scriptप्रशासन की कार्रवाही, तेलंगाना से छुड़ाकर वापस लाए गए 8 मजदूर, बच्चे भी शामिल | Chhattisgarh Administrative action, 8 Labour released from Telangana | Patrika News

प्रशासन की कार्रवाही, तेलंगाना से छुड़ाकर वापस लाए गए 8 मजदूर, बच्चे भी शामिल

locationबलोदा बाज़ारPublished: May 28, 2019 04:09:59 pm

Submitted by:

Anjalee Singh

छत्तीसगढ़ के तेलंगाना राज्य के पैदापल्ली जिले के गंगानगर में काम कर रहे आठ मजदूरों को छुड़ाकर वापस लाया गया है। ये सभी श्रमिक बलौदाबाजार जिले के कसडोल थाना क्षेत्र के देवरी चौकी के अंतर्गत ग्राम चांदन के निवासी है।

Labour released

प्रशासन की कार्रवाही, तेलंगाना से छुड़ाकर वापस लाए गए 8 मजदूर, बच्चे भी शामिल

बलौदा बाजार. छत्तीसगढ़ के तेलंगाना राज्य के पैदापल्ली जिले के गंगानगर में काम कर रहे आठ मजदूरों को छुड़ाकर वापस लाया गया है। ये सभी श्रमिक बलौदाबाजार जिले के कसडोल थाना क्षेत्र के देवरी चौकी के अंतर्गत ग्राम चांदन के निवासी है।

जिला प्रशासन के निर्देश पर गई संयुक्त टीम ने सोमवार को सभी श्रमिकों को वापस ले आकर उनके गांव चांदन में सकुशल सरपंच और उनके परिजनों को सौंप दिया। श्रमिकों में बैरागी, शकुंतला, ममता, रोहन, सुमन, ससिता सहित दो छोटे बच्चे शामिल हैं। बंधक के हालात से छुटे श्रमिकों की टीम में शामिल रोशन महार ने बताया कि वे सब ओडीसा के कुमार बेलपड़ा के जरिए ईंट बनाने के लिए पैदापल्ली के गंगा नगर गए थे।

भट्ठा मालिक द्वारा हमें प्रताड़ित किया जाता था। नहाने, खाने और बाजार जाने पर कड़ी नजर रखता था और केवल एक ही व्यक्ति को बाहर जाने देना था। एडवांस के रूप में बहुत कम राशि दिया था जो कि हमारे जीवन यापन के लिए पर्याप्त नहीं थी। एडवांस के बदले काम हो चुकने के बाद भी मजदूरी का भुगतान नहीं करता था। हम काम छोडक़र वापस घर आने को कहे तो इसके लिए मना कर दिया। एक तरह से गुलाम की जिंदगी हम वहां बसर कर रहे थे।

जिला प्रशासन को किसी तरह सूचित करने पर उनके द्वारा श्रम विभाग, पुलिस, महिला एवं बाल विकास विभाग को मिलाकर संयुक्त टीम बनाई गई और इनके सहयोग से हमें रिहाई मिली। संयुक्त टीम में जिला बाल संरक्षण अधिकारी प्रकाश दास, श्रम निरीक्षक संतोष कुमार कुर्रे, एएसआई टीआर साहू, प्रधान आरक्षक राजकुमार राज आदि शामिल थे।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News
खेलो पत्रिका flash bag NaMo9 contest और जीतें आकर्षक इनाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो