script

त्योहार पर रहें सतर्क, खाद्य पदार्थों में हो सकती है मिलावट, 25 दुकानों पर छापेमार कर लिए 187 खाद्य पदार्थों के सैंपल

locationबालोदPublished: Aug 23, 2018 12:08:56 am

बालोद जिले में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने अब होटल, ढाबा, किराना दुकान सहित चौपाटियों में छापामार कार्रवाई शुरू कर दी है। खाद्य और औषधि प्रयोग शाला रायपुर की टीम ने दल्लीराजहरा क्षेत्र की दुकानों में छापे मारे।

balod patrika

त्योहार पर रहें सतर्क, खाद्य पदार्थों में हो सकती है मिलावट, 25 दुकानों पर छापेमार कर लिए 187 खाद्य पदार्थों के सैंपल

बालोद. जिले में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने अब होटल, ढाबा, किराना दुकान सहित चौपाटियों में छापामार कार्रवाई शुरू कर दी है। खाद्य और औषधि प्रयोग शाला रायपुर की टीम ने दल्लीराजहरा क्षेत्र की दुकानों में छापे मारे। यहां मात्र दो दिनों में ही दुकानों से 187 खाद्य पदार्थों का सैंपल लिया जा चुका है। लगातार कार्रवाई को देखते हुए दुकान संचालकों में हड़कंप मच गया है, क्योंकि कई दुकानों में अमानक खाद्य पदार्थ बेचे जाने की आशंका है, जिससे ग्राहक अनजान हैं।
छापामार कार्रवाई जारी
अधिकारियों के अनुसार लोगों को जागरूक करने के लिए यह कार्रवाई की जा रही है। सोमवारऔर मंगलवार को खाद्य एवं औषधि प्रसाधन प्रयोगशाला रायपुर की मोबाइल वेन की टीम ने कुल 25 दुकानों पर छापामार कार्रवाई की। जहां से कुल 187 खाद्य समाग्री को जब्त किया गया और सैंपल की जांच के लिए रायपुर प्रयोगशाला ले गए।
जांच में मिला बड़ी में लगा कीड़ा, कई सामाग्रियो में खामियां
विभागीय जानकारी के मुताबिक दल्लीराजहरा के अनेक किराना दुकानों में भी कार्रवाई की गई जहां कुछ दुकानों में लापरवाही पकड़ी गई। दुकान में बेचने के लिए रखी बड़ी में कीड़े लगे पाए गए। इसी तरह अनेक खाद्य सामग्रियों में भी खामियां पाइ गइ। इस तरह मोबाइल वेन की टीम ने कुल 187 सैंपल जब्त कर जांच के लिए रायपुर प्रयोगशाला भेजा है। जानकारी के मुताबिक सोमवार को टीम ने 90 सैंपल लिए और मंगलवार को 97 सैंपल की जांच के लिए भेजा।
रक्षाबंधन पर संभलकर खरीदें मिठाई
भाई-बहन के पवित्र रिश्तों का त्यौहार रक्षाबंधन पर अब मिठाई दुकानों में भी धीरे-धीरे भीड़ लगने लगी है। इस दौरान लोगों को पता नहीं रहता कि मिटाई असली खोए से बनाई गई है या नकली से। इलिए विभाग ने भी कई मिठाई दुकानों में जांच के लिए सामग्री लिया है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी भरत भूषण पटेल ने बताया लोग मिठाई खरीदते समय जागरुकता का परिचय दें मिठाई को जांच-परख कर ही लें।

ट्रेंडिंग वीडियो