scriptमनोकामना ज्योति के साथ शारदीय नवरात्र आज से, धर्ममय रहेगा माहौल | With love flame From today's Shardhi Navaratri, Will remain righteous | Patrika News

मनोकामना ज्योति के साथ शारदीय नवरात्र आज से, धर्ममय रहेगा माहौल

locationबालोदPublished: Oct 09, 2018 11:52:44 pm

शक्ति में भक्ति का पर्व नवरात्रि 10 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। जिले के सभी देवी मंदिर व देवालयों में नवरात्र की तैयारी पूरी हो गई है। आकर्षक साज-सज्जा के साथ पंडालों में भी माता रानी की स्थापना की जाएगी।

balod patrika

मनोकामना ज्योति के साथ शारदीय नवरात्र आज से, धर्ममय रहेगा माहौल

बालोद. शक्ति में भक्ति का पर्व नवरात्रि 10 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। जिले के सभी देवी मंदिर व देवालयों में नवरात्र की तैयारी पूरी हो गई है। आकर्षक साज-सज्जा के साथ पंडालों में भी माता रानी की स्थापना की जाएगी। इसके लिए विशाल पण्डाल बनाया गया है। इस दौरान मंदिरों में शारदेय नवरात्रि पर आस्था के ज्योत जलेंगी। कलश स्थापना की तैयारी पूरी कर ली गई है।
विधि-विधान से पूजा के साथ की जाएगी ज्योति कलश की स्थापना
जिले के प्रसिद्ध गंगा मैया, सिया देवी, रानी माई व नगर के शीतला मंदिर, चंडी मंदिर, महामाया मंदिर, मोखला मांझी, ठाड़ महामाया, कपिलेश्वर मंदिर में भी नवरात्र की धूम रहेगी।गंगा मैया, सिया देवी मंदिर में विधि-विधान से पूजा के साथ ज्योति कलश की स्थापना की जाएगी। गंगा मैया मंदिर में दोपहर 1 बजे ज्योति कलश स्थापना की जाएगी। वहीं देवी की प्रतिमा का निर्माण भी लगभग अंतिम चरण में है, मूर्तिकार अंतिम रूप देने में लगे हैं।
नौ दिनों तक चलेगी भक्ति की बयार
नवरात्र को देखते हुए दुकानें भी सज कर तैयार हो गई हैं। नारियल, माता जी चुनरी व धार्मिक सामग्री की दुकानें मंदिरों के पास सज गई हैं। इन 9 दिनों तक माता के भक्त भक्ति में डूबे रहेंगे। जस सेवा मंडली भजन माता सेवा के साथ सुबह-शाम पेश करेंगे। मनोकामना पूरी करने व्रत रख कर माता की आराधना करेंगे, तो कई लेटते व पैदल माता के दर्शन के लिए जाएंगे। इधर गंगा मैया व सिया देवी मन्दिर में अनेक धार्मिक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति होगी।
रानीमाई मंदिर में ज्योति आज जलेगी
जय रानीमाई मंदिर समिति पठार नर्रा में क्वांर नवरात्रि की तैयारी पूरी हो गई है। 10 अक्टूबर को ज्योति कलश स्थापना के साथ देव दशहरा और मेला होगा। 14 को पंचमी पूजा, 17 को हवन और 18 को ज्योति विसर्जन सहित रात 10 बजे रिकॉडिंग डांस प्रतियोगिता रखी गई है।
balod patrika
गुरुर : देऊर मंदिर में क्वांर नवरात्र आज से
प्राचीन देऊर मंदिर में क्वांर नवरात्रि में अखंड ज्योति कलश स्थापना की जाएगी। कांवरिया संघ एवं देऊर मंदिर समिति से मिली जानकारी के अनुसार 10 अक्टूबर को घटस्थापना की जाएगी। 13 अक्टूबर को ललिता पंचमी पूजा रात्रि 8 बजे, 14 अक्टूबर को सरस्वती आह्वान शाम 7 बजे से 16 अक्टूबर को निशापूजन रात्रि 11 बजे से, 17 अक्टूबर को महाअष्टमी शाम 7 बजे से, 18 अक्टूबर को कुमारिका शाम 11 बजे से एवं नवमी हवन दोपहर 2 बजे से, 19 अक्टूबर को 11 बजे से शोभायात्रा एवं विजयादशमी मनाई जाएगी। नवरात्रि में प्रतिदिन शाम 7 बजे से देर रात्रि तक माता सेवा भजन की जाएगी।
पेटेचुवा स्थित कंकालीन मंदिर
ग्राम कंकालीन पेटेचुवा स्थित कंकालीन मंदिर में 10 अक्टूबर से मनोकामना ज्योति कलश स्थापना किया जाएगा। 14 अक्टूबर को पंचमी पूजा की जाएगी। मंदिर समिति के अनुसार 14 अक्टूबर को जय रानी मां रामधुनी मंडली की प्रस्तुति एवं प्रतिदिन शाम को जसगीत गायन की प्रस्तुति होगी।
कंवर चंडी मंदिर में शारदीय पूजा
ग्राम कंवर स्थित चंडी मंदिर में शारदीय नवरात्रि पर्व पर 10 अक्टूबर को मनोकामना ज्योति कलश स्थापना की जाएगी। 14 को पंचमी पूजा एवं 17 अक्टूबर को अष्टमी हवन होगा। प्रांगण में दोपहर 1 बजे से संगीतमय प्रवचन आयोजित है जिसके प्रवचनकर्ता चन्द्रहास साहू होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो