scriptयुवक की थम गई सांस जब घर में बैठे देखा भालू, किया इशारा तो.. | Bear inter in villages of Baloda bazar district | Patrika News

युवक की थम गई सांस जब घर में बैठे देखा भालू, किया इशारा तो..

locationबलोदा बाज़ारPublished: Mar 27, 2018 07:21:52 pm

बताया जा रहा है एक युवक के घर में खूंखार भालू घुस गया फिर..

CG News
बलौदाबाजार/पलारी. छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार जिले में ग्रामीणों की सांसे उस वक्त अटक गई जब तड़के सुबह एक भालू ने गांव में आतंक मचाने लगा। लोग हर दिन की तरह सुबह उठने के बाद अपने काम-काज में व्यस्त हो गए थे। तभी अचानक गांव में घुसे भालू ने पूरे गांव में दशहत फैला दी। बताया जा रहा है एक युवक के घर में खूंखार भालू घुस गया फिर..
CG News
आपको बता दें कि बलौदाबाजार जिले के पलारी विकासखंड के सुंद्रावन गांव में सुबह 10 बजे जंगल से भटक कर एक भालू गांव आ गया। वन विभाग के अफसरों ने बताया कि पलारी से 16 किलोमीटर दूर महानदी के दूसरे तट पर स्थित किरियाडीह के जंगल से भटक कर एक भालू गांव में घुस गया था। 3 वर्षीय भालू भीषण गर्मी के चलते भूख और पानी की तलाश में यहां आया था।

तरबूज खाया और फिर..
भालू नदी में तरबूज खेत में जाकर फसल को बर्बाद कर दिया। यहां पेट भर तरबूज खाने के बाद रेत उत्खनन के मशीनों की जब आवाज सुनने के बाद वह जंगल की ओर न जाकर पलारी क्षेत्र की ओर दौड़ गया। यहां मलपुरी गांव से गिधपुरी गांव होते हुए ग्राम तेलासी के सुरेश के घर में घुस गया। युवक ने जब उसे अपने नजदीक देखा तो होश उड़ गए। इसके बाद उसने थोड़ी हिम्मत दिखाते हुए अपने पूरी परिवार को सुरक्षित बाहर निकला। भालू जैसे-तैसे वहां से निकलकर लखनलाल वर्मा के बाड़ी में घुस गया। यहां आराम फरमाने दौरान जब बच्चों ने देखा तो भालू ने शोर मचाना शुरू कर दिया।

चढ़ गया पेड़ पर
इससे भालू ग्राम सुंद्रावन की ओर भागते हुए अर्जुन की पेड़ पर पढ़ गया। ग्रामीणों ने तत्काल वन विभाग को सूचना दी। तब कहीं जाकर वन विभाग की टीम ने पुलिस की मदद से आसपास सभी ग्रामीणों को वहां से हटाया। इसके बाद टीम ने अपने उच्च अधिकारियों को सूचना दी।

CG News

चलाया रेसक्यू ऑपरेशन
सूचना के बाद मौके पर वन विभाग के एसडीओ, परिक्षेत्र अधिकारी राकेश चौबे, सहायक परिक्षेत्र अधिकारी रतन डडसेना तत्काल पहुंचे। नन्दन वन से जाल, पिंजरा, और ट्रेंकुलाइजर गन लेकर टीम को बुलाया गया। रेसक्यू ऑपरेशन कर कड़ी मशक्कत के बाद भालू को ट्रेंकुलाइजर गन से बेहोश किया गया। फिर वन विभाग कर्मचारियों ने पेड़ पर चढ़कर भालू को नीचे फैलाए जाल में धकेल कर गिराया। जहां वन विभाग के कर्मचारियों ने उसे पकड़कर पिंजरे में कैद किया। इससे बाद उसे बारनवापारा के कोठारी जंगल मे छोड़ दिया गया।

अवैध रेत उत्खनन के डर से भालू पहुंचा गांव
महानदी में अवैध रेत उत्खनन के डर से भटका भालू गांव पहुंचा गया था। मैदानी इलाका क्षेत्र में महानदी के दूसरे छोर पर बारनवापारा का जंगल है। यहां से हर समय जंगली जानवर गर्मी के दिनों में पानी की तलाश में भटकर आ जाते हैं। कई बार जंगली जानवर सड़क हादसे का शिकार हो चुके हैं। भालू भी मलपुरी, बम्हनी, बोदा, मोहान, बीजराडीह घाट के नदी के पास चल रहे मशीनों और वाहनों से डर कर भटकते हुए गांव में घुस गया है। हालांकि इस घटना में किसी प्रकार की कोई जनहानि नहीं हुई।
परिक्षेत्र अधिकारी राकेश चौबे ने बताया कि महानदी के मलपुरी घाट मे तरबूज खाकर पानी पीने के बाद भालू वापसी में रास्ता भटक गया था। वहां से मलपुरी होते हुए तेलासी, गाड़ाकुसमी होते हुए सुंद्रावन पहुंचकर लोगों के डर से पेड़ पर चढ़ गया। रेसक्यू ऑपरेशन के बाद भालू को सुरक्षित पकड़ लिया गया है। घटना में किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो