नगर पंचायत अध्यक्ष व पति ने ठेकेदार के रिश्तेदार से मांगा कमीशन, बातचीत सोशल मीडिया में वायरल

डौंडीलोहारा सहित जिले में उस समय हड़कंप मच गया जब नगर पंचायत अध्यक्ष लोकेश्वरी साहू, उनके पति एवं कांग्रेस नेता गोपीनारायण साहू का ठेकेदार से कमीशन मांगने का ऑडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गया।

By: Chandra Kishor Deshmukh

Updated: 12 Feb 2021, 07:30 PM IST

बालोद/डौंडीलोहारा . डौंडीलोहारा सहित जिले में उस समय हड़कंप मच गया जब नगर पंचायत अध्यक्ष लोकेश्वरी साहू, उनके पति एवं कांग्रेस नेता गोपीनारायण साहू का ठेकेदार से कमीशन मांगने का ऑडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गया। धमतरी की फर्म तनिष्का कंस्ट्रक्शन के ठेकेदार अंकित जैन के रिश्तेदार व पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष प्रेमचंद भंसाली के बीच यह बातचीत हुई है। महिला एवं बाल विकास विभाग की मंत्री अनिला भेडिय़ा के गृहनगर में भी इसकी जमकर चर्चा रही।

कमीशन की मांग करने के गंभीर आरोप
हाल ही में तनिष्का कंस्ट्रक्शन धमतरी के ठेकेदार अंकित जैन ने नगर पंचायत अध्यक्ष लोकेश्वरी साहू व उनके पति और कांग्रेस नेता गोपीनारायण साहू पर बार-बार उनके रिश्तेदारों से कमीशन की मांग करने के गंभीर आरोप लगाए हैं। इस संबंध में सीएमओ मनीष गायकवाड़ के साथ महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेडिय़ा के कार्यालय में भी इसकी लिखित शिकायत की थी।

ये है पूरा मामला
तनिष्का कंस्ट्रक्शन धमतरी के ठेकेदार की माने तो नगर पंचायत से उन्हें 23 जनवरी 2020 को 7 कार्यों का आदेश प्राप्त हुआ था। इसमें से दो कार्यों को छोड़ कर बाकी पूरे हो गए। दो कार्य वार्ड-11 में मुक्धिाम में प्रवेश द्वार और वार्ड 14 में स्टेडियम मंच निर्माण कार्य बाकी है। हालांकि उनका निर्माण जारी है। इसके बाद भी नगर पंचायत अध्यक्ष लोकेश्वरी के दबाव में आकर सीएमओ ने दुर्भावनावश उन्हें लगातार नोटिस भेजा।

9 तारीख को परिषद ने किया ब्लैकलिस्ट
ठेकेदार की ओर से कमीशन मांगने का आरोप लगाने के बाद 9 फरवरी को नगर पंचायत कार्यालय में परिषद की बैठक हुई, जिसमें धमतरी की फर्म तनिष्का कंस्ट्रक्शन को ब्लैकलिस्ट करने का निर्णय लिया गया। ठेकेदार व उनके रिश्तेदार पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष भन्साली का कहना था कि कमीशन नही देने के कारण ब्लैकलिस्ट किया गया है।

अब सीएमओ झाड़ रहे पल्ला
ठेकेदार ने 8 फरवरी को महिला बाल विकास मंत्री अनिला भेडिय़ा के साथ सीएमओ मनीष गायकवाड़, उपाध्यक्ष विद्या शर्मा, संयुक्त संचालक केके दुबे, कलेक्टर को भी लिखित पत्र दिया है। अब इसकी ऑडियो क्लिप वायरल होने के बाद सीएमओ अनभिज्ञता जाहिर करते हुए पल्ला झाड़ते दिख रहे हैं। वही संयुक्त संचालक केके दुबे ने भी अब तक जानकारी नहीं होने की बात कही है। इधर पूरे मामले की उच्चस्तरीय जांच व कार्रवाई की मांग उठ रही है।

दो ऑडियो क्लिप वायरल
दो ऑडियो क्लिप वायरल हो गए हैं। कथित तौर पर एक में नगर पंचायत अध्यक्ष लोकेश्वरी साहू और पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष प्रेम भन्साली एवं दूसरे क्लिप में प्रेम भन्साली व नगर पंचायत अध्यक्ष लोकेश्वरी साहू के पति व कांग्रेस नेता गोपीनारायण साहू के बीत बातचीत होना बताया जा रहा है। अध्यक्ष के पति कुछ भिजवाने नहीं और काम करवाने के बाद फाइल का काम कम्पलीट करवाने की बात प्रेम भंसाली से कही जा रही है।

आडियो में अध्यक्ष पौने तीन लाख रुपए से ऊपर की राशि होना बता रहे हैं
दूसरा मुख्य ऑडियो क्लिप है, उसमें अध्यक्ष लोकेश्वरी की ओर से कहा जा रहा है कि जो पेमेंट किए थे, उसका जो भी बनता है, उसको भिजवा देते, पहले का हिसाब भी क्लीयर करने की बात कही गई है। प्रेम भंसाली ने उन्हें भेजे गए 2 लाख को वापस भेजने की बात कही है। इसके बाद ठेकेदार के रिश्तेदार ने रॉयल्टी क्लीयरेंस के लगभग 12 से 13 लाख रुपए को 8 महीने से रोककर रखने को लेकर अध्यक्ष के समक्ष नाराजगी जताई। अध्यक्ष की ओर से पहले का हिसाब क्लीयर करने के बाद आगे दिखवाने की बात कही जा रही है। ठेकेदार के रिश्तेदार पिछला व अभी का कमीशन एक साथ देने की बात कही। इस पर अध्यक्ष ने कहा कि कैसे भरोसा करें। बातचीत में स्पष्ट रूप से अध्यक्ष राशि पौने तीन लाख से ऊपर होने की बात कह रही हैं।

ये कह रहे जिम्मेदार
डौंडीलोहारा एसडीएम ऋषिकेश तिवारी ने कहा मामले में संज्ञान लिया जाएगा। जानकारी मंगाकर नियमानुसार आगे की कार्रवाई करेंगे। वहीं सीएमओ मनीष गायकवाड़ ने कहा इस संबंध में मुझे कोई जानकारी नहीं है।
नगर पंचायत अध्यक्ष लोकेश्वरी साहू ने इस बारे में कुछ भी कहने से इंकार कर दिया। पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष प्रेम भंसाली का कहना है कि कमीशन नहीं देने पर तनिष्का कंस्ट्रक्शन को ब्लैक लिस्ट किया गया। जबकि काम रनिंग में है। सीएमओ के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे।

Show More
Chandra Kishor Deshmukh Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned