scriptलॉकडाउन में गरीबों की सेहत से बड़ा खिलवाड़, राशन दुकान के सरकारी अमृत नमक में मिले कंकड़ और रेत, मचा हड़कंप | Pebble and sand found in government Amrit salt in Balod | Patrika News

लॉकडाउन में गरीबों की सेहत से बड़ा खिलवाड़, राशन दुकान के सरकारी अमृत नमक में मिले कंकड़ और रेत, मचा हड़कंप

locationबालोदPublished: Apr 08, 2020 11:43:37 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

राज्य शासन की ओर से दिए जा रहे अमृत नमक (Amrit salt) में अमृत नहीं बल्कि रेत व कंकड़ मिलने से हड़कंप है। जिसकी शिकायत हितग्राहियों ने किया है। (Coronavirus in Chhattisgarh)

लॉकडाउन में गरीबों की सेहत से बड़ा खिलवाड़, राशन दुकान के सरकारी अमृत नमक में मिले कंकड़ और रेत, मचा हड़कंप

लॉकडाउन में गरीबों की सेहत से बड़ा खिलवाड़, राशन दुकान के सरकारी अमृत नमक में मिले कंकड़ और रेत, मचा हड़कंप

बालोद. एक तरफ पूरा देश कोरोना महामारी की चपेट में है। कोरोना के संक्रमण से बचने लॉकडाउन किया गया है। इस लॉकडाउन में लोगों को परेशानी न हो, इस वजह से अब राज्य शासन ने एक साथ दो माह का राशन वितरण शुरू कर दिया है। पहले राशन दुकानों में दुकान संचालक व सेल्समैनों ने राशन तय मूल्य से अधिक दामों पर बेचा, जिसकी शिकायत मिली। जिस पर खाद्य विभाग ने कार्रवाई भी की। दूसरी ओर राज्य शासन की ओर से दिए जा रहे अमृत नमक में अमृत नहीं बल्कि रेत व कंकड़ मिलने से हड़कंप है। जिसकी शिकायत हितग्राहियों ने किया है। (Ration shop in Balod)
शिकायत के बाद अब खाद्य विभाग इस मामले की जांच करने की बात कह रहा है। लॉकडाउन के चलते सभी को घर में ही रहना है। लोगों को राशन के लिए भटकना न पड़े, इस कारण खाद्य विभाग ने शासन के निर्देश पर राशन हितग्राहियों को वितरित किया है।
लॉकडाउन में गरीबों की सेहत से बड़ा खिलवाड़, राशन दुकान के सरकारी अमृत नमक में मिले कंकड़ और रेत, मचा हड़कंप
इसी माह के नमक में यह शिकायत
हितग्राही हिमेश ने बताया कि हर माह राशन में नमक भी लाते हैं, लेकिन एक भी माह नमक में इस तरह की शिकायत नहीं मिली। यह पहली बार है जब नमक का रंग भी मटमैला है। इसमें रेत एवं कंकड़ निकल रहा है। इस कंकडय़ुक्त नमक ने रसोई का स्वाद भी बिगाड़ दिया है। हितग्राहियों ने अगले माह से गुणवत्तायुक्त अमृत नमक दिलाने की मांग की है।
पानी में घोलने पर भी निकलता है रेत व कंकड़
हितग्राहियों ने बताया कि इस माह मिले नमक का उपयोग किया गया तो सब्जी में रेत व कंकड़ का आभास हुआ। इसके बाद उसे दूसरे दिन उपयोग से पहले नमक को एक बर्तन में पानी में घोला गया, जिसमें बड़ी मात्रा में काले रंग के कंकड़ व रेत भी निकले। नमक तो घुल गया, लेकिन रेत व कंकड़ रह गया। इससे लोगों के स्वास्थ्य पर भी असर पड़ सकता है।
हितग्राहियों की शिकायत पर जब जिला खाद्य अधिकारी विजय किरण से मामले में जानकारी ली तो उन्होंने पहले तो इस बात को मानने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि ऐसा हो ही नहीं सकता, अगर हितग्राही बोल रहे हंै तो इसकी जांच करवाता हूं। वैसे यह नमक कंपनी से पैक होकर ही आता है।
मिली थी अधिक दाम में बेचने की शिकायत
इस माह जब राशन का वितरण शुरू हुआ तो शक्कर व मिट्टी तेल को अधिक दामों पर बेचने की शिकायत मिली। इस शिकायत के बाद खाद्य विभाग के अधिकारियों की टीम ने विभिन्न जगहों पर कार्रवाई भी की। जिले के ग्राम मनौद में तो कलेक्टर के निर्देश पर खाद्य विभाग ने राशन दुकान संचालक व सेल्समैन के खिलाफ मामला भी दर्ज करवाया।
दो माह के राशन से मिली है बड़ी राहत
जिले के खाद्य विभाग ने शासन के निर्देश पर एक साथ दो माह का राशन वितरण किया, जिससे हितग्राहियों को बड़ी राहत मिली है। विभाग ने जिले के एक लाख 59 हजार से ज्यादा हितग्राहियों के साथ ही कई ऐसे लोग हैं, जिसके पास राशन कार्ड नहीं है और खेत भी नहीं है, उन्हें भी राहत दिलाई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो