scriptइस बार परीक्षार्थियों की दूरी तय करने में नहीं होगी समय की बर्बादी | This time the test takers In the distance Will not be wastage of time | Patrika News

इस बार परीक्षार्थियों की दूरी तय करने में नहीं होगी समय की बर्बादी

locationबालोदPublished: Jan 14, 2019 12:38:28 am

Submitted by:

Niraj Upadhyay

दसवीं व बारहवीं की बोर्ड परीक्षा की समय सारिणी तय हो चुकी है। इस बार जिले में माध्यमिक शिक्षा मंडल का राहत भरा निर्णय लिया है। जिले में इस बार चार नए केंद्र बनाए हैं, कुल मिलाकर यहां 99 केंदर हो जाएंगे।

balod patrika, Chhattisgarh, impactful news

इस बार परीक्षार्थियों की दूरी तय करने में नहीं होगी समय की बर्बादी

बालोद. बोर्ड की परीक्षा दिलाने के लिए इस बार छात्र-छात्राओं को 10 से 13 किमी की दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी, बल्कि वे अब स्कूल के नजदीक ही परीक्षा केंद्र बनाया जाना है। जिले में इसके लिए पहल की गई है। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जिले के कुछ स्कूलों की दूरी को देखते हुए विद्यार्थियों को बड़ी राहत दिलाने परेशानी दूर करने का बड़ा निर्णय लिया है। इस साल आगामी माह में होने वाली बोर्ड की परीक्षा के लिए जिले में चार नए केंद्र बनाए गए हैं। इस तरह अब जिले में कुल 99 परीक्षा केंद्र हो जाएंगे। बता दें कि बीते साल जिले में 95 परीक्षा केंद्र थे। नए केंद्र तय होने से परेशानी भरी दूरी से बच्चों को राहत मिलेगी।
दसवीं में 14466, तो बारहवीं में बैठेंगे 10389 परिक्षार्थी
माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा दसवीं व बारहवीं के टाइम टेबल की घोषणा कर दी है। दसवीं बोर्ड की परीक्षा एक मार्च से होगी, तो बारहवी की परीक्षा दो मार्च से शुरू होगी। पर इस साल होने वाली परीक्षा में दसवीं में बीते साल की तुलना में 114 विद्यार्थी अधिक बैठेंगे, तो बारहवी में बीते साल की तुलना में 425 विद्यार्थी कम बैठेंगे। इस बार दसवीं में बढे हैं और बारहवीं में परीक्षार्थियों की संख्या घटी है।
इस बार बारहवीं में कम बच्चे पंजीकृत
शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक इस साल होने वाले बोर्ड की परीक्षा में कक्षा दसवीं में 14466 विद्यार्थी परीक्षा में बैठेंगे, जबकि बीते साल दसवीं की परीक्षा में 14352 परिक्षार्थी पंजीकृत थे।
वहीं बारहवी की परीक्षा में इस बार 10389 बच्चे बैठेंगे, जबकि बीते साल 10814 परीक्षार्थी पंजीकृत थे।
परीक्षा की तिथि तय, तैयारी में जुटे विद्यार्थी
एक व दो मार्च से बोर्ड परीक्षा की तिथि तय होने के बाद जहां परिक्षार्थी परीक्षा की तैयारी में जुट गए हैं, तो वहीं विभाग भी टीम तैयार कर परीक्षा केंद्र में व्यवस्था बनाने में लगे हुए है। परीक्षा माह भर ही शेष है।
जनवरी में प्रेट्रिकल की परीक्षा व रिवीजन में समय चला जाएगा।
इन स्कूलों को बनाया नया केंद्र
गुरुर ब्लॉक में ग्राम घानापुरी, मोखा स्कूल। बालोद ब्लॉक में जुंगेरा, गुण्डरदेही ब्लॉक में देवरी-ख, डौण्डीलोहारा ब्लॉक में कमकापार।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो