scriptबालोद जिले के गुरुर ब्लॉक में एक दिन में रिकॉर्ड 230 मिमी बारिश, तहसील मुख्यालय से टूटा 50 गांवों का संपर्क | Record 230 mm of rain a day in Gurur block of Balod district | Patrika News

बालोद जिले के गुरुर ब्लॉक में एक दिन में रिकॉर्ड 230 मिमी बारिश, तहसील मुख्यालय से टूटा 50 गांवों का संपर्क

locationबालोदPublished: Aug 11, 2020 12:35:37 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

बालोद जिले के गुरुर ब्लॉक में बारिश ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिया। यहां एक ही दिन में रिकॉर्ड 230 मिमी बारिश दर्ज की गई है। (heavy rain in balod )

बालोद जिले के गुरुर ब्लॉक में एक दिन में रिकॉर्ड 230 मिमी बारिश, तहसील मुख्यालय से टूटा 50 गांवों को संपर्क

बालोद जिले के गुरुर ब्लॉक में एक दिन में रिकॉर्ड 230 मिमी बारिश, तहसील मुख्यालय से टूटा 50 गांवों को संपर्क

बालोद. जिले के गुरुर ब्लॉक में बारिश ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिया। यहां एक ही दिन में रिकॉर्ड 230 मिमी बारिश दर्ज की गई है। रविवार की सुबह तीन बजे से देर शाम तक हुई बारिश से जिले के कई नाले उफान पर हैं। किसानों को भी इससे राहत मिली है। बारिश जिले के सभी ब्लॉकों में अच्छी हुई है, लेकिन सबसे ज्यादा बारिश गुरुर ब्लॉक में हुई। भूअभिलेख शाखा के मुताबिक गुरुर में एक ही दिन में रिकॉर्ड 230 मिमी बारिश दर्ज की गई। गुरुर तहसील मुख्यालय से 50 गांवों का संपर्क टूट गया।
अधिकारियों ने किया दौरा
फागुन्दाह के अस्पताल में पानी घुस गया। कई गांवों की गलियों और घरों में नाले का पानी घुस गया। इतनी ज्यादा बारिश की खबर सुनते ही जिला प्रशासन में भी खलबली मच गई। इसके बाद एसडीएम सहित विभिन्न अधिकारी बाढ़ प्रभावित इलाकों के दौरे पर निकल गए। डौंडी ब्लॉक में 91.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। पूरे जिले में औसत 92.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। बारिश का सिलसिला यहीं नहीं रुका। सोमवार को भी गुरुर, बालोद सहित जिले के कई इलाकों में एक से डेढ़ घंटे तेज बारिश हुई। जिले के विभिन्न नदी-नाले उफान पर हैं। खेत खलिहान भी पानी में डूब गए।
किसानों की चिंता हुई दूर
गुरुर ब्लॉक के टेंगनाबरपारा, घोघोपुरी, बासीन नाला भी उफान पर हैं। सोमवार को एसडीएम, तहसीलदार सहित अन्य अधिकारियों ने इस ब्लॉक के बाढ़ प्रभावित गांवों का दौरा भी किया। अभी तक बाढ़ में किसी भी प्रकार की हताहत नहीं होने की खबर है। हालांकि जिलेभर में हुई बारिश के कारण किसानों को अब पानी की चिंता नहीं है। लगभग सभी के खेतों में पर्याप्त पानी भर गया है। फिर से अपना पूरा ध्यान खेती-किसानी में लगा दिया है।
गोंदली का गेट बंद, तांदुला जलाशय से कम पानी छोड़ रहे
लगातार अच्छी बारिश से खेतों में पानी भरने के कारण रविवार से ही सिंचाई विभाग ने गोंदली जलाशय के गेट को बंद कर दिया। वहीं तांदुला जलाशय के गेट को धीरे-धीरे बंद किया जा रहा है। खरखरा व खपरी जलाशय से अभी पानी छोड़ा गया है। इसे भी खेत-खलिहानों की स्थिति व किसानों की मांगों को देखकर फैसला लिया जाएगा। वर्तमान में तांदुला जलाशय से 800 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। इस जलाशय का पानी दुर्ग व बेमेतरा तक जाता है। अभी इन जिलों में बारिश व किसानों की मांग का इंतजार सिंचाई विभाग कर रहा है। इन जिलों में बारिश की स्थिति व खेतों में पानी की स्थिति सही रही तो तांदुला जलाशय का गेट भी बंद कर दिया जाएगा।
एसडीएम बालोद सिल्ली थामस ने बताया कि रविवार को तेज बारिश हुई है। सोमवार को बालोद व गुरुर के बाढ़ प्रभावित इलाकों का जायजा लिया गया। कहीं कोई हताहत नहीं हुआ है। बाढ़ व बारिश को देखते हुए ग्राम पंचायतों के सरपंच-सचिवों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो