scriptएक बटन से सीधी रेल सेवा से जुड़ जाएगा बस्तर | With a button From direct rail service Will be added Bastar | Patrika News

एक बटन से सीधी रेल सेवा से जुड़ जाएगा बस्तर

locationबालोदPublished: Apr 14, 2018 01:14:39 am

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक बटन दबाते ही शनिवार को बस्तर सीधे रेल सेवा से जुड़ जाएगा और माओवादियों की मांद में धड़धड़ाती ट्रेन दौडऩे लगेगी।

Rawghat Rail Line Project,

बालोद/दल्लीराजहरा . केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण रावघाट रेल लाइन परियोजना के दूसरे चरण का काम गुदुम से भानुप्रतापपुर तक का काम पूरा हो चुका है। बस यहां तक यात्री ट्रेन चलाने की देर थी, वो भी पूरा होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक बटन दबाते ही शनिवार को बस्तर सीधे रेल सेवा से जुड़ जाएगा और माओवादियों की मांद में धड़धड़ाती ट्रेन दौडऩे लगेगी।

पहली बार पैसेंजर ट्रेन दौड़ेगी
ज्ञात रहे रावघाट रेल लाइन परियोजना दो साल पहले दल्ली राजहरा से आगे गुदुम तक जुड़ा था, अब बस्तर संभाल के तहत भानुप्रतापपुर तक सीधी रेल सेवा के जुडऩे की खबर से पूरा इलाका उत्साहित है। वे शनिवार के दिन का इंतजार कर रहे हैं, जहां से धड़धड़ाती ट्रेन की आवाज गुंजने लगेगी और यातायात में बड़ी राहत मिलने की जो उम्मीद जगाए हैं वो पूरी हो जाएगी। दल्लीराजहरा स्टेशन से भानुप्रतापपुर तक 34 किलोमीटर बिछाई गई रेल लाइन पर नवनिर्मित भानुप्रतापपुर स्टेशन से दुर्ग की ओर पहली बार पैंसेंजर ट्रेन दौड़ेगी, जिसका शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 14 अपै्रल को करेंगे। इसके लिए रेल विभाग द्वारा पूरी तैयारियां कर ली गई है।

बस्तर क्षेत्र का होगा तेजी से विकास
भानुप्रतापपुर तक रेल सेवा शुरू होने से बस्तर क्षेत्र रेलवे नेटवर्क से जुड़ेगा इससे उस क्षेत्र के लोगों को रेल सेवाओं का सीधा लाभ मिलेगा तथा बस्तर क्षेत्र के समुचित विकास को गति मिलेगी।

बीएसपी के लिए जीवनदायिनी परियोजना
परियोजना भिलाई इस्पात संयंत्र के दल्लीराजहरा माइंस मेें आयरन ओर अब लगभग कुछ ही वर्षों के लिए बचा हुआ है। इस विषम परिस्थिति को देखते हुए भिलाई इस्पात संयंत्र में रावघाट माइंस से जल्द से जल्द आयरन ओर का उत्खनन कर रेल परिवहन द्वारा भिलाई इस्पात संयंत्र तक आपूर्ति किए जाने के लिए केंद्र सरकार के मार्गदर्शन में रेलवे विभाग द्वारा दल्लीराजहरा-रावघाट रेल लाइन का कार्य तेजी पर है। इस परियोजना का पूर्ण होना बीएसपी के लिए जीवनदायिनी साबित होगा।

अगले पेज पर भी पढ़ें खबर…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो