scriptPaytm के बहाने किराना व्यापारी से हजारों की ठगी, सामान लेकर चले गए युवक, पेमेंट शो हुआ लेकिन खाते में नहीं पहुंची राशि | Thousands cheated from grocery merchant on the pretext of Paytm | Patrika News

Paytm के बहाने किराना व्यापारी से हजारों की ठगी, सामान लेकर चले गए युवक, पेमेंट शो हुआ लेकिन खाते में नहीं पहुंची राशि

locationबालोदPublished: Jan 03, 2022 01:06:18 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

बालोद जिला में ठगी का अनोखा मामला सामने आया है। यहां ग्राहक बनकर आए दो युवकों ने ऑनलाइन पेमेंट के नाम पर किराना व्यापारी को पांच हजार रुपए का चूना लगा दिया।

Paytm के बहाने किराना व्यापारी से हजारों की ठगी, सामान लेकर चले गए युवक, पेमेंट शो हुआ लेकिन खाते में नहीं पहुंची राशि

Paytm के बहाने किराना व्यापारी से हजारों की ठगी, सामान लेकर चले गए युवक, पेमेंट शो हुआ लेकिन खाते में नहीं पहुंची राशि

बालोद/डौंडीलोहारा. बालोद जिला में ठगी का अनोखा मामला सामने आया है। यहां ग्राहक बनकर आए दो युवकों ने ऑनलाइन पेमेंट के नाम पर किराना व्यापारी को पांच हजार रुपए का चूना लगा दिया। घटना डौंडीलोहार बाजार चौक की है। यहां किराना दुकान अरिहंत प्रोविजन के प्रोपराइटर से दो युवकों ने लगभग 5000 रुपए का किराना सामान खरीदा और पेटीएम (Paytm) में भुगतान करने के नाम पर धोखाधड़ी कर ली। किराना व्यापारी पदमचंद संचेती ने बताया कि उनकी दुकान पर एक मोटरसाइकिल से 20 से 22 वर्ष के दो युवक आए थे। उन्होंने दो टीपा एबिस कंपनी का तेल, दो लीटर तेल इस तरह से कुल 4360 रुपए का किराना सामान खरीदा। युवकों ने भुगतान पेटीएम से करने की बात कही।
दुकानदार ने उन दोनों युवकों को 640 रुपए नगद देते हुए 5000 रुपए पेटीएम करने कहा। इसके बाद दुकानदार के मोबाइल पर आकाश वर्मा नाम से पैसे आने का संदेश भी आया। युवक तुरंत सामान लेकर चले गए। खाते में राशि नहीं पहुंची तो दुकानदार ने स्टेट बैंक के मैनेजर को जानकारी दी। उन्होंने पुलिस से मदद लेने कहा।
ग्राहक बनकर की जा रही ठगी
दुकानदारों से ठगी सामने आने के बाद साइबर सेल बालोद पुलिस ने गाइडलाइन जारी की है। पुलिस ने कहा कि ग्राहक बनकर ठगी का मामला पुराना तरीका है। पूर्व में भी जेवर पसंद करने के बहाने दुकानदार को बातों में फंसाने और जेवर लेकर निकल जाने की घटनाएं हो चुकी हैं। ठग सामान्य राशन दुकानों, इलेक्ट्रॉनिक शॉप में जाकर सामान खरीदते हैं। दुकानदार के सामने इलेक्ट्रॉनिक वॉलेट से जैसे पेटीएम से पैसे डाला जाता है। पेमेंट सक्सेस फुल का मैसेज दिखाया जाता है। जबकि खाते में पैसे नहीं आते हैं। पेट्रोल पंप में ग्राहक बनकर 35 हजार की ठगी कचांदुर थाना गुंडरदेही में हो चुकी है। आरोपी ने गाड़ी में डीजल डलवाने और पेमेंट पेटीएम करने कहा। टेबल पर रखे 35 हजार रुपए ले लिए।
मोबाइल पर रखें पुलिस का नंबर
बालोद जिला साइबर सेल प्रभारी रोहित मालेकर ने कहा कि दुकानदार को अपनी दुकान में सीसीटीवी कैमरा लगवाकर रखना चाहिए, ताकि ऐसी घटना के बाद आरोपी को ट्रैक किया जा सके। अनजान व्यक्ति पर भरोसा नहीं करना चाहिए। ऑनलाइन पेमेंट करने की बात अज्ञात ग्राहक करता है तो, सतर्क हो जाएं। रकम ज्यादा हो तो लेनदेन ऑनलाइन न कर कैश में करें, अपने क्षेत्र के थाने का नंबर अपने मोबाइल फोन में सेव रखें। जरूरत पडऩे पर पुलिस को फोन करें। इमरजेंसी नंबर 112 को तत्काल कॉल कर पुलिस सहायता ली जा सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो