पड़ौसी जिले में नदी-नाले लबालब, बालोद में मानसून रूठा

पड़ौसी जिले में नदी-नाले लबालब, बालोद में मानसून रूठा

Chandra Kishor Deshmukh | Updated: 03 Aug 2019, 08:10:10 AM (IST) Balod, Balod, Chhattisgarh, India

इस बार मानसून बालोद जिले में रुठ गया है। पड़ोसी जिले में जमकर बारिश हो रही और नदी नाले उफान पर है। वहीं बालोद जिले के प्रमुख जलाशय अब भी खाली है। सावन माह को मात्र 13 दिन ही बचे हैं। इस बीच जिलेवासी अच्छी बारिश की उम्मीद कर रहे है।

बालोद @ patrika. इस बार मानसून (Monsoon) बालोद जिले में रुठ गया है। पड़ोसी जिले में जमकर बारिश हो रही और नदी-नाले उफान पर है। वहीं बालोद जिले के प्रमुख जलाशय (Reservoir) अब भी खाली है। सावन माह को मात्र 13 दिन ही बचे हैं। इस बीच जिलेवासी अच्छी बारिश की उम्मीद कर रहे है। सावन से शेष दिनों में बारिश नहीं हुई तो गंभीर स्थिति का सामना करना पड़ा सकता है।

पड़ौसी जिले की नदिया लबालब
पड़ोसी जिले धमतरी में 555 मिमी तो कांकेर में 586 मिमी बारिश हो चुकी है। वहीं बालोद जिले में मात्र 360 मिमी ही बारिश हुई है। पड़ौसी जिले धमतरी व बस्तर में अच्छी बारिश ने उस क्षेत्र के किसानों (FArmers) के चेहरे में खुशियां ला दी है, लेकिन बालोद जिले में अभी तक ढंग से बारिश ही नहीं हुई है। आंकड़े के मुताबिक धमतरी जिले में जून से अब तक 555 मिमी व कांकेर में 58 6 मिमी बारिश हुई है। इन जिलों के नदी नाले उफान पर और जलाशय तेजी से भर रहे है।

जिले के जलाशय भी खाली, प्रशासन की भी बढ़ी चिंता
बारिश के मौसम में सावन भी गुजरने को है लेकिन सावन में बारिश की जो उम्मीद की थी उस तरह की बारिश नहीं हुई। कम बारिश को लेकर जिला प्रशासन (District administration) व सिंचाई विभाग (Irrigation Department) भी चिंतित है।आखिर कम बारिश से कब कैसे होगा।जिले के प्रमुख जलाशय तांदुला व गोंदली खरखरा जलाशय में भी पानी कम है। कम बारिश (rain) के चलते यहां किसानों की चिंता बढ़ गर्ई है। पानी की कमी का विपरीत असर फसलों की पैदावार पर पड़ेगा। बीते चार दिन से हुई हल्की बारिश ने तो फसल को जरूर जीवनदान दिया लेकिन यह फसलों की बेहतर पैदावार के लिए पर्याप्त नहीं है।

balod patrika

जलाशय में जल भराव की स्थिति
तांदुला जलाशय में वर्तमान समय मे 15.6 0 फीट पानी भरा हुआ है। बीते साल आज की स्थिति में 19.90 फीट पानी भरा हुआ था। गोंदली जलाशय में 17.50 फीट पानी भरा हुआ है। बीते साल आज की स्थिति में गोंदली जलाशय में 22.50 फीट पानी भरा था।

जून से अब तक हुई बारिश
जून से अब तक बालोद ब्लॉक में 453 मिमी, गुंडरदेही में 390 मिमी, गुरुर में 425 मिमी, डौंडीलोहारा 345 मिमी, डौंडी ब्लॉक में 187 मिमी ही बारिश हुई है।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned