महिला स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने गोमूत्र से बनाए फिनाइल और कीटनाशक

कृषि विभाग की आत्मा योजना अंतर्गत जिले के ग्राम मनकी की महिला स्व सहायता समूह द्वारा गांव के गौठान से गोमूत्र व गोबर इकट्ठा कर फिनाइल, कीटनाशक सहित जैविक खाद बनाया जा रहा है।

बालोद @ patrika . कृषि विभाग की आत्मा योजना अंतर्गत जिले के ग्राम मनकी की महिला स्व सहायता समूह द्वारा गांव के गौठान से गोमूत्र व गोबर इकट्ठा कर फिनाइल, कीटनाशक सहित जैविक खाद बनाया जा रहा है।

प्रोडक्ट की जांच कर लाया जाएगा बाजार में
कृषि विभाग महिलाओं द्वारा बनाए जा रहे कीटनाशक व फिनाइल के बाद इनके द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट की जांच कर इसे बाजारों में लाया जाएगा। महिलाओं द्वारा निर्मित की जा रही यह कीटनाशक व फिनाइल से कृषि विभाग भी खुश है और यह प्रयास सफल हो जाने के बाद इसे सभी ब्लाकों में प्रयोग में उपयोग में लाया जाएगा।

गौ विज्ञान केंद्र अमलेश्वर में दिया गया प्रशिक्षण
जिला कृषि अधिकारी नागेश्वर लाल पांडे ने बताया बीते साल 18 एवं 19 दिसंबर को जिले के सभी पांच विकासखंडों से पांच महिला स्व सहायता समूह को गौ विज्ञान केंद्र अमलेश्वर में प्रशिक्षण दिया गया। इस प्रशिक्षण में महिलाओं को जैविक कीटनाशक और फिनाइल बनाने की जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के बाद अब महिलाएं गांवों में जैविक कीटनाशक व फिनाइल बना रही है।

जिले में पहली बार बन रहा गौ मूत्र से फिनाइल व कीटनाशक
जानकारी के अनुसार जिले में पहली बार गोमूत्र से फिनाइल व जैविक कीटनाशक बनाने का कार्य किया जा रहा है। कृषि विभाग को उम्मीद है कि यह प्रयास सफल होगा जैसे ही महिलाओं द्वारा बनाए जा रहे यह प्रोडक्ट सफल होता है, तो पूरे जिले में हर गौठान पर इस तरह का प्रोडक्ट तैयार किया जाएगा। इसी जैविक कीटनाशक से जैविक कृषि के रूप में खेतों पर लिए जा रहे पशुओं उपयोग कराया जाएगा।

किचन गार्डन में होगा उपयोग
विभागीय जानकारी के मुताबिक यह प्रोडक्ट को खपाने के लिए मार्केट भी तैयार कर लिया गया है। जिले में जितने भी किचन गार्डन हैं वहां पर भी जैविक कीटनाशक का उपयोग कराया जाएगा। इसके अलावा जो फिनाइल तैयार किए जा रहे हैं उसे भी शासकीय विभागों सहित ग्रामीण व शहर के बाजारों में बिक्री की जाएगी।

Show More
Chandra Kishor Deshmukh Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned