script

गलियों में दलदल, बारिश में कमर तक भर जाता है पानी, घर से निकलना मुश्किल

locationबालोदPublished: Jul 03, 2022 11:02:50 pm

बालोद जिले की ग्राम पंचायत चारवाही के वार्ड-10 के लोग शासन-प्रशासन की उदासीनता से परेशान हैं। वार्ड की गलियों में न तो सीसी मार्ग बन पाया है और न ही निस्तारी के लिए नाली का निर्माण हुआ है। घरों से निकलने वाला निस्तारी का पानी गलियों में बहता है। बारिश में गलियों में पानी भरने से ग्रामीणों का निकलना मुश्किल हो जाता है।

चारवाही के वार्ड-10 का हाल: सभी जिम्मेदारों को बताई समस्या, नहीं दिया ध्यान

गांव की गली में कीचड़ और दलदल से परेशान हैं लोग।

बालोद. जिले की ग्राम पंचायत चारवाही के वार्ड-10 के लोग शासन-प्रशासन की उदासीनता से परेशान हैं। वार्ड की गलियों में न तो सीसी मार्ग बन पाया है और न ही निस्तारी के लिए नाली का निर्माण हुआ है। घरों से निकलने वाला निस्तारी का पानी गलियों में बहता है। बारिश में गलियों में पानी भरने से ग्रामीणों का निकलना मुश्किल हो जाता है। ग्राम की समस्याओं को लेकर शासन-प्रशासन को कई बार अवगत भी कराया जा चुका है। दलदल व कीचड़ के कारण रात में जहरीले कीड़े-मकोड़े का डर बना रहता हैं।

गली सीमेंटीकरण और नाली निर्माण जरूरी
ग्रामीण बहुर सिंह, चुरामन साहू, बीरसिंह साहू, दयाराम साहू, भोलाराम साहू ने बताया कि शासन की योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। सीसी रोड निर्माण के लिए लोगों ने कई बार पंचायत व अधिकारियों को अवगत कराया, लेकिन उन्होंने ध्यान नहीं दिया। ग्रामीणों का कहना है कि मुरुम व रेत पंचायत की ओर से डलवा दिया जाता तो कुछ राहत मिल सकती है।

विभागीय अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान
ग्रामीणों ने पत्रिका टीम को बताया कि गांव की समस्याओं को लेकर जनचौपाल में भी ज्ञापन सौंप चुके हैं। आज तक समस्याओं का निराकरण नहीं हो पाया है। भेंट मुलाकात व जनसमस्या निवारण शिविर में भी कई बार आवेदन दे चुके हैं, लेकिन विभागीय अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं।

गलियों में रहता है हमेशा कीचड़
खेमू साहू ने बताया कि मोहल्ले में निस्तारी नाली नहीं होने के कारण बारहमासी कीचड़ रहता है। बीमारी फैलने की आशंका है। गंदगी से मच्छर व मक्खी पनपने लगे हैं, जिससे लोग परेशान हैं।

फिसलने का बना रहता है खतरा
निर्मल साहू ने कहा कि सीसी मार्ग नहीं होने के कारण ग्रामीणों को कीचड़ से होकर अपने घर जाना पड़ता है। कई बार मोटरसाइकिल फिसलने से लोग गिर चुके हैं।

बरसात में कमर तक भर जाता है पानी
भीषम साहू ने बताया कि बरसात में मुख्य मार्ग में कमर तक पानी का भराव होने के कारण लोग घर से बाहर निकलना पसंद नहीं करते। गली में गंदगी के चलते गांव में कोई मेहमान भी आना पसंद नहीं करते हैं।

गांव की गलियों में बहता है पानी
राकेश रोशन साहू ने कहा कि गलियों का सीमेंटीकरण नहीं होने से हमेशा दलदल की स्थिति रहती है। नाली निर्माण नहीं होने के कारण घर से निकलने वाले निस्तारी का पानी गलियों में बहता है।

ग्राम चारवाही एक नजर में
जनसंख्या 1500
मकान 250
कुल वार्ड 10

जिला प्रशासन व जनपद में भी आवेदन सौंप चुके हैं
ग्राम सरपंच योगराज अंगारे ने बताया कि गांव की समस्या को देखते हुए गलियों में सीसी रोड व नलजल योजना के तहत गांव में पाइपलाइन विस्तार सहित अन्य मांग को लेकर जिला प्रशासन व जनपद में भी आवेदन सौप चुके हैं। जैसे स्वीकृति मिलेगी तो तत्काल नाली व सीमेंटीकरण का कार्य शुरू कराया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो