scriptतेरह दीपक जलाकर किया गया दीप पर्व का स्वागत, भगवान धनवंतरि से मांगा स्वास्थ्य | Welcome to Deep Festival by burning thirteen lamps | Patrika News

तेरह दीपक जलाकर किया गया दीप पर्व का स्वागत, भगवान धनवंतरि से मांगा स्वास्थ्य

locationबालोदPublished: Nov 05, 2018 10:44:41 pm

दीप पर्व की शुरुआत धनतेरस से हुई। सोमवार को घरों के द्वार पर तेरह दीपक जलाकर लोगों ने दीप पर्व का स्वागत किया गया। भगवान धनवंतरि से स्वास्थ्य की कामना की गई। वहीं सोने-चांदी, तांबा, पीतल की खरीदी से बाजार गुलजार रहा।।

balod patrika

तेरह दीपक जलाकर किया गया दीप पर्व का स्वागत, भगवान धनवंतरि से मांगा स्वास्थ्य

बालोद. दीप पर्व की शुरुआत धनतेरस से हुई। सोमवार को घरों के द्वार पर तेरह दीपक जलाकर लोगों ने दीप पर्व का स्वागत किया गया। भगवान धनवंतरि से स्वास्थ्य की कामना की गई। वहीं इस दिवस धातु की चीजें खरीदने का महत्व मानते हुए लोगों ने खासकर सोने-चांदी, तांबा, पीतल की खरीदी से बाजार गुलजार कर दिया। एक अनुमान अनुसार अनेक तरह की खरीदारी से जिले में लगभग 3 करोड़ का कारोबार हुआ। बाजार की स्थिति देखें तो इलेक्ट्रॉनिक, बर्तन और ऑटोमोबाइल में अच्छा कारोबार हुआ है। वहीं जिला मुख्यलय में ही बाजार शाम को अपने शबाब पर था। प्राय: सभी तरह की दुकानों में अच्छी भीड़ देखी गई।
सराफा की दुकानों में बेहतर कारोबार
इधर पंडितों के अनुसार धनतेरस पर सोना, चांदी, तांबा, पीतल के बर्तन, बही-खाता खरीदना शुभ माना जाता है। इसी के तहत भूमि, भवन, वाहन, इलेक्ट्रॉनिक सामान भी इसी दिन खरीदना भी लोग शुरू कर दिए हैं, जो अब परंपरा बनती जा रही है। इसीलिए खासकर सराफा की दुकानों में बेहतर कारोबार हुआ। हालांकि कहीं-कहीं पर कारोबार में जीएसटी का भी असर देखा गया। ऐसा में बोनस और एरियर के भरोसे बाजार में अच्छा कारोबार होने की बात सामने आई।
पांच दिवसीय दीपोत्सव की हुई शुरुआत
इधर धनतेरस पर लोगों ने अपने घरों में तेरह दीए जलाकर पहले तो भगवान धनवन्तरि की विशेष पूजा की और दीप पर्व का स्वागत किया। पूरा नगर व गांव दीये से जगमग रहा। कहा जाए धनतेरस से पांच दिवसीय दीपोत्सव की शुरुआत हो गई। जिला स्वास्थ्य विभाग के आयुर्वेद अस्पताल में भी विभाग के कर्मचारियों ने दीपक जलाकर भगवान धनवन्तरि की पूजा की।
बर्तन, इलेक्ट्रिक सामान व कपड़ों की रही अच्छी मांग
धनतेरस पर कीमती धातु, जमीन-मकान के साथ बर्तन, सोने-चांदी के सिक्के खरीदने की परंपरा को देखते हुए कारोबारियों ने आकर्षक ऑफर के साथ ज्वेलरी पर एक से बढ़कर एक ऑफर के साथ लेटेस्ट डिजाइन भी उपलब्ध कराए गए थे। सर्राफा कारोबारी के अनुसार इस समय सोने की बाजार में ग्राहकों का आकर्षण बढ़ा है। सोने-चांदी और बर्तन दुकानों में इसी लिए भीड़ रही, क्योंकि इस दिन बर्तन और सोना-चांदी की सबसे ज्यादा खरीदी की जाती है। वहीं नए कपड़े के साथ त्योहार की परंपरा के कारण शहर के बाजार में कपड़ों की दुकानों में भी अच्छी भीड़ रही। कई तरह के आफर के तहत एक फ्री, लक्की कूपन जैसे तरह-तरह के ऑफर भी ग्राहकों को आकर्षित कर रहे हैं।
200 मोटरसाइकिलों की हुई बुकिंग
ऑटोमोबाइल बाजार में भी खरीदारी के अलग-अलग शुभ मुहूर्त का अच्छा-खासा असर दिखा। नगर के जैन मोटर्स, गणपति मोटर्स व ऑरोरा होंडा, दुर्ग ऑटो मोटर्स में मोटरसाइकिल बुक कराने वालों की भीड़ रही। धनतेरस पर लगभग 200 मोटरसाइकिल की बिक्री होने की जानकारी मिली। वहीं नगर के सरदार पटेल मैदान में लगे पटाखे की दुकानों में अब लोग पटाखे खरीदने पहुंच रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो