ऐन वक्त पर फंड की कमी बताकर विभाग ने मुंहफेरा, सम्मेलन निरस्त करने पर भड़के थर्डजेंडर

ऐन वक्त पर फंड की कमी बताकर विभाग ने मुंहफेरा, सम्मेलन निरस्त करने पर भड़के थर्डजेंडर

Chandra Kishor Deshmukh | Publish: Jun, 22 2019 08:15:15 AM (IST) Balod, Balod, Chhattisgarh, India

बालोद जिला मुख्यालय में 25 जून को होने वाले राज्य स्तरीय थर्ड जेंडर सम्मेलन को समाज कल्याण विभाग ने निरस्त कर दिया। सम्मेलन को अचानक निरस्त करने से थर्ड जेंडर संगठन नाराज हो गया है।

बालोद @ patrika . जिला मुख्यालय में 25 जून को होने वाले राज्य स्तरीय थर्ड जेंडर सम्मेलन को समाज कल्याण विभाग ने निरस्त कर दिया। सम्मेलन को अचानक निरस्त करने से थर्ड जेंडर संगठन नाराज हो गया है। कार्यक्रम की तैयारी कर चुके और निमंत्रण कार्ड बंटने के बाद विभागीय सूचना मिलने से थर्डजेंडर संगठन ने जमकर गुस्सा उतारा। आयोजन के लिए निर्धारित तिथि को आगे बढ़ाने का कारण पूछने पर विभाग कोई ठोस वजह नहीं बता पा रहा है। वहीं जानकार बताते हैं कि बजट के अभाव में फिलहाल सम्मेलन निरस्त कर दिया गया है।

उपसंचालक के खिलाफ जमकर गुस्सा उतारा
इधर पूरी तैयारी के बाद तृतीय ***** संगठन के इस बड़े आयोजन को निरस्त करनेसे पुरे तृतीय ***** संगठन नाराज है। और अब तो समाज कल्याण विभाग के उपसंचालक के खिलाफ जमकर गुस्सा उतारा। इधर समाज कल्याण विभाग की उप संचालक ने इस आयोजन की तिथि को किस वजह से बढ़ा रहे हैं। इसकी कोई ठोस जानकारी नहीं दे रही है।

अन्य राज्यों से पहुंचने लगे थर्डजेंडर
थर्डजेंडर कल्याण बोर्ड की सदस्य कंचन शेन्द्रे ने कहा कि इस राज्य स्तरीय सम्मेलन की तैयारी चल रही थी। एन वक्त पर समाज कल्याण विभाग के अधिकारी द्वारा इस तरह की हरकत अनुचित और गलत है। राज्यभर से थर्डजेंडर के सदस्य पहुंच रहे है। प्लेक्स बैनर-पोस्टर बन गए है। आमंत्रण कार्ड भी भेजे जा चुके हैं। सम्मेलन में पूरे देशभर के थर्डजेंडर सदस्य आने वाले थे।

बोर्ड उठा रहा खर्च, तो समाज कल्याण विभाग को पीड़ा क्यों?
कंचन शेन्द्रे ने बताया कि तृतीय जेंडर कल्याण बोर्ड बालोद में कार्यक्रम आयोजन के लिए फंड दिया है। समाज कल्याण विभाग से कोई फंड भी नहीं मांग रहे है। उन्होंने सवाल उठाया है कि जब बोर्ड तैयार है तो समाज कल्याण विभाग को आपत्ति क्यों है? एक तो थर्डजेंडर के सदस्य पहले से कई सारी समस्याओं से पीडि़त है। शासन-प्रशासन की योजनाओं का लाभ नहीं पा रहा है। दूसरी ओर कभी-कभार होने वाले आयोजन में विभाग अड़चन लगा रहा है।

करेंगे उच्च स्तर पर शिकायत
अब इस मामले की शिकायत उच्च स्तर पर की जाएगी। साथ ही प्रेस कांफ्रेस लेकर अपनी परेशानी लोगों के सामने रखेंगे। इस मामले में समाज कल्याण विभाग के उपसंचालक बरखा रानी ने बताया कि किसी कारणवश निरस्त किया गया है। सिर्फ इतनी जानकारी दे सकती हूं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned