डौंडी जंगल में घूम रहे 25 हाथियों के दल ने किसानों की मेहनत पर फेरा पानी, रौंद दिया तीस गांव की फसल

बालोद जिले के डौंडी ब्लॉक में जंगली हाथियों के दल ने तीस गांवों के किसानों की फसलों को बर्बाद कर दिया है। हाथियों के दल को डौंडी ब्लॉक के रजौली का जंगल भा गया है। पिछले 48 घंटे से 25 हाथियों का दल रजौली के जंगल में ही है।

 

By: Dakshi Sahu

Published: 19 Oct 2020, 01:19 PM IST

बालोद/डौंडी. बालोद जिले के डौंडी ब्लॉक में जंगली हाथियों के दल ने तीस गांवों के किसानों की फसलों को बर्बाद कर दिया है। हाथियों के दल को डौंडी ब्लॉक के रजौली का जंगल भा गया है। पिछले 48 घंटे से 25 हाथियों का दल रजौली के जंगल में ही है। रविवार सुबह 5.30 बजे हाथियों की चिंघाड़ से पूरा जंगल गूंज उठा। चार दिनों से तो हाथी जिले में ही चहल कदमी कर रहे हंै। अभी तक कोई जनहानि नहीं हुई है। लेकिन हाथियों ने किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया है। गुरुर से लेकर डौंडी ब्लॉक के ग्राम रजोली तक लगभग 30 गांव की सीमाओं से होकर फसलों को रौंदते गुजर रहे है। वन विभाग के मुताबिक अभी तक लगभग 80 एकड़ के फसल का नुकसान होने की जानकारी है। अभी वास्तविक रिपोर्ट नहीं आई है।

डौंडी जंगल में घूम रहे 25 हाथियों के दल ने किसानों की मेहनत पर फेरा पानी, रौंद दिया तीस गांव की फसल

फसल को पहुंचाया नुकसान
हाथियों का दल डौंडी के जंगल कक्ष क्रमांक 123 उरझे के सरहद से निकलकर ग्राम खुर्सिटिकुर, लिमउडीह के नयापारा, केकती पारा एवं अन्य ग्राम के खेतों की धान फसल को तहस नहस कर कक्ष क्रमांक 135 में दिनभर रुके रहे। अब ग्रामीण भी जंगल जाने से डर रहे हैं। डौंडी वन परिक्षेत्र के रेंजर पुष्पेंद्र साहू ने ग्रामीणों को सजग रहने की सलाह दी। कक्ष क्रमांक 135 गांव से लगा हुआ है।

इनकी टीम रख रही हाथियों पर नजर
डौंडी, भानुप्रतापपुर, डौंडीलोहारा, बालोद वन विभाग के डीके सिंह, एसडीओ दल्लीराजहरा, अहिल्या कौडौ सपअ कुआंगोदी, चन्द्रशेखर भंडारी सपअ आमाडूला, हिरामन रावटे वनरक्षक डौंडी, अभिषेक सिघारे वनरक्षक पुतरवाही, शोभित कुमार सिन्हा वनरक्षक ढोर्रीठेमा, गोपीराम साहू वनरक्षक रजौलीडीह, कलीराम मंडावी वनरक्षक उरझे, कमल नारायण गौतम वनरक्षक जबकसा, गीतेश कुमार यादव वनरक्षक दिघवाड़ी, सागर कुमार मंडावी आदि दिनभर लोगों को समझाते रहे।

डबरी में पानी पीकर फिर जंगल में घुसे
रविवार शाम जंगल के पास ही रजौली गांव के तुलाराम के डबरी में हाथियों का दल पानी पीने उतरा और जंगल में चला गया। इस बीच वन अमला चारों दिशाओं में टीम बनाकर मुस्तैदी के साथ उन पर नजर रख रहा है। शाम से लेकर रात तक चिंघाडऩे की आवाज सुनाई दे रही है। जिससे ग्रामीण दहशत में है।

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned