scriptपर्यावरण पार्क में गड़बड़ी और किसानों से बारदाने मंगाने की वजह नहीं बता पाए अधिकारी, जमकर हुआ हंगामा | Uproar over disturbances in environmental park and order for gunny bag | Patrika News

पर्यावरण पार्क में गड़बड़ी और किसानों से बारदाने मंगाने की वजह नहीं बता पाए अधिकारी, जमकर हुआ हंगामा

locationबालोदPublished: Feb 24, 2022 08:04:44 pm

जिला पंचायत सभाकक्ष में इस साल की पहली बैठक हंगामेदार रही। कई विभागों के अधिकारी खुद उपस्थित न होकर कर्मचारियों को भेज दिया। पर्यावरण पार्क निर्माण में हुई गड़बड़ी, खाद्य विभाग में किसानों से मंगाए बारदाना, सड़क निर्माण, उद्यानिकी विभाग के मामले में जिम्मेदार अधिकारियों ने सही जानकारी उपलब्ध नहीं कराई, जिससे जमकर हंगामा हुआ।

जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक

जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक में मौजूद सदस्य।

बालोद . जिला पंचायत सभाकक्ष में इस साल की पहली बैठक हंगामेदार रही। कई विभागों के अधिकारी खुद उपस्थित न होकर कर्मचारियों को भेज दिया। पर्यावरण पार्क निर्माण में हुई गड़बड़ी, खाद्य विभाग में किसानों से मंगाए बारदाना, सड़क निर्माण, उद्यानिकी विभाग के मामले में जिम्मेदार अधिकारियों ने सही जानकारी उपलब्ध नहीं कराई, जिससे जमकर हंगामा हुआ। कुछ जिला पंचायत सदस्य अपने चेंबर से उठ गए। जिला पंचायत सीईओ डॉ. रेणुका श्रीवास्तव ने कहा जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक में अधिकारी शामिल नहीं होने का कारण बताते हैं। कई अधिकारी विभागीय कार्य से बाहर जाने के कारण नहीं आते अपने प्रतिनिधियों को भेज देते है। बैठक में सबसे बड़ा मुद्दा लाखों रुपए से निर्मित पर्यावरण पार्क का रहा। जिला पंचायत सदस्यों ने पर्यावरण पार्क में खर्च राशि की जानकारी मांगी। इनके अधूरे होने का कारण पूछा तो वन विभाग इसकी जानकारी नहीं दे पाए। बैठक में पत्रिका के उठाए गए मुद्दे को जिला पंचायत सदस्यों ने उठाया।

 

पैरी-बिरेतरा मार्ग का निर्माण 6 माह में करें
पीडब्ल्यूडी विभाग से जिला पंचायत सदस्य पुष्पेंद्र चंद्राकर ने पैरी से फुलझर मार्ग की जानकारी चाही। जिसे बजट में शामिल बताया गया पर प्रशासकी स्वीकृति नहीं होने के कारण रोड का काम नहीं हो रहा है। विभाग को बताया कि पैरी से बिरेतरा में जो पुल है, वह जर्जर हो कर टूट गया है, जिसकी मरम्मत पीडब्ल्यूडी ने कराई। पर यहां नए पुल की जरूरत है। 6 महीने में विभाग रोड का काम नहीं करता है तो मेन रोड पैरी में चक्काजाम किया जाएगा। साथ ही पैरी से चौरेल मार्ग का भी काम नहीं करने पर नीतीश यादव एवं पुष्पेंद्र चंद्राकर ने बड़े आंदोलन की चेतावनी दी।

एक करोड़ खर्च, दो साल में भी नही खुला पार्क
वन विभाग से पुष्पेंद्र चंद्राकर ने निर्माण कार्यो की सूची बैठक से पूर्व मांगी थी। 2020 के पर्यावरण पार्क का निर्माण कार्य गायब था, जो 1 करोड़ से अधिक का था। अधूरी जानकारी दी। सामान्य सभा एवं अवैध कटाई की जानकारी वन विभाग के अधिकारी नहीं दे पाए। पुष्पेंद्र चंद्राकर नराज होते हुए बोले सामान्य सभा का बैठक तीन महीने बाद हो रही है। आपका विभाग पिछले कई बैठक में शामिल नहीं हुआ। अधूरी जानकारी लेकर बैठक में शामिल हो गए। आप सामान्य सभा के बैठक से जाओ और पूरी जानकारी लेकर आना। उन्होंने मांग की कि सभी निर्माण स्थल का निरीक्षण कराएं।

किसानों से बारदाना क्यों मंगाया
वहीं खाद्य विभाग की बारी आई तो पुष्पेंद्र चंद्राकर ने सवाल किया बालोद जिला में धान खरीदी के पहले सामान्य सभा बैठक में खाद्य अधिकारी जानकारी दी थी कि धान खरीदी के लिए 1 करोड़ 40 लाख बारदाना की व्यवस्था है। जबकि जिला में धान खरीदी 51 लाख क्विंटल की हुई है। जिसमे 1 करोड़ 27 लाख बारदाने की जरूरत पड़ी है। वहीं जिले में 13 लाख बारदाने की उपयोग नहीं हुआ है। उसके बाद भी बालोद जिला के किसानों से 16 लाख बारदाना ले लिया। जिससे किसानों को अधिक दाम 50 रुपए तक के बारदाना खरीदना पड़ा था। वहीं पर पुष्पेंद्र चंद्राकर ने अपने क्षेत्र के किसानों से संपर्क कर बारदाना नीति का विरोध किया था, जिसका परिणाम है कि बालोद जिला में किसानों से 16 लाख बारदाना लिया था। अन्यथा कई गुना अधिक बारदाना किसानों से ले लेते।

हितग्राहियों को नहीं मिल रहा पर्याप्त राशन
डौंडीलोहारा ब्लॉक में हितग्राहियों को राशन ना देने का मामला पिछली बैठक में होरी लाल रावटे ने उठाया था, जिसका आज के सामान्य सभा के पालन प्रतिवेदन में कोई उल्लेख नहीं था। पुष्पेंद्र चंद्राकर ने नाराजगी जाहिर की कि गरीबों के मामला है और विभाग लापरवाही कर रहा है।

पंप का निरीक्षण जरूरी
जिला पंचायत सदस्य बसंती बाला भेडिय़ा ने अपने क्षेत्र के कार्यों का जानकारी चाही तो क्रेडा अधिकारी ने कहा कि सभी सोलर पम्प चालू हैं। वहीं बसंती बाल भेडिय़ा ने क्रेडा अधिकारी को फटकार लगाते हुए कहा कि स्थल पर पहुंच कर दिखाएं, तभ अधिकारी शांत हो गए। वहीं जिला पंचायत सदस्य संध्या भरद्वाज और मीना साहू ने क्रेडा अधिकारी को जनप्रतिनिधियों को सही जानकारी देने की नसीहत दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो