scriptNow the cracks are coming due to no water logging in the fields | खेतों में जलभराव नहीं होने से अब आ रही दरारें | Patrika News

खेतों में जलभराव नहीं होने से अब आ रही दरारें

गुंडरदेही क्षेत्र में एक सप्ताह से पड़ रही तेज धूप व गर्मी का असर खेतों पर देखने को मिल रहा है। बारिश नहीं होने के कारण खेतों में दरारें आ रही हैं। लगभग 10 दिनों से अच्छी बारिश नहीं हुई है। जिसके कारण खेतों का जलस्तर घट रहा है। वहीं कुछ गांव में खेतों में दरारें आ गई हैं। किसान परेशान नजर आ रहे हैं।

बालोद

Updated: August 03, 2022 11:48:45 pm

बालोद/गुंडरदेही. क्षेत्र में एक सप्ताह से पड़ रही तेज धूप व गर्मी का असर खेतों पर देखने को मिल रहा है। बारिश नहीं होने के कारण खेतों में दरारें आ रही हैं। लगभग 10 दिनों से अच्छी बारिश नहीं हुई है। जिसके कारण खेतों का जलस्तर घट रहा है। वहीं कुछ गांव में खेतों में दरारें आ गई हैं। किसान परेशान नजर आ रहे हैं। गुंडरदेही क्षेत्र के गांव रूदा, मचौद, तवेरा, भेंडरा, कसौंदा, किलेपार, झोपरा, भाठागांव आर, जरवाय, मासूल, कुथरैल, मुंदेरा, कचांदुर, साजा, देवरी, अर्जुनी, राहुद, सकरौद सहित दर्जनों गांव में खेत सूख रहे हैं। किसानों ने कहना है कि धान के पौधों को बचाने एक सप्ताह में अच्छी बारिश की आवश्यकता है।

तेज धूप व गर्मी का असर
जलभराव नहीं होने से अब खेतों में आ रही दरारें

अब तक कुल बारिश की जानकारी
भू-अभिलेख शाखा के मुताबिक गुंडरदेही विकासखंड अंतर्गत अब तक लगभग 600 मिलीमीटर वर्षा हुई है। बीते 5 वर्षों की तुलना में काफी अच्छी बारिश हुई है।

खेतों में कम जलभराव किया था, अब सूख रहे
ग्राम मासुल के किसान तुमसिंह साहू, नेतराम साहू, तोरण लाला साहू ने कहा रि एक सप्ताह में अच्छी बारिश नहीं हुई तो किसान मुसीबत में पड़ सकते हैं। जब अच्छी बारिश हुई थी तो अधिकांश किसानों ने धान का पौधा छोटे होने के कारण खेतों में कम मात्रा में जलभराव किया था, जो आज सूखने की कगार पर है। जल्द ही बारिश नहीं हुई तो खेतों में दरारें आ जाएगी।

अभी अच्छी बारिश की उम्मीद
ग्राम किलेपार एवं तवेरा के दर्जनभर किसानों ने कहा कि 5 वर्षों के मुताबिक इस वर्ष अच्छी बारिश हुई है। अधिकांश किसान अनुमान लगा रहे हैं कि आगामी दिनों में अच्छी बारिश होगी। फिलहाल खेतों में नमी बरकरार है। किसान जीवन निषाद, टेकराम साहू, दीनदयाल यादव, सुखचंद साहू ने कहा कि सावन के शुरुआती दिनों में बादल जमकर बरसे थे।

निंदाई एवं चलाई में परेशानी
ग्राम भाठागांव में निंदाई करने आई मजदूर बिमला बाई, सुलोचना साहू, जयंती यादव, सोहागा बाई, नेमबाई, उर्मिला यादव ने कहा कि तेज गर्मी के कारण इन दिनों खेतों में निंदाई एवं चलाई करना मुश्किल हो गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

Vice President Election 2022 Live Updates : कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी वोट डालने संसद भवन पहुंचींMaharashtra: पात्रा चॉल के बाद अब ईडी के रडार पर महाराष्ट्र के कई बड़े घोटाले, उद्धव ठाकरे की सरकार में हुए स्कैम के दस्तावेज मांगेVice President Election 2022: उपराष्ट्रपति को वेतन से लेकर मिलती हैं ये रॉयल सरकारी सुविधाएं, ऐसे होता है चुनावचीन से बढ़ी टेंशन के बीच ताइवान के मिसाइल डेवलपमेंट से जुड़े अधिकारी का मिला शवक्रोध का बोध मन में आ जाए तो कभी गुस्सा नहीं आएगा, 'गीताविज्ञान' पर डॉ. गुलाब कोठारी का संबोधनBeed: हनुमानगढ़ के मठाधीश बुवासाहेब खाडे महाराज के खिलाफ रेप केस दर्ज, ग्रामीणों ने बेरहमी से पीटा, 13 लाख के जेवर लूटेRCP सिंह पर गिरी गाज, JDU ने लगाए गंभीर आरोप, कहा - 'पार्टी में रहते करोड़ों की संपत्ति बनाई, अब दो हिसाब'Dahi Handi 2022: दही हांडी को लेकर MNS और BJP का बड़ा फैसला, गोविंदाओं को दी फ्री बीमा की सौगात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.