scriptछात्राओं को नगद की बजाए मिलेगी साइकिल | Students will not cash cycle | Patrika News

छात्राओं को नगद की बजाए मिलेगी साइकिल

locationबालोदPublished: Jun 27, 2016 09:31:00 am

स्कूली छात्राओं के लिए प्रदेश सरकार की सरस्वती साइकिल योजना में इस साल पुन: बदलाव किया गया है। शासन के नए नियम के अनुसार छात्राओं को नगद नहीं बल्कि साइकिल दी जाएगी।

Students will not cash cycle

Students will not cash cycle

बालोद. स्कूली छात्राओं के लिए प्रदेश सरकार की सरस्वती साइकिल योजना में इस साल पुन: बदलाव किया गया है। शासन के नए नियम के अनुसार छात्राओं को नगद नहीं बल्कि साइकिल दी जाएगी। इसके लिए लोक शिक्षण संचालनालय ने कंपनी से मूल्य कांट्रेक्ट भी कर लिए हैं। इस साल जिले से 5590 की छात्राओं को इसका लाभ मिलेगा।

बालिका शिक्षा को बढ़ावा देना ही उद्देश्य
मुख्यमंत्री सरस्वती साइकिल योजना का उद्देश्य प्रदेश में बालिका शिक्षा को बढ़ावा है। छात्राएं हाईस्कूल की पढ़ाई के लिए दूर जा रही हैं तो उन्हें आने-जाने में कोई परेशानी नहीं हो, इसलिए कक्षा नवमी की छात्राओं को नि: शुल्क साइकिल देने की योजना बनाई गई। यह योजना पिछले वर्ष 2004-05 से शुरू है।

वित्त विभाग को भेजी नई सूची
शिक्षा विभाग के अनुसार इस वर्ष नवमी की 5590 छात्राओं को इस योजना का लाभ मिलेगा। इसमें बालोद ब्लॉक की 952 छात्राएं, डौंडीलोहारा 1699, गुंडरदेही 1100, गुरुर 890, डौंडी 949 छात्राएं शामिल हैं। इसके लिए शासकीय स्कूलों को छात्राओं की संख्या की जानकारी जिला शिक्षा कार्यालय में देनी होगी। इसके बाद जिला शिक्षा विभाग से यह सूची वित्त विभाग को भेजा जाएगा। इसके बाद ही साइकिल वितरित की जाएगी।

बीते सत्र खाते में डाली गई थी राशि
इस योजना के तहत पिछले वर्ष छात्राओं के खाते में राशि डाली गई थी। इसके लिए शासन ने प्रत्येक जिले के शिक्षा विभाग से छात्राओं की सूची व बैंक खाते मंगाए गए थे, शासन से समय पर पैसे नहीं पहुंचने के कारण कई छात्राओं को इसका लाभ नहीं मिल पाया था। कई छात्राओं के खाते नहीं खुले थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो