scriptरेत से भरी तीन पिकअप जब्त कर खनिज विभाग ने की कार्रवाई | Mining department action | Patrika News

रेत से भरी तीन पिकअप जब्त कर खनिज विभाग ने की कार्रवाई

locationबालोदPublished: May 21, 2019 12:21:11 am

रेत से भरी तीन पिकअप वाहनों को अवैध परिवहन करते खनिज विभाग की टीम ने पकड़ा है। उक्त वाहनों को डौंडी थाना के सुपुर्द कर माइनिंग विभाग द्वारा आगे की कार्रवाई की जा रही है। विभाग का कहना है कि उन्हें बड़े मौके की तलाश है।

balod patrika

रेत से भरी तीन पिकअप जब्त कर खनिज विभाग ने की कार्रवाई

बालोद/डौंडी @ patrika. रेत से भरी तीन पिकअप वाहनों को अवैध परिवहन करते खनिज विभाग की टीम ने पकड़ा है। उक्त वाहनों को डौंडी थाना के सुपुर्द कर माइनिंग विभाग द्वारा आगे की कार्रवाई की जा रही है। वहीं लोगों में चर्चा है कि उक्त विभाग द्वारा केवल छोटी मछलियों पर हाथ डाला जा रहा है। जबकि बड़े मगरमच्छों को वह छू भी नहीं पा रही है। इस संदर्भ विभाग का कहना है कि उन्हें बड़े मौके की तलाश है।

नहीं दिखा पाए कागजात
गत रविवार को डौंडी ब्लॉक के ग्राम ठेमाबुजुर्ग क्षेत्र से अवैध रेत भरकर जा रहे तीन पिकअप वाहनों को माइनिंग इंस्पेक्टर सुब्रत साना व टीम ने घेराबंदी कर पकड़ा। वाहन चालकों द्वारा कोई ठोस कागजात नहीं दिखाए जाने पर वाहनों को सीधे डौंडी थाना में खड़ा कराया गया है। आगे की कार्रवाई जारी है।

आगे भी की जाएगी कार्रवाई

इस संबंध में माइनिंग इंस्पेक्टर साना ने बताया कि उनके द्वारा समय-समय पर क्षेत्र में जाकर निरीक्षण किया जा रहा है। जो भी अवैध खनन माफिया पकड़ में आ रहे हैं उन पर कार्रवाई की जा रही है। आगे भी इस तरह छापामार कार्रवाई जारी रहेगी।

कार्रवाई की सूचना मिलने से बचकर निकल जाते हैं बड़े माफिया : माइनिंग इंस्पेक्टर
माइनिंग इंस्पेक्टर यह भी कहा कि जब किसी एक को अवैध कार्य करते पकड़ा जाता है तो दूसरे अवैध माफिया को कार्रवाई की सूचना मिल जाती है इस वजह से बड़े वाहनों के माफिया बचकर निकल जा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि उनके द्वारा अवैध रेत, पत्थर, मुरुम आदि उत्खनन पर भी नजर है। साथ ही आगामी दिनों में अवैध ईंट भ_ों पर भी लगाम कसी जाएगी।

माफिया वन क्षेत्र में कर रहे बेखौफ खनन
गौरतलब है कि डौंडी ब्लॉक वन संपदा क्षेत्र से घिरा हुआ ब्लॉक है जहां सदाबहार नदी-नाले, पत्थरों से भरा छोटा-बड़ा पहाड़ और मुरुम से भरी जमीन को अवैध उत्खनन माफिया लोग धड़ल्ले से साफ करते जा रहे हैं। लोगों का कहना है संबंधित विभाग के जिम्मेदारों द्वारा कुुछ प्रकरण बनाकर अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया जा रहा है और बड़े माफिया लोग ट्रक, ट्रेक्टर, हाइवा, मेटाडोर से उत्खनन कर अवैध परिवहन कार्य कर रहे हैं। वहीं डौंडी क्षेत्र के ग्राम पटेली, पचेड़ा, घोठिया, मंगरदाह, वन पंडेल जैसे कई अंदरूनी ग्रामों में चैन माउंटिंग व जेसीबी मशीन रेत, मुरुम, बोल्डर आदि अवैध धंधों को बेखौफ रूप से अंजाम देते आ रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो