scriptसुरक्षा के साए में धुर नक्सली क्षेत्र से दौड़ी पहली पैसेंजर ट्रेन | the face of security Dhoor naxalite Ran from the area Passenger train | Patrika News

सुरक्षा के साए में धुर नक्सली क्षेत्र से दौड़ी पहली पैसेंजर ट्रेन

locationबालोदPublished: Apr 14, 2018 11:51:35 pm

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को भानुप्रतापपुर से दुर्ग तक पहली बार चल रही ट्रेन को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से दोपहर 1.39 बजे झंडी दिखाई।

Passenger train

बालोद/दल्लीराजहरा. धुर नक्सली क्षेत्र बीजापुर जिले के ग्राम जांगला में आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को बहुप्रतीक्षित रावघाट परियोजना के अंतर्गत गुदुम से भानुप्रतापपुर 17 किमी तक बिछाई गई रेलपांत और रेल यात्री सेवा का वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर दोपहर 1 बजकर 39 मिनट पर भानुप्रतापपुर से डेमू ट्रेन को रवाना किया। सुरक्षा बल के सैकड़ों जवानों की मौजूदगी में लोगों ने दल्ली, बालोद और दुर्ग तक का सफर किया।

लोगों को सुगम एवं सस्ते यात्रा का मिलेगा लाभ
इस दौरान भानुप्रतापपुर में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के नगरीय निकाय मंत्री अमर अग्रवाल एवं क्षेत्रीय सांसद विक्रम उसेंडी ने अपने उद्बोधन में कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अथक प्रयासों से आज बस्तर क्षेत्र भी रेल मार्ग से जुड़ गया है, जिससे बस्तर क्षेत्र में विकास का मार्ग प्रशस्त हो गया है। बहुत ही जल्द यह रेलमार्ग रावघाट होते हुए जगदलपुर तक जुड़ जाएगा, जिससे इस क्षेत्र के लोगों को सुगम एवं सस्ते यात्रा का लाभ मिलेगा। इससे क्षेत्र का विकास भी संभव हो पाएगा। अतिथियों ने पैसेंजर ट्रेन के प्रारंभ होने पर भानुप्रतापपुर क्षेत्रवासियों को बधाई दी।

जगदलपुर तक जोड़ी जाएगी रेल लाइन
इस अवसर पर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर जोन महाप्रबंधक सुनील सिंग सोईन ने कहा कि वर्तमान में दल्लीराजहरा से भानुप्रतापपुर क्षेत्र के लोगोंं को दुर्ग एवं रायपुर तक ट्रेन की सुविधा उपलब्ध हो गई है। बहुत जल्द भानुप्रतापपुर से आगे रावघाट व जगदलपुर तक रेल लाइन को जोड़ा जाएगा, जिसके लिए निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। मंचीय कार्यक्रम में डीआरएम किशोर कौशल सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधि एवं प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे।

ट्रेन देखी, तस्वीर ली, और किया सफर
नवनिर्मित स्टेशन भानुप्रतापपुर से पैसेंजर ट्रेन का शुभारंभ क्षेत्रवासियों के लिए एक ऐतिहासिक पल था, जिसे देखने के लिए सुबह से ही स्टेशन में रेलवे अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, व्यापारियों के साथ क्षेत्र के आम नागरिकों की भीड़ हजारों की संख्या में जुटी रही। वहीं क्षेत्रवासियों के अलावा दल्लीराजहरा व डौंडी नगर के अनेक लोगों ने भानुप्रतापपुर से दल्लीराजहरा एवं दुर्ग तक की टिकट ली थी, जो ट्रेन मेंं बैठकर यात्रा करने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा हरी झंडी दिखाने का इंतजार कर रहे थे।

कैमरे में कैद किया यादगार पल
दोपहर 1 बजकर 39 मिनट पर वीडियो कांफ्रेन्सिंग के माध्यम से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाई। हरी झंडी का संकेत मिलते ही डेमू ट्रेन के पायलट ने हार्न बजाकर डेमू ट्रेन को रवाना किया। ट्रेन के आगे बढ़ते ही स्टेशन परिसर में उपस्थित हजारों लोगों में खुशी का माहौल रहा। ट्रेन में सवार यात्रियों ने भी भानुप्रतापपुर से दल्लीराजहरा व दुर्ग के लिए ट्रेन मेंं सफर करते हुए इस पल को कैमरे में कैद कर यादगार बनाया। खास बात यह रही कि रेलवे प्रबंधन ने इस ट्रेन में चालक, परिचालक, टिकट चेकर एवं गार्ड आदि कार्य के लिए महिलाओं को जिम्मेदारी सौंपी थी।

 

अगले पेज पर भी पढ़ें खबर..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो