scriptजिला जेल की दीवारों पर लगा सोलर करंट तीन साल से खराब, भागने में सफल हो गए थे दो कैदी | The solar current installed on the walls of the jail is bad | Patrika News

जिला जेल की दीवारों पर लगा सोलर करंट तीन साल से खराब, भागने में सफल हो गए थे दो कैदी

locationबालोदPublished: Jun 02, 2023 10:46:51 pm

जेल से दो कैदी दीवार फांद कर भाग गए थे, इस मामले में जेल अधिकारी की लापरवाही सामने आ रही है। सुरक्षा के लिए जिला जेल की दीवारों पर लगाया गया सोलर करंट दो -तीन साल से खराब है। इस सिस्टम को बनाने का ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

सिस्टम को बनाने पर ध्यान नहीं: जेल विभाग ने क्रेडा को पत्र लिखा, क्रेडा बोला-हमने कंपनी से मंगाया

जिला जेल

बालोद. जेल से दो कैदी दीवार फांद कर भाग गए थे, इस मामले में जेल अधिकारी की लापरवाही सामने आ रही है। सुरक्षा के लिए जिला जेल की दीवारों पर लगाया गया सोलर करंट दो -तीन साल से खराब है। इस सिस्टम को बनाने का ध्यान नहीं दिया जा रहा है। नवंबर 2022 में जिला जेल से दो कैदी फरार हो गए थे। उसके बाद से सोलर करंट लगाने की योजना कागजों में ही बन रही है। कब सोलर करंट बनेगा, यह जेल विभाग भी नहीं बता पा रहा है। यहां बनाए गए निगरानी टॉवर भी शो पीस बनकर रह गए हैं। जबकि इसको भी संचालित करना जरूरी है।

क्रेडा विभाग से देरी, हमने कई बार लिखा पत्र
जिला जेल के सहायक जेलर बृजभूषण वर्मा ने कहा कि जेल विभाग कई बार क्रेडा विभाग को पत्र लिख चुका है। क्रेडा विभाग ने सर्वे भी कर लिया है। यहां तक राशि भी जारी कर दी गई है। सोलर करंट सिस्टम लगाने में देरी क्रेडा विभाग से हो रही है। हम भी चाहते हैं कि खराब सिस्टम को जल्द चालू किया जाए।

सिस्टम लाने डिमांड भेजा है, कंपनी से आने के बाद लगाएंगे
क्रेडा विभाग के अधिकारी प्रदीप माहेश्वरी ने बताया कि जिला जेल से आवेदन आया है। हमने सिस्टम लाने कम्पनी को डिमांड भेजा है। कंपनी से जब तक पूरा सिस्टम नहीं आएगा, तब तक सिस्टम नहीं लगा पाएंगे। फिलहाल कंपनी को दोबारा पत्राचार किया जाएगा।

26 नवंबर 2022 को भागे थे दो आरोपी
जिला जेल की दीवार फांद कर दो कैदी जिला जेल से भागे थे हालांकि कुछ दिन बाद दोनों कैदी पुन: पुलिस के गिरफ्त में आ गए। इस घटना से जिला जेल प्रभारियों अधिकारियों की बड़ी लापरवाही सामने आई थी। 2017 में भी दो कैदी दीवार फांद कर फरार हो गए थे। इस घटना को देखते हुए जिला जेल की दीवारों पर सोलर करंट लगाया गया था, जो खराब हो चुका है।

कैदी से मिलने रुपए लेने की भी शिकायत
बीते कुछ साल पहले ही जिला जेल में यहां तैनात कुछ जेल प्रहरी द्वारा कैदी से मिलने आने वाले लोगों से रुपए लेमने की भी बातें सामने आई थी। जिसमें जांच भी हुई थी जिसके बाद इस मामले पर रोक लगाने जिला जेल की दीवारों पर स्पस्ट लिखा गया है की यहां कैदीयों से मिलने के लिए किसी को रुपए न दे। अगर कोई रुपए की मांग करता है तो इसकी शिकायत करें। फिर भी यहाँ निगरानी रखने की जरूरत है।

सामने लगाना होगा सीसीटीवी कैमरा
जिला जेल की सुरक्षा व लोगों की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, लेकिन एक कैमरा जहां कैदियों से मिलने वालों के नाम, पता लिखे जाते हैं, वहां लगाने की जरूरत है। हालांकि इस बार जेल में सीसीटीवी कैमरे अधिक लगाए गए हैं। यहां लगभग 24 सीसीटीवी से पूरे जेल की निगरानी की जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो