scriptबारिश को देखते हुए मजबूरी में मशीन से कटाई करा रहे किसान | Seeing the rain, farmers are forced to do machine harvesting | Patrika News

बारिश को देखते हुए मजबूरी में मशीन से कटाई करा रहे किसान

locationबालोदPublished: Oct 20, 2019 10:58:00 pm

बालोद जिले में अर्ली वेरायटी किस्म के धान की कटाई प्रारंभ हो गई है। किसान और मजदूर खेतों में धान कटाई में जुट गए हैं। मौसम को देखते हुए किसान चिंतित भी नजर आ रहे हैं।

बारिश को देखते हुए मजबूरी में मशीन से कटाई करा रहे किसान

बारिश को देखते हुए मजबूरी में मशीन से कटाई करा रहे किसान

बालोद @ patrika. जिले में अर्ली वेरायटी किस्म के धान की कटाई प्रारंभ हो गई है। किसान और मजदूर खेतों में धान कटाई में जुट गए हैं। मौसम को देखते हुए किसान चिंतित भी नजर आ रहे हैं।
अर्ली प्रजाति के धान की फसल पककर तैयार
खेतों में अर्ली प्रजाति के धान की फसल पककर तैयार है। बारिश को देखते हुए मजबूरी में मशीन से फसल की कटाई करवा रहे हैं। वहीं लेट से पकने वाली फसल में कीट प्रकोप से किसान परेशान हैं। भूरा माहो और तनाछेदक फसल को खराब कर रहे हैं। खेतों में अब किसानों को पानी की जरूरत भी नहीं है।
मवेशियों से हलकान
किसान गांवों में घूमने वाले मवेशियों से परेशान है। खेतों में खड़ी फसल के मवेशी चर रहे हैं। गौ पालक अपने मवेशियों को खुले में छोड़ देते हैं जो खेतों में जाकर फसल को नुकसान पहुंचा रहे हैं।
जमीन गीली होने से कटाई में दिक्कत
तांदुला जलाशय से नहर में अब भी पानी किया जा रहा है। जमीन गीली होने से फसल कटाई में दिक्कत हो रही है। कई किसान खेतों में भरे पानी को निकाल रहे हैं ताकि जमीन सूख जाए और फसल की कटाई कर सके। कई खेतों में धान की फसल गिरने से धान की बालियां खराब होने का डर किसानों को सताने लगा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो