script15 दिनों के भीतर 7 लोग हो गए ठगी के शिकार | people became victim of thug 15 days | Patrika News

15 दिनों के भीतर 7 लोग हो गए ठगी के शिकार

locationबालोदPublished: Jan 16, 2018 01:05:35 am

पुलिस विभाग द्वारा लगातार जागरूकता अभियान चलाने व अखबारों में खबर प्रकाशन के बाद भी लोग जागरूक नहीं हो पा रहे हैं, लोग ठगी के शिकार हो रहे हैं।

thagi
बालोद. पुलिस विभाग द्वारा लगातार जागरूकता अभियान चलाने व अखबारों में खबर प्रकाशन के बाद भी लोग जागरूक नहीं हो पा रहे हैं और लगातार लोग ठगी के शिकार हो रहे हैं। खासकर बेरोजगार युवा जो नौकरी की तलाश में हैं जो अखबारों व टेलीविजन तथा मोबाइल में आने वाले नौकरी के विज्ञापनों के झांसे में आ जा रहे हैं और ठगी के शिकार हो रहे हैं। इसी साल जनवरी माह में 15 दिनों के भीतर ही ठगी के 7 मामले आ चुके हैं। इधर पुलिस विभाग द्वारा प्रत्येक सोमवार को लगाए जाने वाले जनता दरबार में तीन ठगी के मामले फिर सामने आए हैं। ये तीनों मामला नौकरी लगाने के नाम पर ठगी करने का है।
मंत्रालय में नौकरी लगाने के नाम पर लिए एक लाख
पहला मामला बालोद थाना अंतर्गत है, जहां एक ग्रामीण को उनके ही दोस्त ने ठगी का शिकार बना दिया। दोस्त के झांसे में आकर ग्रामीण अपने बेटे को मंत्रालय रायपुर में चपरासी की नौकरी लगाने के नाम पर उनके दोस्त को एक लाख रुपए दे दिए, पर आज तक नौकरी नहीं लग पाई। शिकायतकर्ता ने जनता दरबार में पुलिस को बताया यह मामला 22 अगस्त 2017 का है, जहां उनके दोस्त ने उसे कहा कि मंत्रालय में उनके पहचान का है। आपके बेटे को वहां पर चपरासी की नौकरी दिला सकता हूं। इसके लिए एक लाख रुपए लगेगा। फिर तो उनके झांसे में आकर दो किस्त में 10-50 हजार कुल 60 हजार रुपए दे दिए और कहा एक माह बाद आपके बेटे की नौकरी लग जाएगी, पर आज तक नौकरी नहीं लगा पाया। शिकायतकर्ता ने बताया कि उनके पास दिए रुपए को मांगने जाओ तो नहीं देते की बात कहते हुए धमकी भी देता है कि कुछ भी कर लो। इस कारण शिकायत कर रहे हैं।
दलाल बोला एक लाख रुपए दो, सीआईएसएफ में लगा दूंगा नौकरी
जनता दरबार में आए दूसरे मामले में एक दलाल ने सीआईएसएफ में नौकरी लगाने के नाम पर एक लाख रुपए की ठगी कर दी। यह मामला जिले के रनचिराई थाने का है जहां शिकायतकर्ता ने बताया कि 16 नवम्बर 2016 को डौंडीलोहारा क्षेत्र के एक दलाल ने उसे ऊंची पहुंच बताकर सीआईएसएफ में नौकरी दिला दुंगा की बात कहकर पैसे मांगे थे। फिर नवम्बर 2016 में 50 हजार व जनवरी 2017 में 50 हजार कुल एक लाख रुपए मांगे जिसे दे दिए, पर आज तक नौकरी नहीं लगा पाया। पैसे भी वापस नहीं कर रहा है।
पुलिस अधिकारियों से ऊंची पहुंच, डेढ़ लाख में लगाउंगा नौकरी
तीसरे मामले में एक व्यक्ति ने पुलिस अधिकारियों से जान-पहचान व पहुंच बताकर 27 साल के युवक के साथ नौकरी लगाने के नाम पर डेढ़ लाख रुपए की ठगी कर दी। यह मामला बालोद थाना क्षेत्र का है जहां 29 अप्रैल 2013 को युवक से एक व्यक्ति ने पुलिस अधिकारी से ऊंची पहुंच बताकर जिला पुलिस में नौकरी लगा देने की बात कही थी और डेढ़ लाख रुपए की मांग की। युवक ने बताया जिला पुलिस में नौकरी लगाने के लिए डेढ़ लाख रुपए दलाल को दे दिया, पर आज तक नौकरी नहीं लगा पाई। न ही रुपए वापस किए। युवक ने उसके बाद ठगी करने वाले के खिलाफ मामला दर्ज कराने शिकायत पुलिस से की। बता दें कि इस साल अब तक आधा दर्जन से अधिक मामले सामने आ चुके हैं।
पुलिस की अपील, न आए बहकावे में
इधर बालोद पुलिस ने अपील की है कि अगर कोई व्यक्ति बड़े अधिकारी, मंत्री का पहुंच दिखाकर नौकरी दिलाने की बात करते हैं, तो उनके झांसे में न आएं। इसकी शिकायत थाने में करें। किसी अखबार या मोबाइल फोन से नौकरी का विज्ञापन आता है तो संभलकर रहें। पहले अच्छी तरह से जांच पड़ताल करें, फिर आवेदन करें। अगर प्रोसेसिंग चार्ज की बात कहकर रुपए मांगे तो न दें, पुलिस ने कहा अगर कोई व्यक्ति किसी मंत्री बड़े अधिकारी के साथ फोटो खींचाकर दिखाएं कि वह बड़े मंत्री अधिकारी से अच्छा पहचान बताकर नौकरी दिलाने की बात कहे, तो कभी उनके झांसे में न आएं। अपनी मेहनत और योग्यता पर भरोसा रखें और प्रयास करते रहें, सफलता जरूर मिलेगी। किस व्यक्ति पर नौकरी लगाने के नाम पर ठगी की शिकायत करने के बाद शिकायत वापस न लें। पुलिस को मामले पर कार्रवाई करने दें। अक्सर देखा जाता है कि शिकायत करने के बाद राजीनामा होकर शिकायत वापस ले लेते हैं फिर भी दिए रुपए वापस नहीं करते, तो फिर शिकायत करते हैं।
तत्काल दें पुलिस को सूचना : एएसपी
इस मामले पर एएसपी जेआर ठाकुर ने बताया शिकायतों पर तत्काल जांच की जा रही है। मामले में दोषियों पर कार्यवाही भी की जा रही है। साथ ही लोगों को अपील भी कर रहे हैं कि इस तरह की ठगी से बचें। तत्काल इसकी सूचना पुलिस को दें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो