script80 साल की महिला ने स्वच्छता के लिए किया ये बड़ा काम, पढ़कर बदल जाएगी आपकी सोच | Chhattisgarh news 80-year-old woman made toilet | Patrika News

80 साल की महिला ने स्वच्छता के लिए किया ये बड़ा काम, पढ़कर बदल जाएगी आपकी सोच

locationबलोदा बाज़ारPublished: Sep 23, 2017 06:29:43 pm

शौचालय बनाने के कार्य को प्राथमिकता देने आमजन के मध्य प्रभावशाली कार्य का उदाहरण पेशकर सोनबती ने प्रशंसनीय कार्य किया

Baloda Bazaar news
बलौदाबाजार. स्वच्छता के कार्य को प्राथमिकता देने के क्रम में नगर में एक महिला सोनबती बाई के द्वारा स्वयं की रसोई घर को तोड़कर शौचालय बनवाए जाने के कार्य ने स्वच्छता की एक नई मिसाल कायम की है। शौचालय बनाने के कार्य को प्राथमिकता देने आमजन के मध्य प्रभावशाली कार्य का उदाहरण पेशकर सोनबती ने प्रशंसनीय कार्य किया।
ज्ञात हो कि 20 सितंबर को स्वच्छता ही सेवा के अंतर्गत सफाई के प्रति उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्ति की पहचान किया जाना था, जिसमें 80 वर्ष की गरीब महिला सोनबती साहू पति स्व लेख राम साहू निवासी बलौदाबाजार को चिन्हांकित कर स्वच्छता के लिये उत्कृष्ट व्यक्ति के रूप में चयनित किया गया है। उक्त महिला हितग्राही द्वारा शासन निर्देशानुसार शौचालय निर्माण के लिए 15 रुपए जोड़कर नगद अनुदान राशि पालिका कोष में जमा कर खपरैल वाले मकान में निर्मित रसोई घर को तोड़कर शौचालय का निर्माण करवाया गया है ताकि घर के किसी भी व्यक्ति को शौच के लिए बाहर खुले में ना जाना पड़े।
प्रतिदिन हो रही है सफाई
नगर पालिका परिषद बलौदाबाजार स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत नगर में चल रहे स्वच्छता पखवाड़ा में गंदी नालियों की साफ-सफाई, चौक-चौराहों व नुक्कड़ों से कचरा उठाने का कार्य निरंतर प्रक्रिया के तहत प्रतिदिन स्वच्छता का कार्य किया जा रहा है। जिलाधीश राजेश सिंह राणा के निर्देशानुसार नगर पालिका अध्यक्ष विक्रम पटेल के मार्गदर्शन में मुख्य नगर पालिका अधिकारी भोला सिंह ठाकुर द्वारा स्वच्छता अभियान को गति प्रदान की जा रही है।
स्वच्छता कार्य के लिए शुक्रवार को स्व सहायता समूह की महिला सदस्यों को गीला एवं सूखा कचरा को अलग-अलग नीला एवं हरे रंग के डस्टबीन में रखे जाने प्रशिक्षण प्रदान किया गया। गीला एवं सूखा कचरा पृथकीकरण के अंतर्गत मिशन प्रेरक द्वारा हरे रंगे के बाल्टी में गीला कचरा एवं निले रंग की बाल्टी में सूखा कचरा एकत्र कर कचरा गाड़ी से वार्ड में आने पर उसमें ही एकत्रित कचरा डालना आवश्यक है ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो