scriptखुश खबरी : दिव्यांगों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने उनके घरों तक पहुंच रही टीम | Providing Divisions to Plans Team reaching homes | Patrika News

खुश खबरी : दिव्यांगों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने उनके घरों तक पहुंच रही टीम

locationबालोदPublished: Jan 19, 2019 11:48:49 pm

बालोद जिले के दिव्यांगजनों को प्रणाण पत्र सहित शासन द्वारा दी जाने वाली विभिन्न सुविधाओं के लिए अब भटकना नहीं पड़ेगा। उनकी क्या-क्या समस्याएं हैं और शासन की विभिन्न सुविधाएं मिल रही है या नहीं इसे जानने सर्व कराया जा रहा है।

balod patrika

खुश खबरी : दिव्यांगों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने उनके घरों तक पहुंच रही टीम

बालोद. जिले के दिव्यांगजनों को प्रणाण पत्र सहित शासन द्वारा दी जाने वाली विभिन्न सुविधाओं के लिए अब भटकना नहीं पड़ेगा। उनकी क्या-क्या समस्याएं हैं और शासन की विभिन्न सुविधाएं मिल रही है या नहीं इसे जानने सर्व कराया जा रहा है। जिला बनने के बाद पहली बार समाज कल्याण विभाग और चिप्स की ओर से सर्वे कराया जा रहा है। विभाग की ओर से जिले के लगभग एक लाख 74 हजार घरों में जाकर दिव्यांगजनों का सर्वे किया जा रहा है। इसी के साथ उन्हें सुविधाएं मिल रही या वंचित है इसकी जानकारी ली जा रही है। अब दिव्यांगों की तलाश करने खुद अधिकारी घर घर जा रहे हैं।
जिले के एक लाख 74 हजार घरों का होगा सर्वे, अबतक 70 हजार घरों तक पहुंची टीम
जानकारी के मुताबिक शासन से चिप्स को जिले के एक लाख 74 हजार घरों में जाने का लक्ष्य दिया गया है। इस लक्ष्य के मुकाबले अबतक विभाग ने 70 हजार घरों का सर्वे पूरा कर लिया गया है। अब तक तीन हजार दिव्यांगों की पहचान कर ली गई है। अभी यह सर्वे और जारी रहेगा।
पुराने आंकड़े के अनुसार जिले में है 4908 दिव्यांग
पुराने आंकड़े के मुताबिक जिले में कुल चार हजार 908 दिव्यांग है। जिसमें सबसे ज्यादा दिव्यांग डौंडीलोहारा ब्लॉक में हैं। यहां 1168 दिव्यांग है। वहीं बालोद ब्लॅाक में 1123 दिव्यांग, गुंडरदेही ब्लॉक में 1071, गुरुर में 837 और डौंडी ब्लॉक में 709 दिव्यांग शामिल हैं।
जिले में सबसे ज्यादा अस्थि बाधित दिव्यांग
समाज कल्याण विभाग के मुताबिक जिले में सबसे ज्यादा दिव्यांग अस्थिबाधित है। जिले में 3529 दिव्यांग अस्थि बाधित और 492 नेत्र बाधित है। 258 दिव्यांग श्रवण बाधित और 629 मानसिक रोगी है।
जिले में अब भी विभाग के नजरों से है दूर
बता दें कि समाज कल्याण विभाग के पास जो सूची है वह विभागीय है। अभी भी कई दिव्यांगों को शासकीय योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। रोजाना ग्राम और जनपद पंचायत से लेकर समाज कल्याण विभाग के चक्कर लगा रहे हैं। हर सप्ताह आयोजित जनदर्शन में भी दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाने के लिए कलक्टोरेट पहुंचते है।
24 जनवरी को जिला स्तरीय दिव्यांग सम्मेलन
समाज कल्याण विभाग द्वारा 24 जनवरी को जिला स्तरीय दिव्यांग सम्मलेन का आयोजन टॅाउनहाल में किया जा रहा है। इस दिन 100 दिव्यांगों को बैटरीचलित ट्राइसिकल दी जाएगी। 452 दिव्यांगों को प्रमाण पत्र दिया जाएगा। विभाग की ओर से आयोजन की तैयारी की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो