अब केंवटी से भी रायपुर तक चलने लगी ट्रेन, सुबह 5 बजे ट्रेन पहुंचने पर चालक-परिचालक का किया फूलों से स्वागत

अब केंवटी से भी रायपुर तक चलने लगी ट्रेन, सुबह 5 बजे ट्रेन पहुंचने पर चालक-परिचालक का किया फूलों से स्वागत

Chandra Kishor Deshmukh | Publish: Jul, 16 2019 08:01:01 AM (IST) Balod, Balod, Chhattisgarh, India

रेलवे प्रशासन ने सोमवार से नवनिर्मित केंवटी स्टेशन से रायपुर तक सुबह के समय ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया है। अब आदिवासी बाहुल ग्राम केंवटी, भानुप्रतापपुर व गुदुम क्षेत्र के लोगों को प्रतिदिन सुबह के समय राजधानी रायपुर तक यात्रा करने की सुविधा मिलनी शुरू हो गई है।

बालोद/दल्लीराजहरा @ patrika . रेलवे प्रशासन ने सोमवार से नवनिर्मित केंवटी स्टेशन से रायपुर तक सुबह के समय ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया है। अब आदिवासी बाहुल ग्राम केंवटी, भानुप्रतापपुर व गुदुम क्षेत्र के लोगों को प्रतिदिन सुबह के समय राजधानी रायपुर तक यात्रा करने की सुविधा मिलनी शुरू हो गई है।

सुबह 5 बजे रायपुर के लिए रवाना हुई ट्रेन
रेलवे के अनुसार दल्लीराजहरा -रावघाट रेल लाइन पर केंवटी स्टेशन से सोमवार की सुबह 5 बजे रायपुर के लिए रवाना हुई। ट्रेन में केंवटी से 5, भानुप्रतापपुर से 151 व गुदुम स्टेशन से 15 यात्रियों ने टिकट लेकर रायपुर की ओर यात्रा की है।

यह है शेड्यूल
रेलवे प्रशासन ने तय शेड्यूल के अनुसार जो ट्रेन सुबह दल्लीराजहरा स्टेशन से रायपुर रवाना होती थी, वह ट्रेन प्रतिदिन सुबह 4 बजे दल्लीराजहरा से रवाना होकर सुबह 4.50 बजे केंवटी पहुंचेगी। जिसके बाद सुबह 5 बजे वह ट्रेन केंवटी से रायपुर रवाना होगी। जो सुबह 5.50 बजे दल्लीराजहरा पहुंचने के बाद 5.55 बजे रायपुर रवाना होगी।

100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ी ट्रेन
पूर्व में यह ट्रेन 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाई जाती थी। वर्तमान में इसकी गति सीमा को बढ़ाते हुए 100 किलोमीटर प्रति घंटे किया गया है।

ट्रेन आई तो खुश हुए लोग
प्रतिदिन सुबह 5 बजे केंवटी से रायपुर के लिए ट्रेन सुविधा उपलब्ध होने से उक्त क्षेत्र के लोगों मेेंं उत्साह है, जिन्होंने सोमवार की सुबह केंवटी व भानुप्रतापपुर स्टेशन पहुंंचकर ट्रेन के चालक व परिचालक को पुष्पमाला पहनाकर अपनी खुशी का इजहार किया और इसके लिए रेलवे प्रशासन के प्रति आभार जताया।

 

balod patrika

विद्यार्थियों के लिए बेहतर साधन उपलब्ध हुआ
यात्रियों बताया कि यह एक अच्छा प्रयास है। इस प्रयास का फल क्षेत्रवासियों को मिलेगा। वहीं ट्रेन में यात्रा कर रहे छात्र ने बताया कि पहले दल्ली से ही ट्रेन चलती थी पर अब केंवटी से ट्रेन चलने से इस क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए बेहतर साधन उपलब्ध हुआ है। ट्रेन में कम कीमत में सुगम तरीके से यात्रा कर अच्छे कॉलेजों में पढ़ाई कर सकते हैं।

क्षेत्र का विकास के साथ बढ़ेंगे कई साधन
रेलवे के इस निर्णय के बाद बड़ी राहत केंवटी क्षेत्र के ग्रामीणों को मिली है। केंवटी से रायपुर व दुर्ग तक ट्रेन चलने से सुबह ही कई लोग रोजगार के लिए रायपुर दुर्ग तक आवागमन कर सकेंगे। साथ ही स्वास्थ्य व शिक्षा के लिए भी इस ट्रेन से इस क्षेत्र के विद्यार्थी दुर्ग-भिलाई और रायपुर जा सकते हैं। साथ ही इस क्षेत्र के सैकड़ों बेरोजगारो को भी रोजगार मिल सकता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned