पहली बार बड़ी कार्रवाई करते हुए खनिज विभाग ने नदी किनारे तीन जगहों से 56 ट्रैक्टर रेत की जब्त

अवैध उत्खनन पर लगाम लगाने के लिए खनिज विभाग लंबे समय बाद सक्रिय हुआ है। इसी के तहत तांदुला नदी के किनारे रेत का अवैध भंडारण करने के मामले में पत्रिका में खबर प्रकाशन की थी, उसके बाद रेत माफियाओं पर कार्रवाई करते हुए सोमवार की सुबह जेसीबी व ट्रक जब्त की गई थी।

By: Chandra Kishor Deshmukh

Published: 10 Apr 2019, 08:10 AM IST

बालोद/कचांदुर @ patrika . अवैध उत्खनन पर लगाम लगाने के लिए खनिज विभाग लंबे समय बाद सक्रिय हुआ है। इसी के तहत तांदुला नदी के किनारे रेत का अवैध भंडारण करने के मामले में पत्रिका में खबर प्रकाशन की थी, उसके बाद रेत माफियाओं पर कार्रवाई करते हुए सोमवार की सुबह जेसीबी व ट्रक जब्त की गई थी।

जिले में पहली बार कार्रवाई
वहीं अवैध रेत निकालने में लगे दर्जनभर लोग वाहन सहित भागे थे। पर इससे पहले वे अवैध रेत का नदी किनारे तीन जगहों पर अवैध भंडारण कर चुके थे। इसकी भी सूचना मिलने पर मंगलवार को विभाग ने मौके पर पहुंचकर लगभग 56 ट्रैक्टर रेत की जब्ती कर पंचनामा किया गया। जिले में ऐसी कार्रवाई पहली बार की गई है। इससे माफियाओं में हड़कंप मच गया है।

खबर प्रकाशन के बाद मचा हड़कंप
जानकारी अनुसार ग्राम रेंगाकठेरा रेत घाट में अवैध रेत भंडारण व परिवहन के मामले में पत्रिका के खबर प्रकाशन के बाद जिला स्तर पर हड़कंप मच गया। उसके बाद मंगलवार को विभाग के खनिज निरीक्षक सुब्रत साना व सुपरवाइजर एमके यादव ने नदी किनारे रेत का अवैध परिवहन व भंडारण पर कार्रवाई करते हुए पंचनामा कर लगभग 56 ट्रैक्टर रेत जब्त की।

एक जगह 20, दूसरी जगह 15 और तीसरी जगह रखी थी 16 ट्रैक्टर रेत
मामला यह है कि गुंडरदेही नदी किनारे बिना अनुमति के तीन स्थानों पर लगभग 56 ट्रिप रेत डंप किया गया था। सूचना पर मंगलवार को खनिज विभाग ने तैयारी के साथ बड़ी कार्रवाई करते हुए नदी किनारे से 20 ट्रैक्टर एवं शराब भ_ी के पास 15 ट्रैक्टर और जिस जगह पर एक दिन पहले पुलिस ने अवैध भंडारण कर परिवहन करते हुए दो हाइवा और एक जेसीबी को पकड़ा था उस जगह से 16 ट्रैक्टर रेत पर जब्ती की कार्रवाई की।

छत्तीसगढ़ गौण खनिज अधिनियम के तहत की कार्रवाई
खनिज विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार 56 ट्रिप रेत अवैध भंडारण पर छत्तीसगढ़ गौण खनिज एवं अवैध परिवहन व भंडारण 2009 के तहत विभाग कार्रवाई कर रहा है। इसका पंचनामा एवं जांच प्रतिवेदन खनिज निरीक्षक सुब्रत साना ने जिला खनिज अधिकारी एवं कलक्टर को सौंपा है। गुंडरदेही ब्लॉक में लगातार हो रहे अवैध रेत उत्खनन और ट्रैक्टर मालिक द्वारा अनेक जगहों पर जो मुखबीर बैठा कर अवैध उत्खनन कर रहे थे उन्हें भी पुलिस ढूंढ रही है। जो सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने में सहयोग कर रहे थे उन पर भी कार्रवाई होने के संकेत मिल चुके हैं।

सालों बाद नदी पर छाया रहा सन्नाटा
अवैध कारोबार की खबर छपने के बाद कार्रवाई से माफिया सहम गए हैं। सालों बाद ऐसी स्थिति देखी गई कि नदी घाट पर बड़ा सन्नाटा नजर आ रहा है। अवैध भंडारण के पंचनामा में ग्राम पंचायत रेंगाकठेरा सरपंच चंद्रभान निषाद, गजानंद साहू, सोनू साहू, शेख नबी एवं खनिज विभाग के सुपरवाइजर व खनिज निरीक्षक सुब्रत साना ने जब्ती कार्रवाई कर आगे की प्रक्रिया के लिए उच्च अधिकारी को सौंपा है।

जांच प्रतिवेदन बनाकर अधिकारी को देंगे
जिला खनिज निरीक्षक सुब्रत साना ने बताया तीन जगह पर कुल 56 ट्रैक्टर रेत अवैध भंडारण को जब्ती किया गया है। जांच प्रतिवेदन बनाकर उच्च अधिकारी को देंगे। वहीं ग्राम पंचायत रेंगाकठेरा सरपंच चंद्रभान निषाद ने कहा रेत माफियाओं पर तो कार्रवाई हो रही है, लेकिन उनके मुखबीरों पर भी कार्रवाई होनी चाहिए ,जो नदी किनारे बैठ कर अवैध कारोबार को बढ़ावा दे रहे हैं। इससे हमारे गांव की छवि धूमिल हो रही है। वहीं रेत माफियाओं में शामिल 14 ट्रैक्टर मालिक लगभग तीर्थयात्रा जाने की तैयारी कर रहे हैं।

Show More
Chandra Kishor Deshmukh Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned