नगरीय निकाय चुनाव : जिले के 137 वार्डों में चार लोगों का फार्म निरस्त, 496 नामांकन सही पाए गए

बालोद जिले के दो नगर पालिका और 6 नगर पंचायत में चुनाव को लेकर शनिवार को अभ्यर्थियों द्वारा जाम किए नाम निर्देशन पत्रों की जांच की गई।

बालोद @ patrola. जिले के दो नगर पालिका और 6 नगर पंचायत में चुनाव को लेकर शनिवार को अभ्यर्थियों द्वारा जाम किए नाम निर्देशन पत्रों की जांच की गई। @ patrika .जिले के कुल 137 वार्डों में होने वाले चुनाव के लिए 500 अभ्यर्थियों ने नामांकन फार्म भरे थे जिसमें से स्क्रूटनी के दौरान मात्र चार फार्म ही निरस्त हुआ। 496 नामांकन फार्म सही पाए गए। 9 दिसंबर को नाम वापसी व चुनाव चिन्ह आवंटन की प्रक्रिया होगी। 9 दिसंबर को जिले के आठ निकायों के 137 वार्डों में प्रत्याशियों की तस्वीर साफ हो जाएगी।

कार्रवाई के दौरान डटे रहे अभ्यर्थी
निकाय क्षेत्र के निर्वाचन कार्यालय में जैसे ही नामांकन पत्रों की जांच शुरू हुई वैसे ही अभ्यर्थियों की भीड़ लग गई। नामांकन फार्म की जांच में बारीकी से नजर रखे हुए थे कि कहीं नामांकन फार्म तो निरस्त न हो जाए। बालोद नगर पालिका के लिए जिला कलेक्टोरेट में स्क्रूटनी की गई।

ऑनलाइन नामांकन के कारण निरस्त नामांकन की संख्या कम रही
निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक इस बार अभ्यर्थियों के लिए ऑनलाइन और आफलाइन नामांकन फार्म भरने की सुविधा थी। अधिकतर अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन ही नामांकन फार्म भरे जिसकी वजह से नामांकन फार्म ज्यादा निरस्त नहीं हुआ। बताया जाता है कि ऑनलाइन फार्म में सभी दस्तावेज और जानकारी सही होने पर साफ्टवेयर ओके करता था। गलती होने पर फार्म समिट ही नहीं होता है। इससे अभ्यर्थी को बड़ी सुविधा और राहत मिली है।

नगर पंचायत/नप-वार्ड-जमा फार्म-निरस्त-पात्र
नपा बालोद-20-94-0-94
नपा दल्लीराजहरा-27-110-1-108
नपं गुरुर-15-41-0-41
नपं गुंडरदेही-15-59-1-58
नपं डौंडीलोहारा-15-70-1-69
नपं डौंडी-15-47-0-47
नपं चिखलाकसा-15-36 -0-36
नपं अर्जुन्दा-15-43-0-43

डौंडी नगर पंचायत के चुनाव में 18 निर्दलीय मैदान में
बालोद/डौंडी @ patrika. नगर पंचायत चुनाव में नाम निर्देशन पत्रों की जांच के बाद कुल 15 वार्डों में 47 अभ्यॢथयों ने नामांकन दाखिल किया है। जिनमें कांग्रेस से 13, भाजपा से 14, शिवसेना से 2 और 18 निर्दलीय अभ्यर्थी शामिल है। 47 में से केवल 1 या 2 ही अभ्यर्थी के नाम वापसी के संकेत है। शेष मैदान में डटे रहे तो भाजपा-कांग्रेस का चुनावी समीकरण बिगड़ सकता है। कुछ वार्डों में निर्दलीय का जोर रहेगा।

नगरीय निकाय चुनाव : जिले के 137 वार्डों में चार लोगों का फार्म निरस्त, 496 नामांकन सही पाए गए
IMAGE CREDIT: balod patrika

पिछले चुनाव के खर्च का व्यय नहीं देने वाले एक अभ्यर्थी का नामांकन निरस्त
बालोद/डौंडीलोहारा @ patrika. नगर पंचायत चुनाव के लिए नामांकन दाखिल तिथि समाप्त होने के बाद दूसरे नाम निर्देशन पत्रों की जांच की गई। जिसमें एक अभ्यर्थी का फार्म पिछले चुनाव खर्च के व्यय नहीं देने के कारण निरस्त कर दिया गया। निवार्चन अधिकारी आरआर दुबे ने बताया कि कुल 76 अभ्यर्थियों ने फार्म खरीदे और 70 ने जमा किए। वहीं दो अभ्यर्थी ने दो-दो फॉर्म भरे है। इस तरह ऑनलाइन में कुल 72 फॉर्म जमा हुए।

स्क्रूटनी में खारिज हुआ एक नामांकन
नगर पंचायत में शनिवार को नामांकन पत्रों के साथ दस्तावेज की जांच पड़ताल की गई। पिछले चुनाव में व्यय खर्च का हिसाब नहीं देने के कारण वार्ड-5 से निर्दलीय अभ्यर्थी रामनयन मालेकर का फॉर्म निरस्त हो गया। 9 दिसंबर को दोपहर 3 बजे तक नाम वापसी का समय निर्धारित है। राष्ट्रीय दल के उम्मीदवारों को फॉर्म 8 व 9 जमा करना अनिवार्य होगा, अन्यथा की स्थिति में निर्दलीय माना जाएगा।

निर्दलीयों ने ठोके ताल
टिकट नहीं मिलने से नाराज नगर पंचायत उपाध्यक्ष मोहन निषाद, पूर्व अध्यक्ष पद्मावती देवांगन, पूर्व मंडल अध्यक्ष मनोहर साहू, वार्ड-11 से पूर्व पार्षद तमेंद्र निषाद, वार्ड-12 से पूर्व पार्षद व जिला महिला उपाध्यक्ष विद्या शर्मा, अनिता साहू ने वार्ड-15 से निर्दलीय चुनाव लडऩे की तैयारी कर ली है। इसी प्रकार वार्ड-2 से नवाब जिलानी, वार्ड-6 से संतोष यादव, वार्ड-7 से सौहद्रा देवांगन, वार्ड-11 से रजक, वार्ड-14 से नारायण, वार्ड-15 से होत्रीनंदन मिश्रा भी निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। निर्दलीय पाटियों का चुनावी समीकरण बिगाड़ सकते हैं।

वार्डों में अभ्यर्थियों की संख्या
निर्वाचन कार्यालय के अनुसार वार्ड 1 से 4 प्रत्याशी, वार्ड 2 से 6, वार्ड 3 से 3, वार्ड 4 से 4, वार्ड 5 से 4, वार्ड 6 से 4, वार्ड 7 से 6, वार्ड 8 से 2, वार्ड 9 से 2, वार्ड 10 से 3, वार्ड 11 से 10, वार्ड 12 से 4, वार्ड 13 से 4, वार्ड 14 से 3 व वार्ड 15 से कुल 10 अभ्यर्थी शामिल हैं।

दल्लीराजहरा पालिका में दो अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन पत्र निरस्त
बालोद/दल्लीराजहरा @ patrika. नगर पालिका चुनाव के लिए 27 वार्डों से कुल 110 अभ्यर्थियों ने नामांकन दाखिल किया जिसमें से जाति प्रमाण पत्र के अभाव में दो नामांकन फार्म निरस्त हो गया है। इनमें वार्ड 23 और 25 के एक एक नामांकन पत्र शामिल थे। निर्वाचन कार्यालय में 7 दिसंबर को नामांकन फार्म की समीक्षा व जांच की गई। जहां कुल 110 नामांकन में से 108 नामांकन वैध पाया। वार्ड-23 से एक एवं वार्ड-25 से एक कुल 2 नामांकन को अवैध पाया गया। निर्वाचन अधिकारी ने बताया है कि वार्ड-23 और-25 से नामांकन में अभ्यर्थी द्वारा जाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत नहीं किए जाने के कारण निरस्त कर दिया गया। इस तरह कुल दो नामांकन रद्द हुए हैं। उन्होंने बताया कि 9 दिसंबर को दोपहर तक नाम वापसी की प्रक्रिया होगी। शाम तक प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह का आवंटन कर वार्डवार प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी जाएगी।

Show More
Chandra Kishor Deshmukh Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned