शिक्षा विभाग के इस नए फरमान से उड़े शिक्षकों के होश, नया सत्र शुरू होने से पहले बवाल

शिक्षा विभाग के इस नए फरमान से उड़े शिक्षकों के होश, नया सत्र शुरू होने से पहले बवाल

Dakshi Sahu | Publish: Jun, 15 2019 12:42:39 PM (IST) Balod, Balod, Chhattisgarh, India

कई जिलों में इस नियम का कड़ाई से पालन हो रहा है। यहां भी इस नियम को सभी के लिए कड़ाई से लागू कर दिया गया है।

बालोद. जिले में इस बार जिला शिक्षा विभाग ने शिक्षा व्यवस्था में कड़ाई ला दी है। अब कोई भी शिक्षक कक्षा में पढ़ाई के दौरान मोबाइल का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। कई जिलों में इस नियम का कड़ाई से पालन हो रहा है। यहां भी इस नियम को सभी के लिए कड़ाई से लागू कर दिया गया है।

वहीं इस नए नियम के खिलाफ शिक्षक संघ ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। संघ की मानें तो प्रशासन की पहल अच्छी है पर कई स्कूलों में डिजिटल क्लास लगती है। जहां मोबाइल एप और यू-ट्यूब के माध्यम से प्रोजेक्टर व टीवी पर पढ़ाई कराई जाती है। उनके लिए यह नियम परेशानी का कारण बनेगी।

Read more: जिस बल्ले से क्रिकेट में पहचान बनाई, उसमें आई मिस यू नवनीत लिखकर समर्पित कर दिया...

पालक शिक्षा विभाग के नए नियम फरमान के साथ
बता दें कि जिले में अभी नया नियम लागू नहीं हुआ है किंतु इस पहल कोपालक अच्छा कदम बता रहे हंै। मोबाइल नहीं ले जाने के नियम का कड़ाई से पालन होने पर बच्चों की पढ़ाई पर शिक्षक अच्छे से ध्यान दे पाएंगे।

जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा क्लासरूम में पर्सनली उपयोग गलत
जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा है कि कोई भी टीचर कक्षा में बच्चों की पढ़ाई के समय मोबाइल का उपयोग पर्सनली न करें यह गलत है। पढ़ाई के समय सिर्फ बच्चों को ही पढ़ाई कराए न कि मोबाइल में खुद लगे रहे। खाली समय में मोबाइल का उपयोग क्लास रूम के बाहर कर सकते हैं।

Read more: कौशल उन्नयन बना आर्थिक उन्नयन योजना, खाली कुर्सियां बता रही सच....

डिजिटल क्लास रूम में जरूरी
छत्तीसगढ़ नगरीय निकाय शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष दिलीप साहू ने बताया कि यह पहल अच्छी है। पढ़ाईके दौरान क्लास रूम में मोबाइल का इस्तेमाल करना गलत है। वहीं डिजिटल क्लास के लिए मोबाइल जरूरी है। डिजिटल क्लास में पढ़ाई शिक्षा एप और यूट्यूब के जरिए होती है जहां मोबाइल फोन का उपयोग जरूरी है। डिजिटल क्लास में मोबाइल के संबंध में नएनियम में कोई उल्लेख नहीं है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned