scriptआरटीई के तहत स्कूलों में नि:शुल्क भर्ती के लिए सबसे अधिक आवेदन | Most applications for free recruitment in schools under RTE | Patrika News

आरटीई के तहत स्कूलों में नि:शुल्क भर्ती के लिए सबसे अधिक आवेदन

locationबालोदPublished: Apr 22, 2019 12:10:00 am

बालोद जिले में आरटीई के तहत बच्चों के स्कूलों में भर्ती किए जाने वाले इतिहास में पहली बार इतने अधिक आवेदन आए हैं। वहीं इससे लिए विभाग ने सबसे ज्यादा सीट निकाला है। शिक्षा विभाग के मुताबिक इस बार 1910 सीटों पर शिक्षा के अधिकार के तहत भर्ती ली जाएगी।

balod patrika

आरटीई के तहत स्कूलों में नि:शुल्क भर्ती के लिए सबसे अधिक आवेदन

आरटीई के तहत स्कूलों में नि:शुल्क भर्ती के लिए सबसे अधिक आवेदन
बालोद @ patrika . जिले में आरटीई के तहत बच्चों के स्कूलों में भर्ती किए जाने वाले इतिहास में पहली बार इतने अधिक आवेदन आए हैं। वहीं इससे लिए विभाग ने सबसे ज्यादा सीट निकाला है। शिक्षा विभाग के मुताबिक इस बार 1910 सीटों पर शिक्षा के अधिकार के तहत भर्ती ली जाएगी, जिसकी प्रक्रिया चल रही है। इसका लाभ पालक उठा सकते हैं।

अब तक आ चुके हैं 1577 आवेदन
शिक्षा विभाग की मानें तो यह अब तक की सबसे ज्यादा सीटों पर भर्ती है। इसके तहत अब तक कुल 1577 आवेदन आ चुके हैं। इन आवेदनों की स्क्रूटनी भी शुरू कर दी गई है। यह स्क्रूटनी 16 से शुरू की गई है, जो 25 अप्रैल तक चलेगा। शिक्षा विभाग की मानें तो अब आए आवेदनों में कितने प्रात्र हैं इनकी जानकारी 25 अप्रैल को मिलेगी। जानकारी के मुताबिक आरटीई के तहत गरीब बच्चों की भर्ती निजी स्कूलों में मई, जून होगी।

जिले के 167 निजी स्कूल हैं जहां होगी आरटीई के तहत भर्ती
शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक विभाग ने आरटीई योजना के तहत विद्यार्थियों की भर्ती के लिए 167 स्कूलों का चयन किया है। इन चयनित स्कूलों में ही आरटीई के तहत भर्ती होगी। मिली जानकारी के मुताबिक बीते साल आरटीई के तहत 1495 सीटों का लक्ष्य रखा गया था, जिसके तहत कुल 1039 आवेदन ही आए थे। स्क्रूटनी के बाद आरटीई के तहत सिर्फ 688 विद्यार्थियों को ही भर्ती की अनुमति मिली थी।

विकासखंड निजी स्कूलों की संख्या
आरटीई के तहत जिले के कुल 167 स्कूलों में भर्ती होगी, जिसमें बालोद विकासखंड के 35 निजी स्कूल, डौंडी विकासखंड के 23, डौंडीलोहारा विकासखंड के 37 निजी स्कूल, गुंडरदेही विकासखंड के 44 और गुरुर विकासखंड के 28 निजी स्कूलों में भर्ती ली जाएगी।

स्क्रूटनी के बाद ही तय होंगे कहा कितने भर्ती होंगे
इस मामले में जिला शिक्षा अधिकारी आरएल ठाकुर ने बताया आरटीई के तहत भर्ती प्रक्रिया चल रही है, जितने आवेदन आए हैं उनकी स्क्रूटनी की जा रही है। स्क्रूटनी के बाद ही तय होगा कि कितने विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो