script

पीएम आवास योजना : हितग्राहियों ने पक्का मकान बनाने तोड़ कच्चा घर, अब झिल्ली तानकर रहने को मजबूर

locationबालोदPublished: Feb 25, 2021 11:01:05 pm

केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण प्रधानमंत्री आवास योजना का जिले में बुरा हाल है। शासन-प्रशासन ने आवास बनाने जोर दिया और लोगों ने पक्का आवास बनाने कच्चा घर तोड़ दिया। पांच माह से सरकार ने राशि ही नहीं भेजी है। जिससे कई हितग्राही झिल्ली तानकर रहने को मजबूर है।

पीएम आवास योजना : हितग्राहियों ने पक्का मकान बनाने तोड़ दिए कच्चा घर, अब झिल्ली तानकर रहने को मजबूर

पीएम आवास योजना : हितग्राहियों ने पक्का मकान बनाने तोड़ दिए कच्चा घर, अब झिल्ली तानकर रहने को मजबूर,पीएम आवास योजना : हितग्राहियों ने पक्का मकान बनाने तोड़ दिए कच्चा घर, अब झिल्ली तानकर रहने को मजबूर,पीएम आवास योजना : हितग्राहियों ने पक्का मकान बनाने तोड़ दिए कच्चा घर, अब झिल्ली तानकर रहने को मजबूर

बालोद. केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण प्रधानमंत्री आवास योजना का जिले में बुरा हाल है। शासन-प्रशासन ने आवास बनाने जोर दिया और लोगों ने पक्का आवास बनाने कच्चा घर तोड़ दिया। पांच माह से सरकार ने राशि ही नहीं भेजी है। जिससे कई हितग्राही झिल्ली तानकर रहने को मजबूर है। बुधवार को समाजसेवी व प्रदेश साहू संघ के अध्यक्ष अर्जुन हिरवानी के साथ गुरुर विकासखंड के ग्राम अकलवार के ईश्वर लाल नागवंशी कलेक्टोरेट पहुंचे। तीन साल से प्रधानमंत्री आवास की दूसरी किस्त नहीं मिलने की जानकारी जिला पंचायत के सीईओ व उप संचलाक को दी। तत्काल राशि उपलब्ध कराने की मांग की।

अधिकरियों ने शासन से बजट नहीं आने की बात कही
हालांकि अधिकरियों ने शासन से बजट नहीं आने की बात कही। जब बजट था तो इस हितग्राही के खाते से लेन-देन नहीं होने से खाता बंद होने के कारण राशि नहीं डालने की जानकारी दी। वहीं जिलेभर में 7 हजार हितग्रहियों के खाते में 18 करोड़ 59 लाख का भुगतान किया जाना है।

कर्ज लेकर किया निर्माण
ईश्वरलाल नागवंशी ने बताया कि 2018 में आवास निर्माण के लिए प्रथम किस्त ही मिली। दूसरा किस्त नहीं मिली। कर्ज लेकर छत ढलाई तक आवास का निर्माण कर चुके हैं, लेकिन आगे पर्याप्त राशि नहीं होने के कारण ढलाई नहीं कराया।

7 हजार हितग्राहियों को करना है 18 करोड़ 59 लाख का भुगतान
जिला पंचायत के प्रधानमंत्री आवास शाखा के मुताबिक जिले में 7 हजार हितग्राहियों का प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनाया जा रहा है। बीते चार माह से आवास योजना की राशि नहीं मिलने के कारण हितग्राहियों की परेशानी बढ़ गई है। इन 7 हजार हितग्राहियों को कुल 18 करोड़ 59 लाख 90 हजार रुपए का भुगतान किया जाना है।

जिनसे लिए कर्ज लिया वे पहुंच रहे घर
हितग्राही मुकेश साहू ने बताया कि वह प्रधानमंत्री आवास का निर्माण कर्ज लेकर कर रहे हैं। लेकिन आवास योजना की राशि नहीं आने के कारण ज्यादा परेशानी हो रही है। अब जिनसे कर्ज लिया है, उनको लौटाना भी है। सरकार जल्द राशि खाते में डाले।

राशि मिलते ही करेंगे भुगतान
जिला पंचायत एडिशनल सीईओ हेमंत ठाकुर ने बताया कि ईश्वर लाल नागवंशी के खाते में लेन-देन नहीं होने का कारण खाता बंद होना था। अभी शासन से प्रधानमंत्री आवास की राशि नहीं आई है। जैसे ही राशि उपलब्ध होगी खाते में डाली दी जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो