scriptआखिर क्यों हटाई जाएगी पेयजल की पाइपलाइन | National Highway widening work started | Patrika News

आखिर क्यों हटाई जाएगी पेयजल की पाइपलाइन

locationबालोदPublished: May 24, 2022 10:53:16 pm

बालोद जिले में नेशनल हाइवे का निर्माण शुरू हो गया है। नेशनल हाइवे के निर्माण के तहत दल्लीराजहरा के मानपुर चौक से बालोद तक नेशनल हाइवे चौड़ीकरण का कार्य प्रारंभ हो गया है। कुछ माह में बालोद गंजपारा से उपजेल तक भी सड़क निर्माण व चौड़ीकरण शुरू हो जाएगा। लेकिन मुख्य सड़क के नीचे बालोद जल आवर्धन योजना के तहत बिछाई गई पाइपलाइन को फिर से निकाली जाएगी।

पीएचई के एसडीओ ने ईई को लिखा पत्र

दल्लीराजहरा के मानपुर चौक से बालोद तक नेशनल हाइवे का चौड़ीकरण कार्य शुरू हो गया है।

बालोद . जिले में नेशनल हाइवे का निर्माण शुरू हो गया है। नेशनल हाइवे के निर्माण के तहत दल्लीराजहरा के मानपुर चौक से बालोद तक नेशनल हाइवे चौड़ीकरण का कार्य प्रारंभ हो गया है। कुछ माह में बालोद गंजपारा से उपजेल तक भी सड़क निर्माण व चौड़ीकरण शुरू हो जाएगा। लेकिन मुख्य सड़क के नीचे बालोद जल आवर्धन योजना के तहत बिछाई गई पाइपलाइन को फिर से निकाली जाएगी। क्योंकि इसी सड़क के किनारे पाइप लाइन बिछाई गई है। चौड़ीकरण के दौरान पाइपलाइन को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए पीएचई के एसडीओ ने ईई को पत्र लिखकर पाइपलाइन को बाहर निकालने की अनुमति मांगी है। जल्द ही पीएचई विभागीय बैठक लेकर निर्णय लेगा। कुछ दिन पूर्व ही नेशनल हाइवे निर्माण के लिए शहर के गंजपारा से बालोद उपजेल तक का सर्वे नेशनल हाइवे ने किया। इस दौरान पीएचई के पाइपलाइन जो सड़क किनारे होकर गुजरी है, उसे हटाने पर भी विचार किया गया। जिसके लिए जानकारी पीएचई को भी दी गई है।

फुटपाथ व सर्विस रोड भी बनेगा
नेशनल हाइवे एसडीओ वीके सोयम ने कहा कि सड़क निर्माण के लिए गंजपारा से लेकर कॉलेज, उप जेल तक सर्वे का काम चल रहा है। सर्वे पूर्ण होने के बाद जमीन अधिग्रहण शुरू होगा। सरकारी जगह का मुआवजा नहीं मिलेगा, लेकिन निजी जमीन सड़क निर्माण के दायरे में आएगी तो उसका मुआवजा दिया जाएगा। जिन्होंने शासकीय जमीन पर कब्जा कर मकान निर्माण कराया है। उसे तोड़ा जाएगा। विभाग सर्वे कर रहा है। सड़क के दोनों ओर पुथपाथ व सर्विस रोड भी बनाई जाएगी।

दल्ली-मानपुर चौक से दानीटोला तक काटे जा चुके हैं पेड़
नेशनल हाइवे सड़क निर्माण के दायरे में जितने भी पेड़ आ रहे है उनका चिन्हांकन कर कटाई भी कर ली है। वहीं दानीटोला से बालोद तक भी पेड़ों की कटाई शुरू कर दी है। सड़क दो स्टेप में बनाई जा रही है। पहले चरण में झलमला से शेरपार तक 37 किमी और दूसरे चरण में चंद्रपुर महाराष्ट्र तक सड़क का निर्माण होगा।

सड़क के बीच बनेगा डिवाइडर
नेशनल हाइवे सड़क निर्माण के तहत सड़क चौड़ीकरण होगा। पहले सड़क निर्माण की चौड़ाई 12 मीटर थी। आगामी भविष्य व ट्रैफिक दबाव को देखते हुए इसकी चौड़ाई 12 से 24 मीटर कर दी गई है। जिला मुख्यालय के तीन किमी गंजपारा से कॉलेज तक डिवाइडर बनाया जाएगा। बालोद से झलमला व झलमला से बालोद के लिए अलग-अलग सड़क होगी। वहीं सड़क पर स्ट्रीट लाइट भी लगाई जाएगी।

24 मीटर चौड़ी होगी सड़क
जिला मुख्यालय में तीन किलोमीटर सड़क कुल 24 मीटर चौड़ी होगी सड़क, जिसमे 10 मीटर का मुख्य सड़क होगा। जिस पर नेशनल हाइवे के एसडीओ वीके सोयम ने इस संशय को दूर करते हुए कहा कि जिला मुख्यालय के तीन किमी का जिस पर सड़क निर्माण होगा, वह 24 मीटर चौड़ा होगा। जिसमें 11 मीटर मुख्य सड़क होगी। दोनों ओर सर्विस रोड भी बनेगी। स्ट्रीट लाइट भी लगाई जाएगी।

पाइपलाइन को निकालने व अन्य जगह शिफ्ट करने ईई को पत्र लिखा
पीएचई सब डिवीजन बालोद के एसडीओ केके लिमजे ने बताया कि नेशनल हाइवे के तहत गंजपारा से कॉलेज मार्ग जुर्रीपारा तक बिछाई गई पाइपलाइन को निकालने व अन्य जगह शिफ्ट करने ईई को पत्र लिखा है। ईई से अनुमति के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। यह पाइपलाइन सड़क चौड़ीकरण अंतर्गत आ रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो