scriptPM Awas Yojana | हितग्राही की मौत के बाद पत्नी को आवास पूर्ण कराने काट रही नगर पंचायत के चक्कर | Patrika News

हितग्राही की मौत के बाद पत्नी को आवास पूर्ण कराने काट रही नगर पंचायत के चक्कर

प्रधानमंत्री आवास योजना शुरुआत में गरीबों के लिए वरदान साबित हुई। लेकिन कुछ वर्षों से अधिकारियों की लापरवाही के चलते योजना लोगों के लिए मुसीबत बन गई है। आवास की किश्त नहीं मिलने से हितग्राही कर्जदार हो गए हैं। नगर पंचायत के वार्ड-9 निवासी 65 वर्षीय वृद्ध महिला धर्मिन बाई यादव योजना की राशि के लिए 6 माह से नगर पंचायत के चक्कर काट रही है।

बालोद

Updated: April 25, 2022 07:44:43 pm

बालोद/गुंडरदेही. प्रधानमंत्री आवास योजना शुरुआत में गरीबों के लिए वरदान साबित हुई। लेकिन कुछ वर्षों से अधिकारियों की लापरवाही के चलते योजना लोगों के लिए मुसीबत बन गई है। आवास की किश्त नहीं मिलने से हितग्राही कर्जदार हो गए हैं। नगर पंचायत के वार्ड-9 निवासी 65 वर्षीय वृद्ध महिला धर्मिन बाई यादव योजना की राशि के लिए 6 माह से नगर पंचायत के चक्कर काट रही है। जान जोखिम में डालकर टूटे-फूटे, जर्जर व कच्चे मकान में रहने को मजबूर हैं। हितग्राही भगवानीराम यादव का 2018 में प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्र हितग्राही में नाम आया था। कर्ज लेकर नगर पंचायत के आदेशानुसार मकान निर्माण शुरू कर दिया। इस बीच उनका निधन हो गया। उनकी पत्नी धर्मिन बाई यादव ने नवंबर 2021 में नगर पंचायत को शपथ पत्र दिया कि योजना का लाभ मृतक हितग्राही की पत्नी को दिया जाए। लेकिन उनका नाम पात्र सूची में नहीं आया।

पीएम आवास के तहत सिर्फ घर की दीवारें ही खड़ी हो सकी।
पीएम आवास महिला के लिए मुसीबत बन गई है।

अधिकारी नहीं करते निरीक्षण
2015 से नगर में सैकड़ों मकान बनकर तैयार हैं। लेकिन नगर पंचायत और प्रधानमंत्री आवास से अधिकारी ने मौका निरीक्षण नहीं किया। केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना को धरातल तक पहुंचाने जिम्मेदार अधिकारीभी ध्यान नहीं दे रहे हैं।

अधिकारी आएं हमारे घर
मृतक भगवानी राम की बहू आशा यादव का कहना है कि हमने सोचा नहीं था कि योजना से वंचित हो जाएंगे। अधिकारी हमारे घर आकर देखें तो समझ आ जाएगा कि हम छोटे से टूटे मकान में कैसे जीवन जी रहे हैं। तालाब से लगा हुआ होने के कारण जीव जंतु का भी खतरा बना रहता है।

पार्षद ने लगाया अधिकारी पर आरोप
वार्ड पार्षद सलीम खान ने आरोप लगाया कि अधिकारी 6 महीने पहले शपथ पत्र देने वाली महिला को नजरअंदाज कर रहे हैं। एक महीना पहले प्रधानमंत्री आवास की राशि आई है। अभी तक हितग्राही की खाते में नहीं डाल रहे हैं।

फाइल आई है, ऑनलाइन करेंगे
प्रधानमंत्री आवास योजना के इंजीनियर रितु साहू ने कहा कि मेरे पास फाइल आई है, उसे ऑनलाइन कर देंगे। ऊपर से आदेश आएगा तब आगे की कार्रवाई होगी।

सीएमओ से नहीं हुआ संपर्क
नगर पंचायत के सीएमओ करुणाकरण देव से कई बार संपर्क करने की कोशिश की गई, लेकिन उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया। हमेशा मोबाइल व्यस्त बताता है।

भाजपा का सवाल : लखीमपुर खीरी में 50 लाख दिए और शीतकुमार को सिर्फ 5 लाख
बालोद/गुरुर . भाजपा मंडल ने पीएम आवास योजना पर सरकार की लापरवाही पर सवाल खड़े करते हुए कांग्रेस व मुख्यमंत्री को आड़े हाथों लिया है। ग्राम कोचवाही अमलीपारा निवासी स्व. शीतकुमार नेताम के परिजनों को भूपेश सरकार की ओर से 5 लाख रुपए प्रदान करना कांग्रेसियों के लिए शर्म का विषय है। भूपेश बघेल उत्तरप्रदेश के लखीमपुर खीरी में मृतकों के परिजनों को 50-50 लाख रुपए देते हैं। उनके प्रदेश में नौजवान आदिवासी को प्रदेश सरकार के नाकामी की वजह से कर्ज चुकाने से बचने फांसी में झूलना पड़ता है। ऐसे परिवार को सरकार नाममात्र का मुआवजा देती है। भाजपा मंडल अध्यक्ष कौशल साहू, ईशाप्रकाश साहू, पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष नंदकिशोर शर्मा, भावसिंह टेकाम, बलराम गोटी ने कहा कि किसी का घर निर्माण अधूरा है। लोग कर्जदार बन गए हैं। मुंह छिपाए घूम रहे हैं। छत्तीसगढ़ में गरीबों के आवास का निर्माण बंद है। यह भी सत्य है कि शीतकुमार नेताम की आत्महत्या मामले में भाजपा ने सड़क की लड़ाई लड़ी, इसलिए कांग्रेस सरकार ने पांच लाख दिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

'तमिल को भी हिंदी की तरह मिले समान अधिकार', CM स्टालिन की अपील के बाद PM मोदी ने दिया जवाबहिन्दी VS साऊथ की डिबेट पर कमल हासन ने रखी अपनी राय, कहा - 'हम अलग भाषा बोलते हैं लेकिन एक हैं'Asia Cup में भारत ने इंडोनेशिया को 16-0 से रौंदा, पाकिस्तान का सपना चूर-चूर करते हुए दिया डबल झटकाअजमेर की ख्वाजा साहब की दरगाह में हिन्दू प्रतीक चिन्ह होने का दावा, पुलिस जाप्ता तैनातबोरवेल में गिरा 12 साल का बालक : माधाराम के देशी जुगाड़ से मिली सफलता, प्रशासन ने थपथपाई पीठममता बनर्जी का बड़ा फैसला, अब राज्यपाल की जगह सीएम होंगी विश्वविद्यालयों की चांसलरयासीन मलिक के समर्थन में खालिस्तानी आतंकी ने अमरनाथ यात्रा को रोकने की दी धमकीलगातार दूसरी बार हैदराबाद पहुंचे PM मोदी से नहीं मिले तेलंगाना CM केसीआर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.