scriptलाखों खर्च करके बनाया नया भवन फिर भी इस स्कूल में तीन कमरों में संचालित हो रही 5 कक्षाएं | 5 Classes operating in only 3 rooms in baloda bazar school | Patrika News

लाखों खर्च करके बनाया नया भवन फिर भी इस स्कूल में तीन कमरों में संचालित हो रही 5 कक्षाएं

locationबलोदा बाज़ारPublished: Jul 18, 2019 04:40:56 pm

Submitted by:

Akanksha Agrawal

शासन द्वारा लाखों रुपए खर्चा करके भवन बनाया गया, किंतु उक्त भवन बेकार साबित हो रहा है और हाईस्कूल के 18 बच्चे माध्यमिक शाला परिसर में पढ़ाई कर रहे हैं।

school

लाखों खर्च करके बनाया नया भवन फिर भी इस स्कूल में तीन कमरों में संचालित हो रही 5 कक्षाएं

छुरा. ग्राम नागिनबाहरा में विगत तीन वर्ष पूर्व हाईस्कूल खोला गया तथा शासन द्वारा लाखों रुपए खर्चा करके भवन बनाया गया, किंतु उक्त भवन बेकार साबित हो रहा है और हाईस्कूल के 18 बच्चे माध्यमिक शाला परिसर में पढ़ाई कर रहे हैं। माध्यमिक शाला परिसर और हाईस्कूल भवन की दूरी लगभग आधा किमी दूर है।

कम बच्चों की वजह से शिक्षक भी नए भवन में स्कूल लगाना नहीं चाहते, किंतु संख्या कम होने की वजह से पूर्व माध्यमिक शाला में ही हाईस्कूल संचालित हो रहा है। यहां कक्षा नवमीं व दसवीं में कुल 18 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत है, क्योंकि गांव विकासखंड के अंतिम गांव है, इसलिए आसपास के बच्चे महासमुंद व अन्य जिलों के स्कूलों में चल देते हैं, जहां ज्यादा सुविधाएं मिलती है।

दो कक्षाओं के लिए तीन शिक्षक की व्यवस्था है, बाकी पद रिक्त है। यहां पर माध्यमिक शाला की 3 कमरों में 5 कक्षाएं संचालित होती है जिसमें कुछ कमरों में 2-2 कक्षाएं लगती है। अभी से अंदाज लगा सकते हैं कि दूरस्थ अंचलों में पढ़ाई की क्या स्थिति होगी।

cgnews

साथ ही साथ अदूरदर्शिता पूर्ण निर्णय की वजह से लाखों का भवन आज बेकार साबित हो रहा है। अगर नए भवन में स्कूल का संचालन होता है तो माध्यमिक शाला के शिक्षक जो हाईस्कूल संचालन में सहयोग करते हैं वे सहयोग नहीं कर पाएगे और हाईस्कूल के लिए पर्याप्त मात्रा में शिक्षक की व्यवस्था नहीं है। इन परिस्थितियों में हाईस्कूल व माध्यमिक शाला का एक साथ संचालन किया जा रहा है। सरपंच चेतन ठाकुर ने बताया कि हाईस्कूल में बच्चों की संख्या कम है, इसलिए माध्यमिक शाला में संचालन किया जा रहा है। नए स्कूल भवन में ताला लगा हुआ है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News
एक ही क्लिक में देखें Patrika की सारी खबरें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो