scriptSome had married and some had deposited the amount for treatment. | किसी ने शादी तो किसी ने मां के इलाज के लिए जमा की थी रकम, वापसी का इंतजार | Patrika News

किसी ने शादी तो किसी ने मां के इलाज के लिए जमा की थी रकम, वापसी का इंतजार

निपानी जिला सहकारी केंद्रीय बैंक में किसानों के खाते से करोड़ों की हेराफेरी की जांच में टीम जुट गई है। लेकिन जब किसानों को पता चला कि उनकी मेहनत की कमाई में बड़ी हेराफेरी की गई है तो किसानों के आंख से आंसू टपक पड़े। कुछ किसानों की तबीयत बिगड़ गई।

बालोद

Published: February 27, 2022 11:03:38 pm

बालोद . Balod news जिले के निपानी जिला सहकारी केंद्रीय बैंक में किसानों के खाते से करोड़ों की हेराफेरी की जांच में टीम जुट गई है। लेकिन जब किसानों को पता चला कि उनकी मेहनत की कमाई में बड़ी हेराफेरी की गई है तो किसानों के आंख से आंसू टपक पड़े। कुछ किसानों की तबीयत बिगड़ गई। हालांकि शनिवार को अवकाश के दिन भी मामले की जांच की गई। जिन 58 किसानों की प्रारंभिक सूची बनाई गई थी। उन्हीं किसानों के खाते की जांच की गई। वहीं खाता में राशि मिलान के लिए बैंक परिसर में दो अलग से काउंटर भी बनाए गए हैं। मामले की जांच पूरी होने में समय लगेगा। जांच अधिकारी व बैंक के चेयरमैन का कहना है कि किसान संयमित रहें, उग्र न हो। किसानों की राशि वापस की जाएगी।
सहकारी बैंक घोटाला,बैंक अध्यक्ष की अपील किसान संयमित रहें, मिलेगी पूरी राशि
किसान अपनी बीमार मां को लेकर पहुंचा जिला सहकारी बैंक।,किसान रोज बैंक में अपने खाते की जांच करवाने पहुंच रहे हैं।
पूरी राशि डाले नहीं तो किसान करेंगे आंदोलन
बैंक में 13 गांव के किसानों के लगभग 5 हजार खाते हैं। प्राय: सभी खाते से राशि गायब हुई है। किसान जांच अधिकारी व शासन से राशि की मांग कर रहे हंै। किसानों ने शासन व प्रशासन को चेतावनी भी दी है कि जल्द राशि खाते में जमा करें। पूरी राशि जमा नहीं हुई तो किसान उग्र आंदोलन करेंगे।
90 हजार में से सिर्फ 5 हजार बचे
भेंगारी निवासी कुमारी बाई ने बताया कि जिला सहकारी केंद्रीय बैंक निपानी में उनका खाता खुला है। खाते में लगभग 90 हजार करीब रुपए जमा थे। तीन दिन बाद घर में सगाई व शादी है। मेहमान आएंगे। उसके लिए गुरुवार को राशि निकालने पहुंचे। खाता की जांच कराई तो मात्र 5 हजार रुपए ही बचे हैं।
20 लाख में से 13 हजार ही बचे
निपानी निवासी रवि कुमार ने बताया कि बैंक में उनका खाता है। लगातार लेन देन बैंक से चल रहा है। 15 दिन पूर्व 20 लाख रुपए जमा था। बुधवार को बैंक में हेरा-फेरी की बाते सामने आई तो खाते की जांच कराने पहुंचे। जांच में पाया गया कि खाते में 20 लाख रुपए नहीं बल्कि मात्र 13 हजार रुपए ही बाकी है।
सहकारी बैंक घोटाला
Balod, Balod, Chhattisgarh, India IMAGE CREDIT: balod patrika

बीमार मां लेकर पहुंचा, बोला-कैसे कराऊं इलाज
शुक्रवार को जांच अधिकारियों के सामने निपानी का एक व्यक्ति अपनी बीमार मां को लेकर पहुंचा। कहा मेरी मां के इलाज के लिए रुपए की जरूरत है। इलाज लिए ही रुपए निकालने बैंक गया था। लेकिन काते में रकम ही नहीं है। अधिकारियों से तत्काल रुपए दिलाने की मांग की। अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि इलाज के लिए रुपए मिल जाएंगे। आप अपनी मां का इलाज कराइए।

खाते से सवा लाख गायब, तबीयत बिगड़ी
पीपरछेड़ी के किसान चेतन राम ने बताया कि निपानी बैंक में हमेशा लेन देन चल रहा था। सब ठीक था। कई दिनों से खाते की जांच नहीं कराई। जब इस घटना की जानकारी मिली तो खाते की जांच कराई। खाते में कुल 1 लाख 57 हजार 582 रुपए थे। जांच में मात्र 55 हजार 58 रुपए ही बताया। यानी खाते से 1 लाख 25 हजार रुपए निकाल लिया। इसके बाद किसान की तबीयत बिगड़ गई। जिसका घर पर इलाज कराया गया।

चालू व फिक्स खाता, धान बेचने से मिली रकम उड़ा दी
खाते में जमा राशि के करोड़ों की हेराफेरी के मामले में पूरा बैंक स्टाफ दोषी है। यहां निलंबित कैशियर अजय भेडिय़ा एवं क्लर्क दौलत ठाकुर ने मिलकर किसानों के चालू व बचत खाते और फिक्स व हाल ही में समर्थन मूल्य पर बेचे गए धान की राशि का भी गबन कर दिया।

सभी किसानों को मिलेगी राशि, कड़ाई से जांच
जिला सहकारी केंद्रीय बैंक दुर्ग के अध्यक्ष जवाहर वर्मा ने कहा कि जांच के बाद सभी किसानों की राशि वापसी की जाएगी। निपानी जिला सहकारी केंद्रीय बैंक शाखा में गड़बड़ी मामले में कड़ाई से जांच की जा रही है। किसान निश्चिंत व संयमित रहें। किसान आने खाते की जांच करा सकते हैं। हमने शाखा के सभी कर्मचारी बदल दिए हंै। व नए अधिकारी कर्मचारी की नियुक्ति की गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

पेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलानArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दलंदन में राहुल गांधी के दिए बयान पर BJP हमलावर, बोली- 1984 से केरोसिन लेकर घूम रही कांग्रेसThailand Open 2022: सेमीफाइनल मुक़ाबले में ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट से हारीं सिंधु, टूर्नामेंट से हुई बाहरपैंगोंग झील पर जारी गतिरोध के बीच रेलवे ने सुपरफास्ट ट्रेनों के लिए चीनी कंपनी को कॉन्ट्रैक्ट क्यों दिया?Rajiv Gandhi 31st Death Anniversary: अधीर रंजन ने ये क्या कह दिया, Tweet डिलीट कर देनी पड़ रही सफाई, FIR तक पहुंची बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.