बेटियों पर हो रहे अत्याचार रोकने, देवरी की सरपंच नेम बाई ने नौ कन्या का पूजन कर संभाली सरपंच की कुर्सी

सोमवार को जिलेभर की 435 ग्राम पंचायतों में नवनिर्वाचित सरपंचों व पंचों ने गांव के विकास व बेहतर गांव बनाने व ईमानदारी के साथ कार्य करने की शपथ ली। साथ ही सरपंच की कुर्सी पर बैठ कर कार्यभार संभाला। इसके लिए उन्होंने अनोखा तरीका अपनाया।

बालोद @ Patrika . सोमवार को जिलेभर की 435 ग्राम पंचायतों में नवनिर्वाचित सरपंचों व पंचों ने गांव के विकास व बेहतर गांव बनाने व ईमानदारी के साथ कार्य करने की शपथ ली। साथ ही सरपंच की कुर्सी पर बैठ कर कार्यभार संभाला। इसके लिए उन्होंने अनोखा तरीका अपनाया।

सभी बेटियों को देवी मानकर कन्याओं का विशेष श्रृंगार किया
महिला सरपंच ने बच्चों पर बढ़ते अपराध को देखते हुए बेटी बचाव, बेटी पढ़ाओ की थीम पर ग्राम पंचायत देवरी परिसर में अतिथियों, सरपंच व पंचों ने नौ कन्याओं का विशेष पूजा की। सभी बेटियों को देवी मानकर कन्याओं का विशेष श्रृंगार किया और कन्या भोज कराया। वहीं बढ़ते पर्यावरण प्रदूषण को देखते हुए गांव में सभी नवनिर्वाचित पंचों ने मिलकर पौधारोपण भी किया। विकास में सभी लोगों को साथ लेकर गांव को स्वच्छ सुंदर व निर्मल बनाने की शपथ ली।

बेटियों की सुरक्षा और पर्यावरण संरक्षण भी जरूरी
महिला सरपंच नेम बाई ने कहा कि गांव के हर लोगों ने मिलकर मुझ पर विश्वास जताकर सरपंच चुनाव जिताया। गांव वालों के इस विश्वास को कभी टूटने भी नहीं देंगी। ग्रामीणों को साथ लेकर गांव का विकास कराएंगे। पर वर्तमान में बेटियों पर हो रहे अत्याचार व तेजी से बढ़ता पर्यावरण प्रदूषण भी चिंता का विषय है। हम सभी मिलकर इस बिगड़ते माहौल को सुधारें। इसके लिए सभी को संकल्पित होकर काम करना होगा।

गांव को स्वच्छ व सुंदर बनाने का लिया संकल्प
शपथ ग्रहण के बाद ग्राम पंचायत भवन में उपस्थित ग्रामीणों ने गांव को स्वच्छ व सुंदर तथा निर्मल ग्राम बनाने का संकल्प लिया। वहीं ग्रामीण भोज साहू ने बताया कि सरपंच की यह पहल काफी सराहनीय है। वर्तमान समय में ऐसी पहल जरूरी है। आज हमारा गांव अन्य ग्राम पंचायतों के लिए आदर्श बन गया है। अब इस गांव में हुई इस पहल से अब अन्य सरपंच प्रेरणा लेंगे।

गांव के 20 वार्डों में से 12 में महिला पंच
मिली जानकारी के मुताबिक ग्राम पंचायत में कुल 20 वार्ड हैं, जिसमें से 12 वार्डों में महिला पंच नेतृत्व कर रही हैं, वहीं गांव की सरपंच भी महिला ही है। जिसमें नेमबाई अटलखाम सरपंच, टिकेश्वरी, कुमारी बाई, लता, बसंतीन, मंजू, कांति बाई, फूलबाई साहू, कुमारी साहू, कुलेश्वरी मांगे, कौशिल्या देशलहरे, भद्रशिला भारती, तामेश्वरी साहू के अलावा बाबू लाल, आशा राम, भोज दास, लीलाधर, योगेश्वर, इंद्र कुमार व बहुर सिंह भी पंच है।

Show More
Chandra Kishor Deshmukh Bureau Incharge
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned