चार साल पहले 14.51 लाख की मंजूरी के बाद भी नगर पालिका नहीं बना सकी शौचालय

बालोद नगर पालिका अंतर्गत बुधवार बाजार में शौचालय निर्माण के लिए 14.51 लाख रुपए की स्वीकृति के चार साल बाद भी नगर पालिका आज तक शौचालय नहीं बना सकी है। जिससे बाजार में सब्जी बेचने आए व्यपारियों एवं खरीदारों को प्रसाधन के लिए जगह ढूंढना पड़ता है।

By: Chandra Kishor Deshmukh

Published: 21 Feb 2021, 07:37 PM IST

बालोद. नगर पालिका अंतर्गत बुधवार बाजार में शौचालय निर्माण के लिए 14.51 लाख रुपए की स्वीकृति के चार साल बाद भी नगर पालिका आज तक शौचालय नहीं बना सकी है। जिससे बाजार में सब्जी बेचने आए व्यपारियों एवं खरीदारों को प्रसाधन के लिए जगह ढूंढना पड़ता है। वर्तमान में बने प्रसाधन जर्जर हो चुके हैं। 2011 में बने प्रसाधन उपयोग के लायक ही नहीं है। लेकिन नगर पालिका शौचालय बनाने पर ध्यान नहीं दे रही है। बाजार में आने वाले व्यपारी व थोक विक्रेता शौचालय व प्रसाधन बनाने की मांग कर रहे है। बार-बार नगर पालिका को ज्ञापन सौंपने के बाद भी समस्या को दूर करने ध्यान नही दिया जा रहा है।

पालिका में धूल खा रही फाइल
नगर पालिका ने प्रमुखता से बुधवारी बाजार में सर्वसुविधायुक्त शौचालय निर्माण की योजना बनाई है। नगर पालिका के बजट में भी यह कार्य को शामिल किया गया। रुपए स्वीकृत होने के बावजूद नगर पालिका की ढिलाई समझ से परे है। शौचालय निर्माण की फाइल नगर पालिका में धूल खा रही है।

इसलिए जरूरी है शौचालय
बुधवारी बाजार में बाजार लगने के साथ ही रोजाना सब्जी मंडी भी लगती है। जहां बड़ी संख्या में पुरुष व महिला सब्जी व्यापारियों के अलावा खरीदार भी आते हैं। बुधवारी व इतवारी साप्ताहिक बाजार के अलावा रोजाना हाट बाजार लगता है। लेकिन इस स्थान में शौचालय व प्रसाधन नहीं होने के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। नगर पालिका को शौचालय निर्माण के लिए ध्यान देना चाहिए।

बिगड़ रही बाजार की सूरत
नगर पालिका बाजार को व्यवस्थित करने कुछ दिन अभियान चलाने के बाद उसे भूल गई। दोबारा इस ओर ध्यान नहीं देने का नतीजा यह है कि अब बाजार धीरे-धीरे फिर अव्यवस्थित होता जा रहा है।

कई व्यापारी पसरा छोड़ जमीन पर बैठ रहे
इधर घड़ी चौक से जय स्तम्भ चौक में लगने वाले बाजार से दुर्घटना की भी आशंका है। क्योंकि यह मार्ग मुख्य मार्ग होने के कारण बस, मालवाहक वाहन भी तेज रफ्तार से गुजरती है। यही नहीं मार्ग पर हमेशा भीड़भाड़ रहती है। इस वजह से कभी भी दुर्घटना होने की आशंका है।

अधिकारी ने कहा-चल रही प्रक्रिया
नगर पालिका सीएमओ रोहित साहू ने कहा कि शौचालय निर्माण बुधवारी बाजार में किया जाना है। लेकिन अभी प्रक्रियाधीन है। जल्द ही शौचालय निर्माण व बाजार व्यवस्थित किया जाएगा।

Chandra Kishor Deshmukh Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned