scriptसनौद के युवा स्वामी के आदर्श मार्ग को साकार करने में जुटे हैं | The youths of Sanaud are embarking on the ideal path of Swami | Patrika News
बालोद

सनौद के युवा स्वामी के आदर्श मार्ग को साकार करने में जुटे हैं

बालोद जिले के गुरुर ब्लॉक के ग्राम सनौद में युवा अपनी ऊर्जा का सदुपयोग करते हुए स्वामी विवेकानंद के आदर्श मार्ग को साकार करने में जुटे हुए हैं।

बालोदJan 13, 2018 / 01:27 am

Satya Narayan Shukla

young

बालोद. जिले के अंतिम छोर पर बसे गुरुर ब्लॉक के ग्राम सनौद में युवा अपनी ऊर्जा का सदुपयोग करते हुए स्वामी विवेकानंद के आदर्श मार्ग को साकार करने में जुटे हुए हैं। इस गांव के 15 युवा लोगों को लगत मार्ग से दूर आदर्श जीवन के लिए लेख, नुक्कड़ नाटकों की प्रस्तुति सहित धरातल पर काम कर हर वर्ग को जागरूक कर रहे हैं।

सफाई के लिए घर-घर दे रहे हैं संदेश
साफ व सुंदर गांव बनाने व स्वास्थ्य के लिए सजग रहने के लिए सफाई के प्रति घर-घर संदेश दे रहे हैं। भ्रष्टाचार मुक्त व स्वच्छ जिला और सुन्दर गांव बनाने 9 माह से युवा लगातार प्रयास कर रहे हैं। नुक्कड़ नाटक के साथ गांव में सफाई अभियान चलाकर हर किसी को अपने घरों के आसपास साफ रखने के लिए प्रेरित कर रहे हंै। अब तक ये युवा दर्जनभर से अधिक जगहों पर जागरूकता अभियान चला चुके हैं।

अकेले निकला था, पर जुड़ते गए साथी
इस अभियान को चलाने वाले 20 साल के रवि सुब्रमण्यम ने बताया वह गुण्डरदेही के शासकीय कॉलेज में बीएससी द्वितीय वर्ष का छात्र है। एनएसएस से जुड़कर सेवाभावी योजना को सीख ली। इसे देखकर अब 15 साथी भी जुड़ गए। इनके साथ से गांव स्वच्छता के साथ नशा मुक्त और भ्रष्टाचार मुक्ति के लिए लगातार प्रयास जारी है।

और बनाया जागरूकता का माध्यम
सुब्रमण्यम ने बताया एनएसएस में रहकर गांव क्षेत्र में सफाई अभियान चलाने पहले लेख लिखे, उसी से नुक्कड़ नाटक तैयार कर जगह-जगह प्रस्तुत किए। इसी के माध्यम से लोगों को स्वच्छता व भ्रष्टाचार मुक्त गांव, शहर बनाने अभियान चलाने की ठानी, ताकि छोटे प्रयास से लोगों में गलत कामों के प्रति चेतना जागे। उन्होंने बताया साफ-सुथरा माहौल मेरा लक्ष्य नाम की समिति गठित कर गांव में जाकर स्वछता अभियान चलाने का संकल्प लिया है।

लोगों के तानों पर नहीं देते ध्यान
उन्होंने बताया हमारे इस काम को कई लोग व हमारे युवा ही बेकार कहते हैं, पर हमें तो जीवन में रचनात्मक कामों से मतलब है। हम ताना मारने वालों को अच्छे काम से जवाब दे रहे हैं। उम्मीद है कल वे भी हमारे साथ होंगे। इस काम का निश्ति ही अच्छे परिणाम आएंगे। आने वाली पीढ़ी को अच्छा संदेश जाएगा। सफाई मेरा लक्षय समिति में रवि सुब्रमण्यम, युगलकिशोर साहू, टोमेश साहू, प्रवीण यादव, दानेश्वर पटेल , थालेंद्र पटेल, टिकेंद्र साहू, डोमेन पटेल, ललित यादव, पेमन यादव, छात्रधुव्ज नागवंशी, ताम्रध्वज साहू, रामकुमार पटेल, भगवान सिंग पटेल शामिल है।

Home / Balod / सनौद के युवा स्वामी के आदर्श मार्ग को साकार करने में जुटे हैं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो