scriptहितग्राहियों को नसबंदी शिविर में बुलाकर डॉक्टर हो गए गायब, फोन भी कर दिया बंद | beneficiaries were called in sterilization camp and doctors out | Patrika News

हितग्राहियों को नसबंदी शिविर में बुलाकर डॉक्टर हो गए गायब, फोन भी कर दिया बंद

locationबलोदा बाज़ारPublished: Dec 04, 2017 05:41:24 pm

विभागीय उदासीनता खुलकर देखने को सामने आ रही है। ऐसा ही मामला कोयलीबेड़ा में सामने आया है।

CG news
कांकेर/कोयलीबेड़ा. एक ओर स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनसंख्या स्थिरिकरण पखवाड़ा मनाया जा रहा है। वहीं, दूसरी ओर इस योजना का लाभ लेने पहुंचे ग्रामीणों की नसबंदी समय पर नहीं की जा रही है। विभागीय उदासीनता खुलकर देखने को सामने आ रही है। ऐसा ही मामला कोयलीबेड़ा में सामने आया है।
सप्ताहभर पहले पानीडोबिर में आयोजित शिविर में नसबंदी के लिए पहुंचे हितग्राहियों का आपरेशन नहीं किया गया। स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों की लापरवाही साफ दिख रही है। यह बता दें कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा 21 नवम्बर से 4 दिसंबर तक जनसंख्या स्थिरिकरण पखवाड़ा मनाया जा रहा है, जिसके तहत आसपास के ग्रामीण इलाकों में शिविर लगाकर नसबंदी किया जा रहा है।
ग्रामीणों की माने तो 28 नवबंर को प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र पानीडोबिर में आयोजित शिविर में विभाग कर्मियों की लापरवाही देखने को मिली। शिविर में पहुंचे 14 हितग्राहियों को सुबह से शाम तक बैठाकर रखा गया, लेकिन उनकी नसबंदी नहीं हो पाई। हितग्राही मायूस होकर वापस अपने घर लौट गए। ग्रामीणों ने फिर से पानीडोबिर में ही शिविर की मांग कर रहे हैं।
खंड चिकित्सा अधिकारी का कहना था कि नेटवर्क नहीं होने के कारण इस तरह की परेशानी हुई। एक दिसम्बर को कोयलीबेड़ा में शिविर की बात कही गई थी। समय पर कोयलीबेड़ा में शिविर लगाया गया। पर पानीडोबिर क्षेत्र के वे हितग्राही नहीं आए और मात्र 6 हितग्राहियों का नसबंदी किया गया। अब खंड चिकित्सा अधिकारी का कहना है कि 4 दिसबंर के बाद पानीडोबिर में शिविर आयोजित किया जाएगा, जिसमें हितग्राहियों की नसबंदी की जाएगी।
बेहतर संचालन नहीं, सिर्फ छह की नसबंदी
स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनसंख्या स्थिरिकरण पखवाड़ा मनाया जा रहा है जिसके तहत समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। कोयलीबेड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के खंड चिकित्सा अधिकारी 120 किमी दूर पखांजूर से बैठकर कोयलीबेड़ा केंद्र का संचालन कर रहे हैं, जिसका खामियाजा ग्रामीणों को उठाना पड़ रहा है। आयोजित शिविर में 23 लोगों को नसबंदी होना था। शुक्रवार को मात्र छह लोगों का ही आपरेशन हुआ, 17 हितग्राही वंचित हो गए।
पानीडोबिर में चार दिसबंर को शिविर आयोजित कराई जाएगी, जिसमें सभी हितग्राहियों का नसबंदी किया जाएगा।
डा. एनआर नवरतन, बीएमओ कोयलीबेड़ा ब्लाक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो