scriptधनतेरस पर आज बाजार में बरसेंगे धन, सजी ज्वेलरी और बर्तन की दुकानें | Today in Dhanteras, the market will showcase money | Patrika News

धनतेरस पर आज बाजार में बरसेंगे धन, सजी ज्वेलरी और बर्तन की दुकानें

locationबालोदPublished: Nov 05, 2018 12:16:08 am

पुष्य नक्षत्र में धनतेरस पर बाजार में बेहतर कारोबार की उम्मीद जगाई जा रही है। इस दिवस सामान खरीदी को शुभ माने जाने की वजह से अनेक तरह के बड़े घरेलु सामान, ज्वेलरी, आटो सेक्टर, आवास बुकिंग कर रहे हैं।

balod patrika

धनतेरस पर आज बाजार में बरसेंगे धन, सजी ज्वेलरी और बर्तन की दुकानें

बालोद. पुष्य नक्षत्र में धनतेरस पर बाजार में बेहतर कारोबार की उम्मीद जगाई जा रही है। इस दिवस सामान खरीदी को शुभ माने जाने की वजह से अनेक तरह के बड़े घरेलु सामान, ज्वेलरी, आटो सेक्टर, आवास बुकिंग कर रहे हैं। पंडितों के अनुसार धनतेरस पर सोना, भूमि, भवन, वाहन, बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक सामान बही-खाता खरीदना शुभ होता है। सो बाजार में इन चीजों की प्राय: दुकानों पर बेहतर कारोबार होने की उम्मीद है।
कारोबारी धनतेरस पर धनबाद में लगभग दो करोड़ रुपए से अधिक के कारोबार का अनुमान लगाते हैं। कारोबारियों की नजर 5 नवंबर को धनतेरस बाजार पर केंद्रित है। हालांकि कहीं कारोबारियों को जीएसटी के कारण मंदी, तो कहीं बोनस और एरियर के भरोसे बाजार में भीड़ होने की अपेक्षा है।
कपड़े, बर्तन सहित इलेक्ट्रिक, आटो में ऑफर
धनतेरस पर कीमती धातु, जमीन-मकान के साथ बर्तन, सोने-चांदी के सिक्के खरीदने की परंपरा को देखते हुए कारोबारियों ने आकर्षक ऑफर के साथ लेटेस्ट प्रोडक्ट मंगवाए हैं। ज्वेलरी पर एक से बढ़कर एक ऑफर के साथ लेटेस्ट डिजाइन भी उपलब्ध कराया गया है। सर्राफा कारोबारियों के अनुसार इस समय सोने की कीमतें ग्राहकों की हद में रहने व दो लाख से अधिक की खरीदारी पर पैन कार्ड की अनिवार्यता खत्म होने से बाजार में ग्राहकों का आकर्षण बढ़ा है।
balod patrika
द्वार पर लगाएंगे तेरह दीये
इधर धनतेरस पर लोग अपने घरों के सामने शाम को तेरह दीये जलाकर दीप पर्व का स्वागत करेंगे। वहीं भगवान धनवंतरि की पूजा कर स्वास्थ्य लाभ की कामना करेंगे। पूरा बाजार दीये और बर्तनों से सज गया है। सजावटी सहित सोने-चांदी की दुकानें, कपड़े, तो रंगोली की भी दुकानें सजी है।
कपड़ों की दुकान में नए डिजाइन के परिधान
धनतेरस के साथ दिवाली की तैयारी भी चल रही है। त्योहार पर नए कपड़ों की खरीदारी जोर पकड़ चुका है। शहर के बाजार से लेकर प्रमुख बाजारों में कपड़ों की दुकान में नए डिजाइन के परिधान मंगाए गए हैं। खरीदारी पर छूट, एक की खरीद पर एक फ्री, लकी कूपन जैसे तरह-तरह के ऑफर भी ग्राहकों को मिल रहे हैं। कारोबारियों की मानें तो त्योहार पर बाजार की हालत अब पहले जैसी नहीं है। दीवाली में 2 करोड़ रुपए से अधिक के कारोबार का अनुमान है।
आटो बाजार में भी है ऑफर
ऑटोमोबाइल बाजार में भी खरीदारी के अलग-अलग शुभ मुहूर्त का अच्छा-खासा असर है। खरीदारों के लिए कार-बाइक के कई नए सेगमेंट बाजार में है। शो रूम संचालकों की मानें तो पुष्य नक्षत्र पर शहर के विभिन्न मोटरसाइकिल शो रूम से लगभग दो सौ से ज्यादा गाडिय़ां बिकेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो