scriptझलमला के रितेश को 12वीं की मेरिट में प्रदेश में चौथा स्थान | Riteish of Jhalmala got fourth place in the 12th merit in the state | Patrika News

झलमला के रितेश को 12वीं की मेरिट में प्रदेश में चौथा स्थान

locationबालोदPublished: May 14, 2022 11:21:48 pm

examमाध्यमिक शिक्षा मंडल ने दसवीं-बारहवीं बोर्ड के परीक्षा परिणाम शनिवार को घोषित कर दिए। शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल झलमला के 17 वर्षीय छात्र रितेश कुमार साहू ने 95.60 फीसदी अंक लेकर बारहवीं टॉप-10 में चौथा स्थान बनाया है। किसान व शिक्षक प्यारेलाल के बेटे की उपलब्धि से जिले में उत्साह है। लेकिन मेरिट की सूची तैयार करने में माध्यमिक शिक्षा मंडल की गड़बड़ी सामने आई। जिसमें रितेश को पहले पूरे छत्तीसगढ़ में बारहवीं का टॉपर बताया गया। लगभग एक घंटे बाद सूची बदल दी गई और रितेश को चौथा स्थान दिया गया।

दसवीं-बारहवीं के परिणाम: रितेश लखनऊ में एनडीए की पढ़ाई कर रहा, फोन से मिली टॉप-4 में आने की सूचना गड़बड़ी भी आई सामने, पहले टॉपर बताया, फिर चौथा स्थान

वीडियो कॉलिंग से माता-पिता जुड़े और मेरिट में आने की जानकारी दी।

बालोद. माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दसवीं-बारहवीं बोर्ड के परीक्षा परिणाम शनिवार को घोषित कर दिए। शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल झलमला के 17 वर्षीय छात्र रितेश कुमार साहू ने 95.60 फीसदी अंक लेकर बारहवीं टॉप-10 में चौथा स्थान बनाया है। किसान व शिक्षक प्यारेलाल के बेटे की उपलब्धि से जिले में उत्साह है। लेकिन मेरिट की सूची तैयार करने में माध्यमिक शिक्षा मंडल की गड़बड़ी सामने आई। जिसमें रितेश को पहले पूरे छत्तीसगढ़ में बारहवीं का टॉपर बताया गया। लगभग एक घंटे बाद सूची बदल दी गई और रितेश को चौथा स्थान दिया गया। बेटे के मेरिट सूची में आने से माता व पिता सहित पूरे परिवार में खुशी की लहर दौड़ गई। बड़ी बात यह भी है की इसी सरकारी स्कूल में उनके पिता प्यारेलाल साहू विज्ञान सहायक के रूप में पदस्थ हैं। वहीं उनके भाई खेमराज भी इसी स्कूल में कक्षा दसवीं के विद्यार्थी हैं। रितेश की इस उपलब्धि पर लोगों ने उनके घर आकर जश्न मनाया। टॉपर रितेश अभी लखनऊ में एनडीए की पढ़ाई कर रहा है। वीडियो कॉलिंग कर माता-पिता, परिजनों, दोस्तों, शिक्षकों एवं जनप्रतिनिधियों ने उन्हें बधाई दी। रितेश के घर दोपहर से शाम तक बधाई देने व जश्न मनाने का दौर चलता रहा।

एयर फोर्स में जाने का सपना
टॉपर रितेश ने पत्रिका से कहा कि उन्होंने बचपन से ही एयरफोर्स में जाने का लक्ष्य बनाया है। इस लक्ष्य को पाने के लिए वे लखनऊ में एनडीए की पढ़ाई कर रहे हैं। उम्मीद है कि वह जल्द ही एयरफोर्स में शामिल हो जाएगा।

मोबाइल से दूर, रोज 7 घंटे करते थे पढ़ाई
रितेश के पिता प्यारेलाल ने बताया कि उसका बेटा शुरू से ही होनहार है। दसवीं बोर्ड में भी 95 फीसदी अंक लेकर उत्तीर्ण हुआ था। रोज 7 घंटे पढ़ाई की। बारहवीं में गणित विषय लेकर पढ़ाई की। रितेश मोबाइल से हमेशा दूर रहते थे। सिर्फ अपनी पढ़ाई पर ध्यान दिया। पढ़ाई व मेहनत से लग रहा था रितेश जरूर मेरिट में स्थान बनाएगा। वह अपने पिता के साथ खेती किसानी में भी सहयोग करता था।

माता-पिता की आंख से छलके खुशी के आंसू
दोपहर से ही उनके घर में लोग बधाई देने पहुंचने लगे थे। जब पता चला कि रितेश घर पर नहीं है तो परिजनों और माता-पिता का मुंह मीठा कराया। लखनऊ जैसे ही रितेश कोचिंग से अपने कमरे में लौटा तो फोन कॉल आने शुरू हो गए, सभी ने उन्हें बधाई दी। माता-पिता और परिजनों ने उन्हें वीडियो कॉल कर बधाई दी। इस दौरान माता-पिता की आंखों से खुशी के आंसू छलक आए।

कलेक्टर व डीईओ ने दी बधाई
इस उपलब्धि पर कलेक्टर जनमेजय महोबे व डीईओ प्रवास बघेल ने छात्र व उनके परिजनों को बधाई दी। डीईओ प्रवास बघेल ने कहा कि यह हमारे जिले के लिए गर्व की बात है। जिले में दसवीं व बारहवीं बोर्ड की परीक्षा परिणाम बेहतर रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो