scriptसर मैं गरीब हूं, ठीक से पढ़ाई नहीं कर पाया, प्लीज पास कर देना | Sir, I'm poor, I did not study properly, please pass | Patrika News

सर मैं गरीब हूं, ठीक से पढ़ाई नहीं कर पाया, प्लीज पास कर देना

locationबालोदPublished: Apr 02, 2019 12:44:10 am

बोर्ड परीक्षा के समापन के बाद माध्यमिक शिक्षा मंडल उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू करवा दिया है। परिणाम को लेकर परीक्षार्थियों की धड़कने भी तेज हो गई है क्योंकि उत्तर पुस्तिकाओं की जांच होने के बाद शिक्षा मंडल परिणाम की घोषणा करेगा।

balod patrika

सर मैं गरीब हूं, ठीक से पढ़ाई नहीं कर पाया, प्लीज पास कर देना

बालोद @ patrika . बोर्ड परीक्षा के समापन के बाद माध्यमिक शिक्षा मंडल उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू करवा दिया है। परिणाम को लेकर परीक्षार्थियों की धड़कने भी तेज हो गई है क्योंकि उत्तर पुस्तिकाओं की जांच होने के बाद शिक्षा मंडल परिणाम की घोषणा करेगा।

संस्कृत और अंग्रेजी की उत्तरपुस्तिका में मिले रोचक शब्द
इधर जांच केंद्र लीड परीक्षा केंद्र में उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन के दौरान मूल्यांकनकर्ताओं को उत्तर पुस्तिका में कई रोचक शब्द लिखे मिल रहे हैं। किसी ने गरीबी का हवाला दिया है, तो किसी ने परीक्षा में पास कर देने की अपील की है। यह वाकया तब सामने आया जब मूल्यांकनकर्ताओं ने उत्तर पुस्तिका की जांच शुरू की। @ patrika . जानकारी दी गई कि संस्कृत की उत्तर पुस्तिका में परीक्षार्थी ने लिखा है, सर मैं गरीब हूं, ठीक से पढ़ाई नहीं कर पाया, प्लीज पास कर देना। इसी तरह के शब्द अंग्रेजी के पर्चा में भी देखने को मिला।

पर्चा के अंतिम पेज पर लिखा पास करने की अपील
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा बालोद लीड परीक्षा मूल्यांकन केंद्र में भेजे संस्कृत की उत्तरपुस्तिका की जांच कर रहे एक शिक्षक ने जब जांच की तो अंतिम पेज पर एक परीक्षार्थी ने यह लिखा था। ऐसा ही शब्द कक्षा दसवीं के अंगे्रजी की उत्तरपुस्तिका में भी देखने को मिला। जहां एक महिला शिक्षक ने बताया कि वह उत्तरपुस्तिका की जांच कर रही थी तभी एक विद्यार्थी ने यह लिखा था कि अंग्रेजी का पेपर ठीक नहीं बना, प्लीज पास कर देना।

सोमवार से शुरू हुई दसवीं की उत्तरपुस्तिकाओं की जांच
26 मार्च से शुरू हुई उत्तरपुस्तिकाओं की जांच जारी है, पर अब कक्षा दसवीं की उत्तरपुस्तिका की जांच भी शुरू कर दी गई है। कक्षा दसवीं के विज्ञान की उत्तर पुस्तिका नहीं आने की वजह से अभी उक्त विषय को छोड़कर दसवी के सभी विषयों की जांच की जा रही है।

96 हजार में 50 हजार उत्तरपुस्तिकाओं की जांच पूरी
बता दें कि उत्तरपुस्तिकाओं की जांच के लिए लगभग 600 शिक्षक लगे हुए हैं। हालांकि लोकसभा चुनाव में कई शिक्षकों की ड्यूटी लगने के कारण मूल्यांकन थोड़ा प्रभावित जरूर हो रहा है, पर उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन समय पर कर दिए जाने की बात मूल्याकन केंद्र प्रभारी ने कही है। @ patrika . मूल्यांकन केंद्र प्रभारी एल तुली ने बताया माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कुल 96 हजार उत्तरपुस्तिका भेजे थे, जिसमें से अब तक लगभग 50 हजार से ज्यादा उत्तरपुस्तिकाओं की जांच हो चुकी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो