scriptबेटी पैदा होने पर इस परिवार ने किया ऐसा अनोखा काम, जानकर आप भी हो जाएंगे गौरवान्वित | The slogan printed in daughter Birthday card | Patrika News

बेटी पैदा होने पर इस परिवार ने किया ऐसा अनोखा काम, जानकर आप भी हो जाएंगे गौरवान्वित

locationबालोदPublished: Jun 30, 2019 04:43:32 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

बेटी की तस्वीर सहित प्रकाशित इस कार्ड में बेटी (Daughter) के तरफ से ही अपील की गई है कि बेटी है तो कल है। बेटियों का करें सम्मान, यही है परिवारों का अभिमान। (Balod news)

Balod news

बेटी पैदा होने पर इस परिवार ने किया ऐसा अनोखा काम, जानकर आप भी हो जाएंगे गौरवान्वित

बालोद/सुरेगांव. जिले के जगन्नाथपुर में बेटी(Daughter) के जन्म उत्सव कार्ड पर यादव परिवार द्वारा बेटी बचाओ का संदेश दिया है। कार्ड पर लिखा है बेटियों का करें सम्मान, यही है परिवारों की अभिमान। आमतौर पर बच्चों के जन्म के बाद जन्मोत्सव पर आमंत्रण कार्ड घर के मुखिया या पालक की ओर से जारी किया जाता है। लेकिन इस यादव परिवार ने बेटी की तरफ से ही लोगों को उनके जन्मोत्सव में आमंत्रित किया है। बेटी की तस्वीर सहित प्रकाशित इस कार्ड में बेटी के तरफ से ही अपील की गई है कि बेटी है तो कल है। बेटियों का करें सम्मान, यही है परिवारों का अभिमान। (Balod news)
Read more:रोजगार का सुनहरा अवसर : प्लेसमेंट कैम्प में एक हजार से ज्यादा पदों पर होगा सलेक्शन

कलेक्टर से मिली थी प्रेरणा
लड़की के पिता दीपक यादव, मां माधुरी यादव, दादी मधुलता यादव ने कहा कि बालोद जिले के पूर्व कलेक्टर राजेश सिंह राणा से उन्हें बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की खास प्रेरणा मिली थी। कलेक्टर द्वारा बेटियों (Daughter) को प्रोत्साहित करने के लिए उनके नाम से घरों के सामने नेम प्लेट लगवाया गया था। घर की पहचान बेटियों के नाम से होती है, उनकी इस पहल को अपनाकर कई गांव के परिवारों ने अपनी बेटियों के नाम से ही घरों के सामने नेम प्लेट लगवाया है।
Balod news
प्रेरणा अभियान की रोल मॉडल बनेगी यह बेटी
नीता उके ने बताया कि गूंज सेवा संस्थान द्वारा बेटियों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रेरणा अभियान भी चलाया जा रहा है। जिसमें यादव परिवार में जन्मी इस बेटी को जन्म से ही विशेष सम्मान प्राप्त होने के कारण उन्हें प्रेरणा अभियान का रोल मॉडल बनाया जाएगा। इस बेटी और यादव परिवार की प्रेरक पहल को लोगों को बता कर समाज के हर वर्ग को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
30 जून को जन्म उत्सव का आयोजन
नवजात बच्ची का जन्म उत्सव कार्यक्रम 30 जून रविवार को सुबह 8 बजे से मनाया जाएगा। गांव के ही तियारी राम ठाकुर मोहल्ले में इस बेटी के जन्म पर पूरे गांव वालों को खीर का प्रसाद बनाने की तैयारी की है। इसके अलावा गांव सांकरा की रामायण मंडली के कलाकार भी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर केंद्रित प्रसंग कथा की प्रस्तुति देंगे और पूरे गांव को बेटियों के जन्म पर इसी तरह प्रोत्साहित करने के लिए पहल करेंगे। (Balod news)
Chhattisgarh Balod से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो