scriptकृषि वैज्ञानिकों ने तैयार किया 12 माह का कैलेंडर, हर मौसम में किसान उगा सकेंगे सब्जी | Agricultural scientists prepared a calendar of 12 months for farmers | Patrika News

कृषि वैज्ञानिकों ने तैयार किया 12 माह का कैलेंडर, हर मौसम में किसान उगा सकेंगे सब्जी

locationबलोदा बाज़ारPublished: May 09, 2019 05:06:10 pm

Submitted by:

Anjalee Singh

जनवरी से लेकर दिसंबर तक के पूरे 12 माह के इस कैलेंडर पर यदि काम किया जाए तो सालभर के लिए हर मौसम में तैयार होने वाली सब्जी और फल मिलेगा। साथ ही बची हुई सामग्री बेचने के बाद अतिरिक्त आय भी हासिल होगी। (Agriculture News) (Farmers News)

farming

कृषि वैज्ञानिकों ने तैयार किया 12 माह का कैलेंडर, हर मौसम में किसान उगा सकेंगे सब्जी

भाटापारा (सूरजपुरा). राज्य शासन की महत्वपूर्ण योजना नरवा, घुरवा, गरुवा और बाड़ी पर सबसे अलग हटकर कृषि वैज्ञानिकों ने अपने स्तर पर बाड़ी पर अपना ध्यान लगाना शुरू कर दिया है। उसने पूरे साल का कैलेंडर बनाते हुए किसानों तक पहुंचाने का काम भी चालू कर दिया है। जनवरी से लेकर दिसंबर तक के पूरे 12 माह के इस कैलेंडर पर यदि काम किया जाए तो सालभर के लिए हर मौसम में तैयार होने वाली सब्जी और फल मिलेगा। साथ ही बची हुई सामग्री बेचने के बाद अतिरिक्त आय भी हासिल होगी।

वैसे तो कृषि वैज्ञानिकों की टीम पूरे साल अनुसंधान करती हैं। सफलता भी हासिल कर ली है। पर बैरिस्टर छेदीलाल कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केंद्र ने राज्य शासन की इस महत्वपूर्ण योजना में काम करते हुए पूरे 12 माह का कैलेंडर तैयार किया है। इस पर अमल किए जाने से किसानों के साथ-साथ घर के आंगन या बाड़ी में आसानी से सब्जी की खेती की जा सकेगी। याने अब सब्जी या फल की खरीद पर होने वाला खर्च से पूरी तरह मुक्ति मिलेगी।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो