scriptपंचायत चुनाव : बालोद में महिलाएं पुरुषों से रहीं आगे | Panchayat elections, women ahead of men in Balod | Patrika News

पंचायत चुनाव : बालोद में महिलाएं पुरुषों से रहीं आगे

locationबालोदPublished: Feb 04, 2020 06:02:57 pm

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत सोमवार को तृतीय चरण में बालोद विकासखंड के 59 सरपंच, 485 पंच, 2 जिला पंचायत सदस्य व 16 जनपद सदस्यों के लिए 167 मतदान केंद्रों में मतदान हुआ। सुबह 7 बजे ही मतदान शुरू हुआ, जो दोपहर तीन बजे तक जारी रहा। प्रत्याशियों ने भी अपने नजदीकी मतदान केंद्रों में जाकर मतदान किया।

पंचायत चुनाव : बालोद में महिलाएं पुरुषों से रहीं आगे

पंचायत चुनाव : बालोद में महिलाएं पुरुषों से रहीं आगे

बालोद @ patrika. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत सोमवार को तृतीय चरण में बालोद विकासखंड के 59 सरपंच, 485 पंच, 2 जिला पंचायत सदस्य व 16 जनपद सदस्यों के लिए 167 मतदान केंद्रों में मतदान हुआ। सुबह 7 बजे ही मतदान शुरू हुआ, जो दोपहर तीन बजे तक जारी रहा। प्रत्याशियों ने भी अपने नजदीकी मतदान केंद्रों में जाकर मतदान किया।

सुबह कम मतदान
सुबह से ही मतदाताओं की अच्छी खासी भीड़ मतदान केंद्रों में लगी रही। मतदान के दिन सुबह से छाई बदली व सर्द हवा से मौसम के साथ मतदान में ठंड का असर देखने को मिला। मतदाताओं ने सर्द मौसम में सुबह कम मतदान किया, लेकिन सुबह 11 बजे के बाद जमकर मतदान कर ठंड में राजनीति गर्माहट ला दी।

सुबह से लग गई थी महिलाओं की कतार
तीसरे और अंतिम चरण में बालोद विकासखंड में कुल 79.67 फीसदी मतदान हुआ। कुल मतदाता 79,707 हैं। इधर मतदान केंद्रों में मतदान के बाद देर रात तक मतगणना भी किया गया। तृतीय चरण के मतदान में महिलाओं में ज्यादा उत्साह देखा गया। सुबह से ही मतदान केंद्रों मे महिला मतदाताओं की भीड़ लगी रही। बालोद ब्लॉक में 33,006 मतदाताओं ने मतदान किया। वहीं 30,671 पुरुषों ने ही मतदान किया।

पुलिस की रही तगड़ी सुरक्षा
त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव को देखते हुए विभाग ने भी तगड़ी सुरक्षा व्यवस्था की थी। स्काउट-गाइड के छात्र-छात्राओं ने भी दिव्यांगों व असहाय मतदाताओं को मतदान केंद्र में मतदान कराने में सहयोग किया। मतदान के दौरान युवाओं एवं बुजुर्ग मतदाताओं ने भी इस लोकतंत्र के महाउत्सव में अपने मताधिकार का प्रयोग कर मतदान किया।

चुनाव जीतने के लिए पकौड़ा भी जरूरी
बालोद विकासखंड के कई ग्राम पंचायतों में प्रत्याशियों ने चुनाव जीतने मतदाताओं को गरमा-गरम पकौड़े बांटे तो कई प्रत्याशियों ने मिक्चर, सेव व पोहा का वितरण कराया। निर्वाचन आयोग की डर से मतदान केंद्रों से 100 मीटर की दूरी पर यह व्यवस्था की गई थी।

देर रात तक चलती रही मतों की गणना
मतदान के बाद देर रात तक जिला, जनपद, पंच व सरपंच प्रत्यशियों को मिले मतों की मतगणना भी जारी रही। कई ग्राम पंचायतों में देर रात तक रुझान तो आ गया था, लेकिन अब विजेता प्रत्याशियों की आधिकारिक पुष्टि मंगलवार सुबह निर्वाचन अधिकारी करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो