scriptजल आवर्धन योजना का 80 फीसदी काम पूरा, पाइप लाइन शिफ्टिंग शुरू | Water magnification scheme | Patrika News

जल आवर्धन योजना का 80 फीसदी काम पूरा, पाइप लाइन शिफ्टिंग शुरू

locationबालोदPublished: Jan 22, 2020 10:59:26 pm

नगर की सबसे बड़ी जलावर्धन योजना 80 फीसदी पूरा होने के बाद अब नगर पालिका प्रशासन ने पाइप लाइन शिफ्टिंग काम शुरू कर दिया है। मंगलवार को नगर के वार्ड 16 से नए पाइप लाइन की शिफ्टिंग की जा रही है।

जल आवर्धन योजना का 80 फीसदी काम पूरा, पाइप लाइन शिफ्टिंग शुरू

जल आवर्धन योजना का 80 फीसदी काम पूरा, पाइप लाइन शिफ्टिंग शुरू

बालोद @ patrika. नगर की सबसे बड़ी जलावर्धन योजना 80 फीसदी पूरा होने के बाद अब नगर पालिका प्रशासन ने पाइप लाइन शिफ्टिंग काम शुरू कर दिया है। मंगलवार को नगर के वार्ड 16 से नए पाइप लाइन की शिफ्टिंग की जा रही है।
घरों तक बिछाई जा रही लाइन
नगर पालिका आने वाले दो माह बाद इस योजना का ट्रायल लिया जाएगा। इसके लिए जमीन के अंदर बिछाई गई मुख्य पाइप लाइन से लोगों के घरों तक भी लाइन बिछाई जा रही है। ट्रायल के बाद अगर सभी घरों में पानी पहुंचेगा तो इसी पाइप लाइन को घरो के पुराने पाइप लाइन से जोड़कर पानी सप्लाई की जाएगी। फिलहाल इस योजना के तहत बचे कार्यों को तेजी के साथ पूरा कराया जा रहा है।
35 सौ पाइपलाइन की शिफ्टिंग
नगर पालिका से मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान में नगर में लगभग 35 सौ नल कनेक्शन है, जहां पुरानी पाइपलाइन से पानी सप्लाई हो रही है। इस बार लगभग 200 नए कनेक्शन और दिए जाएंगे। इसके लिए अभी से ही पुरानी व नई पाइपलाइन को जोड़कर कुल 35 सौ के करीब नल कनेक्शनों को जोड़ा जा रहा है।
दो माह लगेगा पूरे नगर में कनेक्शन जोडऩे में
नगर पालिका द्वारा कराए जा रहे इस नल कनेक्शन शिफ्टिंग में नल-जल विभाग सहित इंजीनियर लगे हुए है। पूरे नगर में पाइपलाइन शिफ्टिंग करने में लगभग दो लग जाएगा। जलावर्धन योजना के तहत तेजी से काम को देखते हुए ही पालिका ने भी पाइपलाइन शिफ्टिंग शुरू करा दी है।
नागरिकों को मिलेगा शुद्ध पेयजल
वर्तमान में बालोद नगर में पानी की सप्लाई बिना फिल्टर के सीधे नदी से पानी टंकी माध्यम से हो रही है। अब कुछ माह बाद नागरिकों को पीने के लिए फिल्टरयुक्त पानी पर्याप्त मात्रा में मिलेगा।
फिल्टर प्लांट पूरा, संपवेल का काम अंतिम चरण में
इस योजना के तहत तीन साल पहले ही पाइप लाइन बिछाने व पानी टंकी बनाने का काम पूरा हो चुका है। साथ ही फिल्टर प्लांट का काम भी पूरा हो चुका है बस ट्रायल ही बाकी है। तांदुला जलाशय के पास निर्माणाधीन संपवेल का काम भी लगभग पूरा होने को है। जैसे ही इसका निर्माण पूरा हो जाता है तो तत्काल मोटरपंप व मशीन लगाकर योजना का ट्रायल लिया जाएगा।
संपवेल का निर्माण मात्र 20 फीसदी शेष
पीएचई विभाग बालोद के एसडीओ केके लिमजे ने कहा वर्तमान में संपवेल का निर्माण मात्र 20 फीसदी ही शेष है जो जल्द पूरा हो जाएगा। अभी ट्रायल के लिए पाइप लाइन शिफ्टिंग काम चल रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो