तापमान आगे भी बढऩे का अनुमान लगाया जा रहा है।
22 अप्रैल 39 डिग्री
23 अप्रैल 39.2 डिग्री
24 अप्रैल 40 डिग्री
25 अप्रैल 41 डिग्री
26 अप्रैल 42.2 डिग्री
27 अप्रैल 43 .3 डिग्री
28 अप्रैल 43 .4 डिग्री
29 अप्रैल 43 .8 डिग्री

दिन में इस तरह रहता है तापमान
अभी बीते सप्ताह भर से बढ़ते तापमान ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है। दिन में सुबह 5.30 बजे तापमान 22 डिग्री और सुबह 8.30 बजे 27 डिग्री। दोपहर 12 बजे के बाद 40 से 41 डिग्री। दोपहर 2 से 3 बजे तक 43 डिग्री तापमान चल रहा है।

balod patrika

चिकित्सकों की सलाह नहीं बरतें लापरवाही, पानी का करेें अधिक सेवन
जिला अस्पताल के सिविल सर्जन आरके श्रीमाली ने बताया कि लगातार तापमान बढऩे से जरा सी लापरवाही स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है। पानी का सेवन ज्यादा करे। सफर पर जा रहे हैं तो पानी जरूर रखे। @ patrika . ठंडे पेय पदार्थों का सेवन करें। धूप से बचने स्कॉर्प, टोपी, चश्मा का इस्तमाल करें। स्वास्थ्य खराब होने पर तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या फिर चिकित्सकों से परामर्श लें। अच्छा हो कि तेज धूप में छोटे बच्चों को लेकर सफर नहीं करें, क्योंकि तेज गर्मी बच्चों पर प्रभाव डाल सकती है।

ओपीड़ी में बढ़ी मरीजों की भीड़
इधर अब ओपीडी में भी भीड़ बढ़ गई है सामान्य दिनों की तुलना में मरीजों की भीड़ भी दोगुना हो गया है। सबसे ज्यादा मरीज बुखार, सर्दी, वायरल फीवर के आ रहे हैं। वर्तमान में ओपीडी में 2 सौ से ढाई सौ मरीज आ रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो